charcha me | 

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2019 08:40 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

वर्ल्ड कप के हाई वोल्टेज मुकाबले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान की टीम को 89 रनों से हरा कर पाकिस्तान पर वर्ल्ड कप में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली. हालांकि मुकाबले से पहले ही भारत की जीत की प्रबल संभावनाएं जताई जा रही थीं, मगर फिर भी इस मुकाबले में पाकिस्तान की ओर से एक बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद तो शायद बहुतों को रही होगी. मगर पाकिस्तानी टीम ने एकतरफा मुकाबले में भारतीय टीम के आगे घुटने टेक दिए. इस हार के साथ ही पाकिस्तानी टीम की विश्वकप के मैचों में भारत पर पहली जीत का सपना भी टूट गया.

अब तक भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के 7 मुकाबले में सभी 7 मैचों में भारत ने पाकिस्तान की टीम को पटकनी दी है. अब इस रिकॉर्ड में सुधार की गुंजाइश के लिए भी पाकिस्तानी टीम को अगले चार सालों का इंतजार करना होगा.

team indiaवर्ल्ड कप के 7 मुकाबले में सभी 7 मैचों में भारत ने पाकिस्तान की टीम को पटकनी दी है

अगर बात भारतीय टीम की करें तो टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही टीम को विश्वकप जीतने के सबसे प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा था. और टीम ने अब तक खेले गए तीन मैचों में जिस प्रकार का प्रदर्शन किया है उससे भारत के विश्वकप जीतने की संभावनाओं को और बल मिला है. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत ने पाकिस्तान को बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों ही डिपार्टमेंट्स में बुरी तरह मात दी. हालांकि पाकिस्तान से पहले भी भारत टूर्नामेंट में मजबूत टीम माने जा रहे ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को भी आसान मुकाबलों में हरा चुका है. जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का मुकाबला बारिश के कारण धूल गया था.

भारतीय टीम के लिए इस विश्वकप में जो सबसे अच्छी बात रही है, वो यह कि भारतीय टीम की जीत में कमोबेश सभी खिलाडियों ने अपना योगदान दिया है. चाहे वह बल्लेबाजी में हो या गेंदबाजी में. इस विश्वकप में जिस प्रकार टीम के बल्लेबाजों ने प्रदर्शन किया उससे विराट कोहली के कन्धों से भार निश्चित रूप से कम हुआ है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शतक जड़ा, साथ ही चौथे और पांचवें नंबर पर केएल राहुल और महेंद्र सिंह धोनी ने उपयोगी बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाई. बल्लेबाजों का ऐसा ही प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भी देखने को मिली जहां सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने शतक जमाया तो वहीँ रोहित शर्मा और विराट कोहली अर्धशतक ज़माने में कामयाब रहे. साथ ही इस मैच में आखिरी ओवरों में हार्दिक पंड्या और धोनी ने भी ताबतोड़ बल्लेबाजी करते हुए बड़े स्कोर बनाने में मदद की.

team indiaभारतीय टीम की तेज गेंदबाजी ने विश्वभर के बल्लेबाजों को डरा कर रख दिया है

हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ अहम मैच के पहले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकवीर रहे शिखर धवन टीम का हिस्सा नहीं थे. यह भारतीय टीम के लिहाज से बहुत बड़ा झटका था. मगर रोहित और राहुल की जोड़ी ने शिखर की कमी तक महसूस नहीं होने दी. इस मैच में एक बार फिर रोहित ने ना केवल शतक जमाया बल्कि राहुल के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी भी की जिससे एक बड़े स्कोर की नींव तैयार हो गयी. बाद में इस मैच में विराट की भी शानदार पारी देखने को मिली.

हाल के वर्षों में भारतीय टीम के लिए जो एक अच्छी बात घटी है वो यह कि भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी ने विश्वभर के बल्लेबाजों को डरा कर रख दिया है. वर्तमान भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह के रूप में सफेद गेंद का सर्वश्रेष्ट बॉलर मौजूद है तो वहीं भुवनेश्वर की स्विंग गेंदबाजी भी बेहतरीन है. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में भारत की स्पिन जोड़ी वर्तमान दौर में सबसे तगड़ी है. हालांकि भारत के सबसे बड़े ट्रम्प कार्ड तो हार्दिक पंड्या ही हैं, जो अगर बल्ला हाथ में थामे उतरते हैं तो विरोधी गेंदबाजों को लाइन लेंथ के लिए मशक्कत करनी पड़ती है और हाथ में गेंद हो तो विरोधी बल्लेबाजों का डंडा उखाड़ने की भी कुव्वत रखते हैं. वहीं फील्डिंग में उनकी चपलता भी विरोधियों को सकते में डाले रहती है.

कुल मिलाकर वर्तमान भारतीय टीम के पास कप्तान विराट कोहली का जोश है, तो साथ ही मिस्टर कूल और दुनिया के सर्वेश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का होश भी है. भारतीय टीम का बैलेंस भी वर्तमान में सबसे बेहतर है. हालांकि क्रिकेट जैसे भारी अनिश्चितता वाले खेल में कुछ भी भविष्यवाणी करना खतरे से खाली नहीं क्योंकि एक खराब दिन आपके सारे किए कराये पर पानी फेर सकता है. मगर वर्तमान में भारतीय टीम में जिस प्रकार का प्रदर्शन कर रही है उसमें यह जरूर कहा जा सकता है कि इस भारतीय टीम को हरा पाना वाकई बहुत मुश्किल है.

ये भी पढ़ें-

उबासी लेता कप्तान और हुक्का पीते खिलाड़ी, पाकिस्तान को मैच तो हारना ही था !

India vs Pakistan: इमरान खान ने टीम को 3 टिप्स दिए, खिलाड़ियों ने एक भी नहीं माने !

India vs Pak: ये 6 मैच पाकिस्तान कभी नहीं भूलेगा

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय