New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2018 05:03 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

अगर देखा जाए तो पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में एक ऐसा खेल खेला जाता है, जो लोकप्रियता के मामले में किसी भी खेल से कम नहीं है. इस खेल का नाम है सुपर बॉल, जो हर साल फरवरी के पहले रविवार को खेला जाता है. जिस तरह भारत के लोगों में भारत-पाकिस्तान के बीच हो रहे मैच को लेकर एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है, ठीक वैसे ही अमेरिका के लोगों में सुपर बॉल को लेकर रोमांच होता है. यह खेल रग्बी के खेल से मिलता-जुलता खेल है. न्यू इंग्लैंड पैट्रिओट्स और फिलाडेल्फिया ईगल्स के बीच खेले गए इस बार के सुपर बॉल में फिलाडेल्फिया 41-33 से जीत गया है.

सुपर बॉल, खेल, अमेरिका, विज्ञापन

इस खेल में सिर्फ खेल नहीं है, बल्कि उससे हटकर भी बहुत कुछ है, जिसने इसे पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनाया हुआ है. यह खेल बेहद महंगा और अमेरिका का सबसे लोकप्रिय खेल है. यूं सिर्फ कहने से तो किसी को भी यकीन नहीं होगा कि यह खेल बेहद महंगा है, लेकिन जब आप आंकड़े देखेंगे तो आपको यकीन करने पर मजबूर होना ही पड़ेगा. तो आइए जानते हैं इस खेल की दिलचस्प बातें और हैरान करने वाले आंकड़े-

30 सेकेंड का विज्ञापन 32 करोड़ का

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि लोग 'सुपर बॉल' का खेल देखना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो सुपर बॉल के दौरान दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के लिए भी इसे देखते हैं. हर साल 10 करोड़ से भी अधिक अमेरिकन सुपर बॉल देखते हैं. जहां एक ओर सुपर बॉल देखकर पूरी दुनिया उसका आनंद लेती है वहीं दूसरी ओर विभिन्न कंपनियां इस मौके का इस्तेमाल अपना बिजनेस बढ़ाने में करती हैं. Sports Illustrated के मुताबिक, सुपर बॉल मैच के दौरान विज्ञापन दिखाने की होड़ के बीच महज 30 सेकेंड के स्लॉट की कीमत 5 मिलियन डॉलर (करीब 32 करोड़ रुपए) से भी अधिक है. पिछले साल भी 30 सेकेंड के एक विज्ञापन की कीमत करीब 36 करोड़ रुपए थी.

टीवी देखते-देखते 135 करोड़ चिकन विंग्स खा गए लोग

अमेरिका के एग्रिकल्चर डिपार्टमेंट के अनुसार रविवार का दिन खाने के मामले में अब तक का दूसरा सबसे बड़ा दिन रहा है. नेशनल रिटेल फेडरेशन की मानें तो इस दिन अमेरिकी लोगों ने खाने पर औसतन 81.17 डॉलर (करीब 5,196 रुपए) प्रति व्यक्ति के हिसाब से खर्च किया है और कुल मिलाकर 15.3 अरब डॉलर (करीब 98,000 करोड़ रुपए) खर्च किए हैं. चिकन विंग्स रिपोर्ट के अनुसार इस बार के खेल में करीब 1.35 अरब चिकन विंग्स खाए जाने का अनुमान है, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

इतने चिकन विंग्स से तो पूरी धरती घेर लेते

नेशनल चिकन काउंसिल (एनसीसी) के अनुसार अगर सभी 32 नेशनल फुटबॉल लीग स्टेडियम की सीटों पर ये चिकन विंग्स रखे जाएं तो हर सीट पर करीब 625 चिकन विंग्स आएंगे. साथ ही, 1.35 अरब चिकन विंग्स से पूरी धरती के चारों ओर तीन घेरे बनाए जा सकते हैं.

पिछले साल का डेटा भी था हैरान करने वाला

नील्सन की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल सुपर बॉल संडे के दौरान लोगों ने 1.3 अरब डॉलर बीयर और साइडर पर खर्च किए, 597 मिलियन डॉलर की वाइन पी गई, 198 मिलियन डॉलर का पिज्जा खा गए और करीब 80 मिलियन डॉलर के चिकन विंग्स खा गए. किन चीजों पर पिछले साल कितना खर्च हुआ था, इसकी पूरी लिस्ट नीचे देखिए.

बीयर और साइडर- 1.3 अरब डॉलर (करीब 8,300 करोड़ रुपए)

सॉफ्ट ड्रिंक- 979 मिलियन डॉलर (करीब 6,268 करोड़ रुपए)

वाइन- 597 मिलियन डॉलर (करीब 3,822 करोड़ रुपए)

बॉटल्ड वॉटर- 348 मिलियन डॉलर (करीब 2,228 करोड़ रुपए)

आलू चिप्स- 278 मिलियन डॉलर (करीब 1,779 करोड़ रुपए)

फ्रोजन पिज्जा- 198 मिलियन डॉलर (करीब 1,267 करोड़ रुपए)

पॉपकॉर्न- 86 मिलियन डॉलर (करीब 550 करोड़ रुपए)

चिकन विंग्स- 80 मिलियन डॉलर (करीब 512 करोड़ रुपए)

चीज स्नैक्स- 74 मिलियन डॉलर (करीब 473 करोड़ रुपए)

इस खेल को लेकर लोगों में कितना रोमांच होता है, इसका अंदाजा आपको ये वीडियो देखकर ही लग जाएगा.

इस खेल को देखने के लिए लोग अपनी जान को खतरे में डालने से भी नहीं चूकते. ये वीडियो इस बात का पुख्ता सबूत है.

इन सब चीजों को देखते हुए एक बात तो साफ होती है कि अमेरिका में खेला जाने वाला सुपर बॉल सिर्फ अपने खेल के लिए लोकप्रिय नहीं है. बहुत से लोग इस दिन को एक उत्सव की तरह मनाते हैं और खूब जमकर खाते हैं. वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें सुपर बॉल के दौरान दिखाए जाने वाले विज्ञापन सुपर बॉल के खेल से अधिक अच्छे लगते हैं. खैर, इस सुपर बॉल में एक और खास चीज हुई. सुपर बॉल के दौरान ही Mission Impossible: Fallout का ट्रेलर भी जारी किया गया. ये देखिए ट्रेलर.

शुरू हो गई हिंसा

जिस तरह से भारत-पाकिस्तान मैच के बीच जो भी देश हारता है, वहां पर टीवी फोड़ने और आगजनी करने जैसी घटनाएं देखने को मिलती हैं। ठीक उसी तरह का नजारा फिलाडेल्फिया की सड़कों पर भी देखने को मिल रहा है। पुलिस रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 1 लाख लोग सड़कों पर उतर आए हैं और जगह-जगह तोड़फोड़ और आगजनी कर रहे हैं। इसकी तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

पृथ्वी शॉ बन सकते हैं भारतीय क्रिकेट का चमकता सितारा

पाक क्रिकेटर जैसे आउट हो रहे हैं, आप भी कहेंगे- 'ये फिक्‍सर नहीं सुधरेंगे'

भारत अफ्रीका के मैच ने बताया कि क्यों टेस्ट क्रिकेट आज भी लोकप्रिय है..

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय