New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2018 11:09 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

2015 में आईपीएल की दो टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग के चलते दो सीजन (2016 और 2017) के लिए बैन कर दिया गया था. अब ये दोनों ही टीमें वापसी कर रही हैं. लेकिन हम बात करेंगे सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स की.

7 अप्रैल को आईपीएल-2018 के उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा. इससे पहले दोनों टीमें आखिरी बार आईपीएल-2015 के फाइनल में भिड़ी थीं, जिसमें मुंबई जीती थी. यानी कहानी जहां खत्म हुई थी, वहीं से शुरू हो रही है. दो साल बाद आईपीएल खेलने उतर रही चेन्नई के लिए यह मैच कई हिसाब बराबर करने वाला होगा.  

ipl 2018आखिरी बार आईपीएल-2015 के फाइनल में भिड़ी थीं ये दोनों टीमें

क्यों आईपीएल के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी हैं मुंबई और चेन्नई

टूर्नामेंट के शुरुआत से ही जब भी ये दोनों टीमें आपस में भिड़ी हैं, हमेशा एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिला है. इन दोनों टीमों का मैच किसी फाइनल से कम नहीं होता. इसकी वजह दोनों टीमो में विश्व क्रिकेट के दिग्गजों की मौजदूगी को माना गया है. एक तरफ जहां मुंबई इंडियंस के साथ क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर जुड़े हुए हैं, तो दूसरी तरफ चेन्नई की अगुवाई भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में है.

ताकत

आईपीएल में अब तक दोनों टीमों का परफॉरमेंस अपने आप में बहुत ही शानदार रहा है. एक तरफ मुंबई अपने कभी न हार मानने वाले जज़्बे के साथ खेलती है, वहीं दूसरी तरफ चेन्नई शुरू से अपने बड़े नाम वाले खिलाडियों के लिए मशहूर रही है. चेन्नई ने अब तक के आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा मुकाबले मुंबई के खिलाफ खेले हैं. 2010 में चेन्नई ने मुंबई इंडियंस को हराकर पहली बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. 2013 में जब एक बार फिर मुंबई और चेन्नई फाइनल में आपस में भिड़ीं तो बाजी मुंबई मार गयी. 2015 के आईपीएल फाइनल में एक बार फिर मुंबई ने चेन्नई को मात दी. यानी तीन फाइनल में से अभी बाजी 2-1 से मुंबई के पास है.

ipl 2018आईपीएल के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी हैं मुंबई और चेन्नई

मनी-पावर

अगर पैसों की बात की जाए तो साल 2008 में मुंबई इंडियंस की फ्रैंचाइज़ी को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 11 करोड़ 19 लाख डॉलर्स में खरीदा था. इससे मुंबई लीग की सबसे महंगी टीम बन गयी. मुंबई इंडियन की मालकिन नीता अंबानी हैं. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स को इंडिया सीमेंट ने 9 करोड़ 10 लाख डॉलर्स में खरीदा था. इंडिया सीमेंट कंपनी को नारायणस्वामी श्रीनिवासन चलाते हैं. श्रीनिवासन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. अब चेन्नई सुपर किंग्स को एक अलग ही एंटरप्राइज बना दिया गया है जिसका नाम चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है.

2018 के आईपीएल नीलामी में चेन्नई ने अपने टॉप 5 खिलाडियों पर 47.2 करोड़ रुपए खर्चा किये हैं. चेन्नई ने महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, केधर जाधव और ड्वेन ब्रावो के उपर ज्यादा पैसा खर्च किया है.

मुंबई ने भी अपने टॉप खिलाडियों पर 47.2 करोड़ रुपए खर्च किये हैं. इन खिलाडियों में रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह,  कुनाल पंड्या और किरोन पोलार्ड शामिल हैं. मुंबई इंडियंस द्वारा लिया गया सबसे बड़ा निर्णय ईशान किशन पर 6.2 करोड़ रुपये ख़र्च करना था.

चेन्नई के कुनबे की खास बात

आईपीएल 2018 की नीलामी में चेन्नई ने बाकी खिलड़ियों के साथ-साथ मुंबई के कुछ खिलाड़ी भी खरीदे हैं. उनमें हरभजन सिंह और अंबाति रायडू शामिल हैं. हरभजन सिंह तो मुंबई के साथ पिछले 10 साल से हैं. मुंबई के कप्तान भी रहे थे. उम्मीोद की जा रही है कि वे मुंबई की कमजोरियों से वाकिफ होंगे और उसका फायदा चेन्नजई दिलाएंगे. वहीं अम्बाती रायडू ने अपनी तूफानी पारियों से कई बार मुंबई को जीत दिलाई है.

Chennai Super Kingsआईपीएल 2018 की नीलामी में चेन्नई ने बाकी खिलड़ियों के साथ-साथ मुंबई के कुछ खिलाड़ी भी खरीदे हैं

चेन्नई में सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा ने भी वापसी की है. चेन्नई के बैन होने के बाद ये दोनों गुजरात लॉयंस की तरफ मुड़ गये थे. लेकिन चेन्नई की वापसी के साथ ही टीम मैनेजमेंट ने रैना और जडेजा की भी घर वापसी करा ली. महेंद्र सिंह धोनी जो कि चेन्नई के कप्तान हैं, उनके बारे में ऐसा कोई ही व्यक्ति होगा जो ना जानता हो. इनके आलावा ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, केदार जाधव और शेन वॉटसन जैसे नाम भी चेन्नई की टीम में है.  

कौन कितने पानी में

ipl 2018

चेन्नई ने आईपीएल में अब तक 132 मैच खेले हैं. यह आंकड़े 2015 तक हैं, क्योंकि 2015 के बाद चेन्नई को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था. इन 132 मुकाबलों में चेन्नई ने 79 मैचों में जीत हासिल की है. इसमें से 1 मैच टाई हुआ था, जिसे बाद में चेन्नई हार गयी और 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था. चेन्नई की जीत के आंकड़े 60.68 फीसदी हैं. इन आंकड़ों के साथ चेन्नई आईपीएल लीग टेबल में टॉप पर है. मुंबई के आंकड़े देखें तो मुंबई टेबल में दूसरे नंबर पर आती है. मुंबई ने अब तक 157 मैच खेले हैं. इनमें से मुंबई ने 91 मैचों में जीत दर्ज करने के साथ-साथ 65 मैचों में हार भी झेली हैं. मुंबई का भी एक मैच टाई हुआ था, पर मुंबई ने उस मैच को जीत लिया था.  मुंबई की जीत के अकड़े 58.28 फीसदी हैं

आपस में भिड़ंत

ipl 2018

दोनों टीमों की भिड़ंत आईपीएल में अब तक 24 बार हो चुकी है. इन मुकाबलों  में मुंबई का ज्यादा दबदबा रहा है. 24 मुकाबलों में से मुंबई ने 13 मुकाबलों में जीत दर्ज की जबकि चेन्नई सिर्फ 11 ही मुकाबलों में विजय रही है. मुंबई ने अपने घरेलू मैदान पर दम दिखाने के साथ-साथ चेन्नई में भी अपना डंका बजाया है. मुंबई ने चेन्नई में खेले गये 6 मुकाबलों में से 4 अपने नाम किये हैं. लेकिन जब बात न्यूट्रल मैदानों की आती है तो, चेन्नई का पलड़ा भारी हो जाता है. चेन्नई ने इन मैदानों में खेले गये 8  में से 5 मुकाबले अपने नाम किये हैं. इसके आलावा यह दोनों टीमें अब तक 3 बार फाइनल में भी आमने-सामने आ चुकी हैं, जिसमें मुंबई ने 2 और चेन्नई ने 1 मुकाबला जीता है.

क्या रहा है मुंबई मैदान में खेले गए मैचों का इतिहास

आईपीएल 2018 का पहला मैच मुंबई में खेला जाना है. यह मुंबई का होम ग्राउंड भी है. मुंबई में अब तक दोनों टीमें 10 बार आमने-सामने आ चुकी हैं. इन 10 मैचों में से 6 मैच मुंबई ने अपने नाम किये, वही 4 मैचों में चेन्नई को जीत मिली.

कौन-कौन से खिलाड़ी हो सकते हैं मुंबई और चेन्नई के प्लेइंग 11 में शामिल

मुंबई इंडियंस टीम: रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, कुनाल पंड्या, किरोन पोलार्ड, ईशान किशन, आदित्य तारे, सूर्यकुमार यादव, इविन लुईस, पैट कमिंस, मुस्तफिजुर रहमान.

चेन्नई सुपर किंग्स टीम: महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, केधर जाधव, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, फाफ डु प्लेसिस, अम्बाती रायडू, इमरान ताहिर, शेन वॉटसन, शार्दुल ठाकुर.

कंटेंट- मैथ्यू शर्मा (इंटर्न- आईचौक)

ये भी पढ़ें-

शायद इसीलिए चैंपियन खिलाड़ी हैं विराट कोहली

कोहली अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रख सकेंगे तो तोड़ सकते हैं यह बड़ा रिकॉर्ड...

आज की पीढ़ी कितना मिस करती होगी इन मोटे खिलाड़ियों को...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय