charcha me |  

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 नवम्बर, 2021 05:42 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

विराट कोहली की बेटी (Virat Kohli daughter) को रेप (Rape) की धमकी मिली है, इतना सुनते ही आप भी गुस्से से भर आए होंगे. कई वेबसाइट्स ने भी इस खबर को पब्लिश किया है. कई नामचीन लोगों ने भी इस खबर को लेकर ट्वीट किया है. इनका कहना है कि यह राष्ट्रवादी हिंदू बताने वाले लोगों का काम है. इनके हिसाब से ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि विराट ने मोहम्मद शमी का सपोर्ट किया था.

इनका कहना है कि मोहम्मद शमी को सपोर्ट करने वाली बात हिंदुओं को नागवारा लगी और उन्होंने विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा और 9 माह की बेटी वामिका को धमकी दी. असल में इस ट्वीट को करने वाला "आमेना" था जिसका नाम उर्दू में पाकिस्तानी झंडे के साथ लिखा गया था. जिसका अंतिम यूजर नेम हैंडल "@criccrazyygirl" था. यानी, कम से कम धमकी देने वाले यूजर का दिखाई देने वाला प्रोफाइल तो उसे 'राष्ट्रवादी हिंदू' कहीं से नहीं दिखाता, लेकिन राणा अयूब जैसे कई कॉलमिस्ट उसे हिंदू दक्षिणपंथी लेबल कर देने के लिए उतावले हो गए. इतना ही नहीं, मीडिया ने इस ट्विटर हैंडल के बारे में पड़ताल की है, और ये बताया है कि कहीं भी ये साबित नहीं होता कि ये कोई कट्टरपंथी राष्ट्रवादी हिंदू का हैंडल है. तो सवाल उठता है कि किसी खास एजेंडे के तहत किसी भी चलते-फिरते सोशल मीडिया हैंडल को खास विचारधारा से जोड़ देने के जल्दबाजी कहीं कोई बीमारी का लक्षण तो नहीं है.

आलोचना करने की या आतुरता कई बार हमें भेड़चाल का हिस्‍सा बना देती है. अगर किसी ने भी ध्यान से इस भद्दे ट्वीट करने वाले की प्रोफाइल को देखा होगा तो समझ जाएगा कि यह एक फेक आईडी है. जिसका ना कोई फिक्स नाम है ना कोई ठिकाना. जो बार-बार अपना यूजर नेम और लोकेशन बदलते रहता है. इस समय में सोशल मीडिया के नियमों का कितना पालन होता है आपको पता ही है.

कई लोग तो यह चेक भी नहीं करते हैं कि ये ट्वीट आया कहां से? जिसने किया है वह यूजर कौन है? ऐसे भड़काऊ ट्वीट आते कहां से हैं? वे बस अंधाधुन में आपत्तिजनक ट्वीट को शेयर किए जाते हैं. इस तरह वह ट्रेंड बन जाता है और लोग आपस में धर्म के नाम पर लड़ने लगते हैं.

Anushka Sharma, Vamika, rape threats, Virat Kohli, Mohammed Shami, विराट कोहली, अनुष्का शर्मा, रेप, ट्ववीटर, मोहम्मद शमीअसंवेदनशील टिप्पणी करने वाले की हम तरफदारी नहीं कर रहे

कई बार तो लोगों को पता भी रहता है कि यह फेक आईडी है और इसका मकसद हमें आपस में लड़ाना है लेकिन फिर वे आंखें बंद करके उसकी बात पर यकीन करते हैं इसे आगे बढ़ाते जाते हैं. इस तरह ‘अमेना’ जैसी फेक आई वाले लोगों की चाहत पूरी होती जाती है. एक दिन में इस खबर को वायरल करवा दिया जाता है और लोग हिंदू-मुस्लिम करने लगते हैं और ऐसे लोग अपनी साजिश में कामयाब हो जाते हैं.

हम भारत के लोग मोहम्मद शमी को भी प्यार करते हैं और विराट कोहली को भी. बच्ची को लेकर गालियां और रेप की धमकी जैसी असंवेदनशील टिप्पणी करने वाले की हम तरफदारी नहीं कर रहे. हम वही बता रहे हैं जो फैक्ट है. कुछ लोगों ने यह कहा है कि विराट कोहली की बेटी को ट्रोल करने वाला पारिस्तानी है. चलिए इस ट्रोलर के बारे में हमने जो पाया वह आपको बताते हैं.

1- जिस ट्रोलर ने कोहली की की बेटी और पत्नी अनुष्का शर्मा पर निशाना साधा वह "@Criccrazyygirl" नाम के एक हैंडल द्वारा पोस्ट किया गया था और इसे कई लोगों ने शेयर किया.

2- जब हमने इस ट्विटर अकाउंट के आर्काइव्स को देखा तो पता चला कि इस खाते को अप्रैल 2021 में बनाया गया था.

3- जिसके बाद इस खाते के उपयोगकर्ता का नाम और हैंडल को कई बार बदला गया. जैसे यह खाता खासकर इस मकसद के लिए ही बनाया गया था.

4- इस ट्वीटर हैंडल को ट्वीट करने वाले ने कई लोगों से भारत में निवेश करने की बात की थी हालांकि एक ट्वीट में इसने तेलगू में बात की थी.

5- इस यूजर के सटीक स्थान का कुछ पता नहीं लग पाया है क्योंकि इसका लोकेशन कभी जापान, टोक्यो था.

6- इस यूजर ने 6 महीने में 6 अलग-अलग नाम/हैंडल बदलें हैं, इससे समझ आता है कि इसका कोई अस्तित्व नहीं हैं.

7- हालांकि विराट कोहली और उनके परिवार के बारे में अपमानजक ट्वीट करने के बाद इस खाते को निष्क्रिय कर दिया गया है.

8- इस खाते का अंतिम उपयोगकर्ता नाम "आमेना" था, जो उर्दू में पाकिस्तान के झंडे के साथ लिखा गया था. हैंडल "@criccrazyygirl" था. अब क्रेजी गर्ल और एंजल नाम से तो हजारों यूजर हैं, जिनके बारे में हमें पता होता है कि यह फेक है.

9- इतना ही नहीं 24 जुलाई से 24 अगस्त तक खाते के हैंडल @thestraddleguy नाम से था. इस समय भी इसने कोहली और अनुष्का के खिलाफ कई अपमानजनक पोस्ट किए. इस बीच यह कभी-कभी शेयर बाजार में ट्रेडिंग के बारे में लोगों से पूछताछ रहा.

10- इसके बाद इसका नाम "टोक्यो" था. खाते में बायो नहीं था, जिसमें कहा गया कि यह खाता जापान का था.

11- इसके बाद इस खाते हैंडल "@StellaisBihp जबकि नाम टोक्यो ही रहा. स्थान भी जापान ही रहा.

12- इस दौरन यूजर ने विराट को लेकर अपमानजनक ट्वीट करना जारी रखा. उसने लोगों को गाली दी और ट्रेडिंग के बारे में लोगों को उलझाए रखा.

13- इस अकाउंट में इतना झोल है कि हम और आप असल में यह समझ ही नहीं पाएंगे कि यह यूजर कहां का रहने वाला है. कभी उर्दू, कभी पाकिस्तानी झंडा और कभी तेलगू, क्या ये किसी हिंदू की निशानी है?

अब ऐसे यूजर पर कोई कैसा भरोसा कर लेगा कि वह राष्ट्रवादी हिंदू है, वह मुस्लिम भी तो हो सकता है. जो बस हमें भड़काने का काम कर रह है. वो भी साजिश के तहत. यह सब कोई आम इंसान नहीं कर सकता. भले ही किसी के ट्वीटर अकाउंट पर ब्लू टिक लगा हो या ना लगा हो लेकिन उसके अकाउंट पर उसकी पहचान जरूर होती है. उसके बारे में पता लगाना इतना मुश्किल नहीं होता है.

दूसरी बात हो सकता है कि यह इंसना दूसरा अकाउंट अब तक बना चुका हो. इसके बारे में डाटा ट्वीटर या साइबर क्राइम को शेयर करना चाहिए, ना कि ये आपका काम है. कहने को तो बहुत फैक्ट चेक होते हैं लेकिन आप उस पर कितना भरोसा कर सकते है? हो सकता है कि उस फैक्ट चेक में उनकी विरार धारा कि मिलावट हो. कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि हाथी के दांत खाने को कुछ और दिखाने के और होते हैं. बाकी आप समझदार हैं...

नोट- विराट की बेटी वामिका को धमकी देने वाली ट्वीट को हमनें अपनी खबर में शामिल नहीं किया है.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय