New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2018 07:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आईपीएल 2018 में मुंबई की शुरुआत बहुत ही ख़राब रही है. इन बीते 10 दिनों में मुंबई ने अब तक 3 मैच भले ही खेले हों, लेकिन उनकी पॉइंट्स टेबल की झोली अभी तक खाली है. मुंबई के तीनों मैच पूरी तराह रोमांच से भरे हुए थे. मुंबई के खिलाफ खेली तीनों टीम को जीत आखरी ओवर में जाकर मिली थी. 3 में से 2 मैच तो आखरी गेंद पर खत्म हुए थे. मंगलवार को वो अपना चौथा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ मुंबई वानखेड़े में खेलने जा रही है. इन 3 हार की वजह से मुंबई पॉइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर है. जहां एक तरफ मुंबई अपना खाता खोलने उतरेगी तो वहीं दूसरी और RCB अपने आप को पॉइंट्स टेबल में और मजबूत स्थिति में पहुंचाने के लिए खेलेगी. RCB ने अब तक आईपीएल में 3 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्हें सिर्फ 1 ही मैच में जीत मिली है. RCB की टीम इस बार काफी संतुलित नज़र आई है. आईपीएल में खेले गए अब तक के मैचों में RCB ने काफी अच्छी बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन दिखाया है. लेकिन उनकी तरफ से भी अभी बेस्ट परफॉर्मेंस आना बाकी है. अपने 3 मैचों में से 1 मैच में जीत के बाद RCB अभी छठे पायदान पर है.

मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, विराट कोहली, रोहित शर्मा

अगर घरेलू मैदान की बात करें तो आईपीएल 2018 में मुंबई 2 मैच वानखेड़े में पहले ही खेल चुकी है. इन दोनों ही मैचों में मुंबई ने अपने फैंस को निराश किया है. लेकिन मुंबई के पास आज एक मौका है अपने फैंस को खुश करने का. पिछले मैच में मुंबई ने बहुत ही शानदार बल्लेबाज़ी का नज़ारा दिखाया था. लेकिन जैसे ही मैच आगे बढ़ा उनका मिडिल ऑडर पूरी तराह डगमगा गया. उनके स्टार बल्लेबाज़ रोहित शर्मा का बल्ला अभी तक आईपीएल में शांत है. मुंबई का मिडिल आर्डर देखा जाए तो उनके पास पंड्या ब्रदर्स (कुणाल और हार्दिक) के साथ कीरोन पोलार्ड हैं, जिन्होंने अभी तक आईपीएल में अपना जलवा नहीं दिखाया है. मुंबई के पास बहुत ही शानदार बॉलिंग कॉम्बिनेशन है. उन्हें विश्व के सबसे सफल गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह के साथ-साथ मुस्तफिजुर रहमान का साथ मिला हुआ है. युवा गेंदबाज़ मयंक मार्कण्डेय इस साल के आईपीएल में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं. मार्कण्डेय कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज़ सुनील नरेन को विकेट लेने में पूरी टक्कर दे रहे हैं, जो कि इस समय पर्पल कैप होल्डर हैं. नरेन ने 4 मैचों में 7 विकेट लिए हैं, तो वहीं मयंक ने 3 मैचों में 7 विकेट लिए हैं.

RCB ने भी इस आईपीएल की शुरुआत एक हार के साथ ही की थी. पहला मैच उनका कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ था. उस मैच में RCB ज्यादा खास प्रदर्शन नहीं दिखा पाई थी. एक समय में मजबूत RCB को 2 बड़े झटके विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के रूप में लगे. वो दोनों झटके एक बहुत ही साधारण गेंदबाज़ नितीश राणा ने दिए थे. जिसके बाद RCB अच्छा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई थी और हार गई थी. हार ना मानते हुए RCB ने दूसरे मैच में वापसी की और मैच भी जीत लिया. यह मैच उन्होंने पंजाब के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने पंजाब की टीम को ऑल आउट किया था. लेकिन तीसरे मैच में RCB के गेंदबाज़ों की अच्छे से धुलाई हुई. दूसरे मैच में पंजाब कि कमर तोड़ने वाले गेंदबाज़ उमेश यादव भी कुछ नहीं कर पाए. उस मैच के उनके सबसे सफल गेंदबाज़ युजवेंद्र चहल रहे.

रोमांचक मुकाबले जो आज देखने को मिल सकते हैं :

मुंबई बनाम RCB का मुकाबला सिर्फ़ 2 टीमों के बीच में ही नहीं है. यह मुकाबला इन टीमों के प्लेयर्स के बीच में भी चलता है. आइए जानते हैं उन प्लेयर के बारे में, जिनके बीच मुकाबला टक्कर का होने वाला है.

- एबी डिविलियर्स बनाम कुणाल पंड्या

कुणाल और एबी डिविलियर्स का एक अलग ही मुकाबला देखने को मिल सकता है. अब तक दोनों 4 बार आमने-सामने आ चुके हैं. इन 4 पारियों में डिविलियर्स ने 34 गेंदों का सामना करके मात्र 33 रन ही बनाए हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि इन 4 पारियों में कुणाल ने डिविलियर्स को आउट किया है. तो देखने वाली बात यह होगी कि क्या कुणाल डिविलियर्स पर हावी हो पाएंगे या इस बार बाज़ी एबी डिविलियर्स ले जाएंगे.

- विराट कोहली बनाम मिशेल मैक्लेघन

कोहली और मैक्लेघन में पलड़ा मुंबई के गेंदबाज़ मिशेल मैक्लेघन का भारी है. लेफ्ट आर्म के तेज़ गेंदबाज़ के खिलाफ विराट का प्रदर्शन ज्यादा खास नहीं है. विराट ने मैक्लेघन की 29 गेंदों का सामना किया है, जिसमें उन्होंने मात्र 19 रन ही बनाए हैं. अब तक इन दोनों का 6 बार आमना-सामना हो चुका है, जिसमें से 4 बार मैक्लेघन ने विराट को आउट भी किया है.

आज के मैच के लिए टीम का चयन करते समय मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा इस बात पर जरूर ध्यान देंगे, क्योंकि विराट और एबी डिविलियर्स अच्छे फॉर्म में हैं और दोनों ही खतरनाक बल्लेबाज़ भी हैं.

रिकॉर्ड जो आज बन सकते हैं:

रिकॉर्ड की बात करें तो विराट कोहली को कौन भूल सकता है. विश्व में अपना डंका बजाने के बाद विराट एक और रिकॉर्ड बनाने के करीब पहुंच गए हैं. विराट अगर आज 49 रन बना लेते हैं तो वो ऐसे पहले खिलाड़ी बन जाएंगे, जिसने टी-20 में एक टीम की तरफ से खेलते हुए 5000 रन पूरे किए हों. उनके अभी तक 158 पारियों में 4951 रन हैं.

भले ही पिछले मैच में उमेश यादव का प्रदर्शन इतना खास न रहा हो, लेकिन आज उनके पास मौका होगा कि वो अपना नाम 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों के साथ लिखवा सकें. उनके नाम पर इस समय 96 विकेट दर्ज है, लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि क्या वो ऐसा कर पाएंगे. इसकी वजह उनका मुंबई के खिलाफ खराब प्रदर्शन है. उन्होंने मुंबई के खिलाफ खेले गए 11 मुकाबलों में सिर्फ 8 विकेट लिए है.

कंटेंट- मैथ्यूज़ शर्मा (इंटर्न- आईचौक)

ये भी पढ़ें-

2013 के IPL स्पॉट फिक्सिंग मामले में पर्दे के पीछे ये हुआ...

CSK vs MI : कहानी जहां 2015 में छूटी थी, IPL-2018 वहीं से शुरू हो रहा है

बॉल टेम्‍परिंग विवाद में खुद काे क्‍यों कोस रही ऑस्‍ट्रेलिया की Iron-woman

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय