New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अप्रिल, 2018 06:43 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मंगलवार को खत्‍म हुई दक्षिण-अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया टेस्‍ट सीरीज को मैच के परिणाम से ज्‍यादा विवादों ने हेडलाइन दी. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने डेविड वॉर्नर को बॉल टेंपरिंग का दोषी पाते हुए सालभर के लिए बैन कर दिया है. उनके साथ-साथ स्टीव स्मिथ और केमरन बेनक्रॉफ्ट पर भी बैन लगाया गया है. बॉल टेंपरिंग के लिए भले ही डेविड वॉर्नर को दोषी बताया जा रहा है, लेकिन जिस मनोस्थिति में उन्होंने ये गलत कदम उठाया है, उसे जानना भी बहुत जरूरी है. तनाव जब किसी इंसान पर हावी होता है तो उसके दिलो-दिमाग पर काबू कर लेता है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. कम से कम उनकी पत्‍नी कैंडीस वॉर्नर के बयान पर गौर करें तो ऐसा ही लगता है.

डेविड वॉर्नर, कैंडिस वॉर्नर, क्रिकेट

प्रोफेशनल आयरनवुमन और मॉडल रह चुकी हैं कैंडिस

डेविड वॉर्नर की पत्‍नी से पहले कैंडिस की पहचान एक ऑस्ट्रेलियाई प्रोफ़ेशनल आयरनवुमन के रूप में रही है. वे ख्‍यातिप्राप्‍त मॉडल भी रह चुकी हैं. कैंडिस ने 14 साल की उम्र में पहली बार आयरनवुमन श्रृंखला में भाग लिया. 16 साल की उम्र में ही वह एक एनएसडब्ल्यू स्टेट आयरनवुमन चैम्पियन बन गई थीं. जनवरी 2008 कैंडिस वॉर्नर ने 2008 न्यूट्री-ग्रेन आयरनमैन एंड आयरनवूमेन सीरीज़ में जगह बना ली थी. अप्रैल 2015 में कैंडिस कि शादी डेविड वॉर्नर के साथ हो गई थी. अब उनकी 2 बेटियां भी हैं. डेविड वॉर्नर के साथ शादी होने से पहले वो एक ब्रिटिश कॉमेडियन डेविड विलियम्स के साथ रिलेशनशिप में रह चुकी हैं. कैंडिस अब अपना सारा समय अपने बच्चों को देती हैं. उन्होंने अपने बच्चों के लिए ही अपने करियर से मुंह मोड़ लिया है. उनके लिए अपने बच्चे पहले हैं और अपना करियर बाद में. उन्होंने कहा है- 'मुझे पिछली सीट लेने में ख़ुशी है और मैं एक पत्नी और मां होने का आनंद ले रही हूं.'

कैंडीस वॉर्नर.ऑस्‍ट्रेलिया की मशहूर tri-athlete रही कैंडीस ने टीवी सीरीज आयरन वुमन से खूब ख्‍याति बटोरी थी.

...लेकिन कैंडीस के अतीत के कुछ ऐसे पन्‍ने भी हैं, जिन्‍हें यदि वे भूलना भी चाहती हैं तो लोग उन्‍हें भूलने नहीं देते. हाल में ऑस्‍ट्रलियाई क्रिकेट के बॉल टेम्‍परिंग विवाद में वो बातें फिर ताजा हो गईं. कैंडीस खुद इस विवाद को उनकी जिंदगी की पुरानी बातों से जोड़कर देखती हैं.

डेविड की पत्नी बोलीं, 'इस गलती की वजह मैं हूं'

जब पहली बार डेविड वॉर्नर की पत्नी कैंडिस वॉर्नर ने कहा था कि यह मेरी गलती है तो भले ही किसी ने इसे गंभीरता से लिया हो या नहीं, लेकिन यह बात कहने का उनका आशय एकदम साफ था. कैंडिस ने कहा था- 'जो भी हुआ है, इसमें मेरी गलती है.' सवाल ये है कि आखिर उनकी गलती क्यों है? वो क्रिकेट टीम का हिस्सा तो हैं नहीं, फिर उनकी गलती कैसे हो गई? तो क्या उन्होंने वॉर्नर से ऐसा करने को कहा था? सवाल कई हैं, जिनका जवाब सिर्फ एक है, वो है तनाव. तो आखिर कैसा तनाव?

एक पुराने अफेयर ने बढ़ाई टेंशन

डर्बन में खेले गए पहले ही टेस्ट मैच में डेविड वॉर्नर और दक्षिण अफ्रीकी विकेट कीपर क्विंटन डी कॉक भिड़ गए. मैदान में शुरू हुए नोकझोंक ड्रेसिंग रूम में लौटने तक जारी रही. पैवेलियन के सीसीटीवी फुटेज ने इसकी गंभीरता का अहसास कराया. दोनों टीमों के खिलाड़ियों को बीच-बचाव करते देखा गया. लेकिन मामले की वजह बाद में सामने आई. दरअसल, डी कॉक ने वॉर्नर की पत्नी के खिलाफ अभद्र टिप्‍पणी की थी. दरअसल, वॉर्नर की पत्नी कैंडीस और न्यूजीलैंड के रग्बी खिलाड़ी और हेवीवेट बॉक्सर सोनी बिल विलियम्स से जुड़ा एक दस साल पुराना एक विवादास्‍पद किस्‍सा है. इस विवादास्‍पद किस्‍से को पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी और फिर वहां के दर्शकों ने ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर दबाव बनाने के लिए भुनाया. सीरीज के अगले टेस्ट मैच में दक्ष‍िण अफ्रीका के फैंस भी सोनी विलियम्स के मास्क पहन कर आए, ताकि डेविड वॉर्नर को चिढ़ा सकें. और यहीं से यह बात साफ होती है कि डेविड वॉर्नर की गलती के लिए उनकी पत्नी खुद को दोषी क्यों मानती हैं.

कैंडिस और सोनी विलियम्‍स का अफेयर

बात 2007 की है. कैंडिंस वॉर्नर और सोनी बिल विलियम्स की बाथरूम में संबंध बनाते मोबाइल इमेज वायरल हो गईं. कैंडिंस वॉर्नर ने खुद माना था कि ज्‍यादा नशे में होने की वजह से उनसे एक बड़ी गलती हो गई थी. उन्हें पता था कि वो क्या कर रही हैं लेकिन उन्होंने यह नहीं सोचा था कि इस हरकत से उनके जीवन में क्या असर पड़ेगा. कैंडिस की दोस्त लारा रोप ने इस बात की पुष्टि भी की थी, कि दोनों ने टॉयलेट में शारारिक संबध बनाए थे. अब उनकी इस गलती को लेकर पहले क्विंटन डी कॉक ने वॉर्नर से लड़ाई की और फिर दक्षिण अफ्रीका के फैन्स ने भी वॉर्नर को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. कैंडीस को लगता है कि इसी तनाव के चलते उन्होंने बॉल टेंपरिंग जैसी गलत हरकत की ताकि हर हाल में दक्षिण अफ्रीका को हराया जा सके.

कितना तनाव था, कैंडिस की ये बातें ही बयां करती हैं

डेविड वॉर्नर कितने तनाव में थे ये कैंडिस की कुछ बातों से साफ हो जाता है. वॉर्नर की पत्नी कैंडिस ने कहा कि स्टेडियम में लोगों का सोनी बिल विलियम्स के मुखौटा पहने हुए देखना, लोगों का उन्हें घूरना, इशारे करना, हंसना और यहां तक कि उन्हें देखकर गाने गाना उन्‍हें बहुत चोट पहुंचा रहा था. वे जब अपने होटल रूम में पहुंची तो बहुत निराश थीं. जब वॉर्नर बेडरूम में आए तो वे रो रही थीं. दोनों बेटियां गुमसुम होकर उन्‍हें देख रही थीं. जाहिर है उस दृश्‍य का डेविड पर असर हुआ ही होगा.

बीते दिनों में सामने आई बातों से यही लग रहा था कि डेविड वॉर्नर ने मैच जीतने के लालच में बॉल टेंपरिंग जैसा काम किया और अब बैन हो गए हैं. लेकिन अब उनकी इस हरकत के पीछे की एक दूसरी वजह सामने आ रही है. सिक्के का एक पहलू तो काफी समय से हमारे सामने था, लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू अब सामने आया है, जो उनके बेतहाशा तनाव को दिखाता है. न केवल डेविड वॉर्नर, बल्कि उनका पूरा परिवार एक तरह के मानसिक तनाव से गुजर रहा था, जिसके चलते डेविड ने गलत रास्ते को भी चुनने से पहले कुछ नहीं सोचा.

( कंटेंट : मैथ्‍यूज़ शर्मा, इंटर्न iChowk )

ये भी पढ़ें-

तो क्या जीत के लिए इस हद तक चली गयी है ऑस्ट्रेलियाई टीम !

शायद इसीलिए चैंपियन खिलाड़ी हैं विराट कोहली

आज की पीढ़ी कितना मिस करती होगी इन मोटे खिलाड़ियों को...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय