New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 फरवरी, 2018 02:19 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में सिर्फ ग्रिगोर दिमित्रोव को ही नहीं हराया, बल्कि आंद्रे अगासी को भी 'हरा' दिया है. आंद्रे अगासी वह शख्स हैं, जो 2003 में 33 साल 131 दिन की सबसे अधिक उम्र में टेनिस की दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी बने थे. अब रोजर ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है और वह 36 साल 195 दिन की उम्र में नंबर-1 बनने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस तरह रोजर टेनिस में नंबर-1 बनने वाले सबसे अधिक उम्र के पहले खिलाड़ी हो गए हैं. आपको बता दें कि रोजर का यह 97वें खिताब है और अब उनका लक्ष्य कुल 100 खिताब जीतने का है.

फेडरर ने टेनिस खेलना 8 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था. उनकी उम्र राफेल नडेल और नोवाक जोकोविक जैसे टेनिस खिलाड़ियों से भी अधिक है, लेकिन उनका खेल सबसे बेहतर. ऐसा नहीं है कि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए फेडरर ने दिन रात एक कर दिया है और सिर्फ टेनिस ही खेला है. फेडरर ने खेल के साथ-साथ अपने परिवार को पूरा समय दिया है. उनके 4 बच्चे हैं, जिनमें दो जुड़ा बेटियां हैं और दो जुड़वा बच्चे हैं. किसी भी खेल में नंबर-1 बने रहना कोई आसान काम नहीं होता है, इसके लिए काफी मेहनत करनी होती है. अपने आप को फिट बनाए रखने के लिए टेनिस की दुनिया का ये खिलाड़ी एक सख्त रुटीन और डाइट प्लान फॉलो करता है. आइए बताते हैं खेल अलावा क्या-क्या करते हैं रोजर और कैसा है उनका डाइट प्लान.

रोजर फेडरर, टेनिस, खेल, रिकॉर्डचॉकलेट की एक डिश के बनाते हुए रोजर फेडरर.

क्या है फेडरर का सीक्रेट फूड

- 14 साल की उम्र तक रोजर मीट नहीं खाते थे और पूरी तरह से शाकाहारी थे. 14 साल की उम्र में उन्होंने टेनिस ट्रेनिंग कैंप ज्वाइन किया, जिसके बाद उन्होंने मीट खाना शुरू किया.

- रोजर हर खेल से 2-3 घंटे पहले हल्का फाइबर फूड, कार्बोहाइड्रेट, हल्की फैट और स्नैक्स जैसी चीजें खाते हैं और यह ध्यान रखते हैं कि वह समय से खाना खाएं. नाश्ते में वह फैट वाला खाना खाते हैं, ताकि खेल के लिए उन्हें एनर्जी मिलती रहे. इसके लिए वह कम फैट वाले दूध, सीरियल्स और पैनकेक जैसा नाश्ता करते हैं.

- खेल के बाद मांसपेशियों को ऊर्जा देने के लिए वह कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खाते हैं. उनकी कोशिश रहती है कि वह हर 2-3 घंटे में कुछ न कुछ खा लें.

- लंच में वह प्रोटीन वाली चीजें खाना पसंद करते हैं, ताकि उनकी मांसपेशियों को ताकत मिल सके. इसके अलावा उनका रात का खाना यानी डिनर काफी हल्का-फुल्का रहता है.

- ऑस्ट्रेलियन ओपन 2017 के दौरान फेडरर ने खुद ही यह बताया था कि कभी-कभी वह चॉकलेट और आइसक्रीम भी खाते हैं. वह कहते हैं कि सुगर वाली चीजें खाना हमेशा ही गलत नहीं होता है, कभी-कभी आप इन्हें खा सकते हैं.

10 घंटे सोते हैं रोजर

कई बार यह देखा गया है कि लोग अपने काम को लेकर इतना अधिक गंभीर होते हैं कि वह खाने-पीने और सोने तक का ध्यान नहीं रखते हैं. रोजर की डाइट से तो आपको यह पता चल ही चुका होगा कि वह खाने को लेकर उनका रुटीन कितना सख्त है. इसी तरह वह रोजाना 10 घंटे जरूर सोते हैं, ताकि शरीर को पूरी तरह से आराम मिल सके और अगले दिल के खेल के लिए शरीर तैयार रहे. अपने खेल पर फोकस करने के लिए वह 10 घंटे से कम नहीं सोते हैं. जो भी शख्स हार्ड वर्क करता है उसे कोशिश करनी चाहिए कि वह 10 घंटे की नींद पूरी करे, ताकि काम पर अच्छे से फोकस किया जा सके.

प्यानो भी बजाते हैं

आपने लोगों से ऐसा कहते हुए तो खूब सुना होगा कि नौकरी से समय ही नहीं मिलता कि कुछ और करें. लेकिन रोजर फेडरर हर काम के लिए समय निकालना बखूबी जानते हैं. वह टेनिस तो अच्छा खेलते ही हैं, प्यानो और वायलिन भी बहुत अच्छा बजाते हैं. यकीन न तो हो खुद ही सुन लीजिए रोजर फेडरर कैसा प्यानो बजाते हैं.

इसके अलावा, रोजर फेडरर काफी अच्छी स्विमिंग भी करते हैं. यह उनका ऐसा शौक है, जो उन्हें फिट रखने में भी उनकी मदद करता है.

ये सारी एक्सरसाइज करते हैं रोजर

Lateral Lunge with Twist

जो लोग अपनी शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाना चाहते हैं, यह एक्सरसाइज उनके लिए होती है. एक टेनिस प्लेयर होने के नाते फेडरर को अपने पैरों का काफी अधिक इस्तेमाल करना होता है. इससे आपकी मांसपेशियों के बीच का को-ऑर्डिनेशन भी बढ़ता है. देखिए ये वीडियो और खुद को भी बनाइए मजबूत.

Skipping Rope

यूं तो रस्सी कूदना बेहद सामान्य सी एक्सरसाइज है, लेकिन फेडरर किसी भी दिन इसे करना नहीं भूलते हैं. इससे पैरों को काफी मजबूती मिलती है और साथ ही आपके हाथ भी लगातार एक्सरसाइज करते रहते हैं. आप भी इस एक्सरसाइज को कर के फिट रह सकते हैं, लेकिन अपनी स्पीड सिर्फ उतनी ही रखें, जितने से आपको कोई दिक्कत न हो. रस्सी कूदने के 20 से भी अधिक तरीके जानने के लिए ये वीडियो देखिए.

Side Planks

लोवर बैक में दर्द की शिकायत अक्सर ही लोगों को रहती है और लोग कोई दर्द निवारक क्रीम आदि लगाकर कुछ आराम कर लेते हैं. लेकिन अगर ऐसा रोजर फेडरर के साथ हो जाए तो इससे उनका खेल खराब हो सकता है. ऐसे में इससे बचे रहने और खुद को फिट बनाए रखने के लिए रोजफर फेडरर Side Planks एक्सरसाइज करना कभी नहीं भूलते हैं. वीडियो से जानिए कैसे करें इस एक्सरसाइज को.

Leg Raises

यह एक्सरसाइज हर टेनिस खिलाड़ी करता है. इससे पैरों के साथ-साथ पेट की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. इस एक्सरसाइज को धीरे-धीरे करना चाहिए, ना कि बहुत स्पीड से. वीडियो में इसे करने का सही तरीका दिखाया गया है.

एक झलक फेडरर और उनकी कसरतों पर :

ये भी पढ़ें-

बेहद महंगा खेल: एक विज्ञापन की कीमत 32 करोड़, 1.35 अरब चिकन विंग्स खा गए लोग

पाक क्रिकेटर जैसे आउट हो रहे हैं, आप भी कहेंगे- 'ये फिक्‍सर नहीं सुधरेंगे'

क्रिकेट के 5 रेकॉर्ड जिन्‍हें तोड़ना असंभव है

#रोजर फेडरर, #टेनिस, #खेल, Roger Federer, Tennis, Diet Plan Of Roger Federer

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय