charcha me| 

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 नवम्बर, 2021 04:35 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

यूएई में खेले जा रहे T-20 वर्ल्ड कप के अपने शुरुआती दो मैचों में हार का मुंह देखने के बाद टीम इंडिया ने न केवल भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को निराश किया है बल्कि आलोचकों को भी बोलने का मौका दे दिया है. कहा जा रहा है कि काफ़ी लंबे समय से अपने होम ग्राउंड्स पर खेल रही भारतीय टीम विदेशी पिचों पर खेलना भूल चुकी है. साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि जैसा टीम इंडिया का प्रदर्शन है कप पर कब्जा तो फिर भी दूर की बात है टीम को संभलने में वक़्त लगेगा. टीम की चौतरफा आलोचना पर टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा ने न केवल अपने मन की बात की है बल्कि राहुल द्रविड़ को हेड कोच बनाए जाने पर अपनी खुशी जाहिर की है. जैसी नजदीकियां रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के बीच दिख रही है उसपर हमें हैरत इसलिए भी नहीं होनी चाहिए क्योंकि पूर्व में हम कुछ ऐसा ही रिश्ता रवि शास्त्री और विराट कोहली का देख चुके हैं. अब जबकि राहुल टीम इंडिया के मुख्य कोच हो गए हैं तो माना यही जा रहा है कि राहुल का टीम में आना टीम इंडिया की परफॉरमेंस को प्रभावित करेगा और आने वाले टूर्नामेंट्स में टीम इंडिया सफलता के नए मानक स्थापित करेगी.

Team India, T20, T20 World Cup, Rohit Sharma, Rahul Dravid, Virat Kohli, Ravi Shastriराहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का हेड कोच बनाए जाने के बाद रोहित शर्मा ने तारीफों के पुल बांध दिए हैं

बताते चलें कि भारत के लिमिटेड ओवर्स के उप-कप्तान रोहित शर्मा ने टीम के मुख्य कोच के रूप में टीम में वापसी के लिए पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को बधाई दी है. ध्यान रहे कि अभी बीते दिनों ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की थी कि द्रविड़ टूर्नामेंट के बाद रवि शास्त्री की जगह लेंगे और उनका पहला काम न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू श्रृंखला में भारत को कोच करना होगा.

गौरतलब है कि अफगानिस्तान के साथ खेले गए अपने मैच में रोहित शर्मा ने सधी हुई पारी खेली और 47 गेंदों में 74 रन बनाए. अफगानिस्तान पर भारत की 66 रन की जीत के बाद मीडिया से मुखातिब होकर रोहित ने कहा कि , अफगानिस्तान के साथ हुए मैच में टीम का रवैया अलग था. काश के पहले दो मैचों में भी हम ऐसे ही खेल का प्रदर्शन कर पाते.

मीडिया के सामने रोहित ने इस बात को भी स्वीकार किया कि कई बार फैसले गलत हो जाते हैं और पहले दो मैचों में यही हुआ. ज्ञात हो कि चाहे वो पाकिस्तान हो या फिर न्यूजीलैंड जिस तरह का प्रदर्शन टीम इंडिया की तरफ से हुआ उसकी उम्मीद शायद ही किसी को रही हो. शुरुआती दौर में भारत को टी 20 वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा था मगर जिस तरह भारत ने अपने शुरुआती दो मैचों में हार का मुंह देखा, कहना गलत नहीं है कि टी-20 विश्व कप मौजूदा हालात में भारत के लिए दूर के सुहावने ढोल सरीखा है.

बात द्रविड़ की हुई है तो तो उन्हें बधाई देते हुए रोहित ने कहा है कि,' एक अलग क्षमता के साथ टीम में वापस आने के लिए राहुल द्रविड़ को बधाई. हम उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं. वह भारतीय क्रिकेट के दिग्गज हैं. और भविष्य में उनके साथ काम करना अच्छा होगा.' वहीं द्रविड़ भी अपनी इस उपलब्धि को लेकर खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं.

इससे पहले, द्रविड़ ने कहा कि वह टीम के नए मुख्य कोच के रूप में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं. द्रविड़ ने इस बात को स्वीकार किया कि शास्त्री के नेतृत्व में टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और मुझे उम्मीद है कि मैं इसे आगे बढ़ाने के लिए टीम के साथ काम करूंगा.

टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त होने के बाद द्रविड़ ने भी मीडिया से बात की है और कहा है कि एनसीए, अंडर-19 और भारत 'ए' में ज्यादातर लड़कों के साथ मिलकर काम करने के बाद, मुझे पता है कि उनमें हर दिन सुधार करने का जुनून और इच्छा है. द्रविड़ के अनुसार, 'अगले दो वर्षों में कुछ प्रमुख मल्टी-टीम इवेंट हैं, और मैं अपनी क्षमता हासिल करने के लिए खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.'

बहरहाल टीम में बतौर हेड कोच राहुल द्रविड़ का आना और एक क्रिकेटर के रूप में टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा का राहुल द्रविड़ की तारीफ़ में कसीदे पढ़ना और यूं इस तरह गर्म जोशी से स्वागत करना ऐसे ही नहीं है. द्रविड़ भी मौके बे मौके शर्मा की तारीफ कर चुकी हैं और उन्होंने टीम का परमानेंट कप्तान बनने के लिए कई बार शर्मा के नाम भी प्रस्तावित किया है.

खैर एक ऐसे समय में जब हम विराट कोहली और रवि शास्त्री की ट्यूनिंग देख चुके हैं देखना दिलचस्प रहेगा कि शर्मा और द्रविड़ की जोड़ी क्या गुल खिलाती है और क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा पाती है या नहीं.

ये भी पढ़ें -

Team India के बारे में ये बातें जान लीजिये, T20 विश्वकप में हार का दर्द कम हो जाएगा!

विराट कोहली की बेटी को रेप की धमकी देने वाला कौन है? कहीं आप भेड़चाल में शामिल तो नहीं!

T20 World CUP: टीम इंडिया के फैंस अब कुछ ज्यादा ही 'उम्मीद' पाल रहे हैं!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय