New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2019 01:43 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

क्रिकेट की दुनिया में अक्सर ऐसे वाकये देखने को मिलते हैं, जब भले ही खिलाड़ी अपने खेल से लोगों को खुश ना कर पाए, लेकिन अपनी ईमानदारी और बर्ताव से सबका दिल जीत लेता है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे टेस्ट मैच के दौरान शनिवार को भी क्रिकेट के मैदान पर एक ऐसा ही नजारा देखने को मिला. देखते ही देखते लोकेश राहुल सुर्खियों में छा गए. बेशक ही वह अपनी बल्लेबाजी से टेस्ट मैच में कोई खास कमाल नहीं दिखा सके, लेकिन शनिवार को एक कैच लपकने की कोशिश के बाद दिखाई गई ईमानदारी ने दर्शकों के साथ-साथ अंपायर तक का दिल जीत लिया.

मैच के दौरान लोकेश राहुल ने कंगारू ओपनर मार्कस हैरिस का कैच लपकने के लिए शानदार डाइव लगाई. बॉल हाथ में आते ही पूरी टीम इंडिया खुशी से झूम उठी, कैच आउट की अपील तक होने लगी, अंपायर भी कुछ कंफ्यूज से दिखे और वह थर्ड अंपायर की मदद लेने की सोचने लगे, लेकिन तभी लोकेश राहुल ने अपनी ईमानदारी दिखाते हुए कह दिया कि ये कैच नहीं है. एक पल के लिए टीम इंडिया निराश तो हुई, लेकिन अगले ही पल सभी ने राहुल की ईमानदारी की तारीफ की. यहां तक कि अंपायर भी लोकेश राहुल के लिए ताली बजाते हुए नजर आए और बोले- 'आउटस्टैंडिंग'.

केएल राहुल, भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज, क्रिकेट, ऑस्ट्रेलियाकैच लेने की कोशिश के बाद राहुल की ईमानदारी ने सबके दिल जीत लिए.

इसे कहते हैं स्पोर्ट्समैन स्पिरिट

राहुल की इस ईमानदारी पर कमेंट्री बॉक्स में बैठे कमेंट्रेटर भी उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह सके और बोल बैठे कि ये राहुल की शानदार स्पोर्ट्समैन स्पिरिट है. दरअसल, गेंद राहुल के हाथ में आने से ठीक पहले जमीन को छू गई थी, इसलिए उन्होंने अपील तक करने के लिए मना कर दिया और बोल दिया कि ये कैच नहीं है. लोकेश राहुल की स्पोर्ट्समैन स्पिरिट का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जो भी इसे देख रहा है वह राहुल की तारीफ कर रहा है और वीडियो को शेयर भी कर रहा है. आप भी वीडियो देखिए और खुद ही तय करिए कि लोकेश राहुल ने जो किया वो तारीफ के काबिल है या नहीं?

बल्लेबाजी में नहीं चले राहुल

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एडिलेड में हुए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में लोकेश राहुल ने महज 2 रन बनाए और दूसरी पारी में भी 44 रन तक ही पहुंच सके. पर्थ में हुए दूसरे टेस्ट मैच में भी वह कुछ खास नहीं कर पाए. पहली पारी में राहुल ने 2 रन बनाए और दूसरी पारी में जीरो पर आउट हो गए. खराब प्रदर्शन के चलते मेलबर्न में हुए तीसरे टेस्ट मैच में वह खेल ही नहीं सके. सिडनी में हो रहे चौथे टेस्ट मैच में उन्होंने खेला तो, लेकिन पहली पारी में महज 9 रन पर आउट हो गए, देखना होगा कि दूसरी पारी में वो क्या कर पाएंगे. देखा जाए तो राहुल ने अपनी बल्लेबाजी से अपने सभी चाहने वालों को निराश किया है.

ऋषभ पंत की भी हुई थी तारीफ

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान टिम पेन और ऋषभ पंत के बीच मैदान पर ही नोकझोंक हो गई थी. टिम ने ऋषभ को चिढ़ाते हुए कहा था कि वह उनके (टिम के) बच्चों के बेबीसिटर बन सकते हैं, क्योंकि अब टीम में विकेटकीपर और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की एंट्री होने वाली है. इसके बाद जब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के घर आधिकारिक लंच पर दोनों टीमें पहुंचीं तो वहां टिम की पत्नी ने ऋषभ के साथ एक तस्वीर क्लिक की, जिसमें पंत ने टिम पेन के बच्चे को गोद में लिया था. टिम की पत्नी ने तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा- 'बेस्ट बेबीसिटर'. इस तस्वीर को आईसीसी ने भी शेयर किया और लिखा- 'चुनौती स्वीकार'. ये तस्वीर देखते ही देखते वायरल हो गई और हर कोई ऋषभ पंत की स्पोर्ट्समैन स्पिरिट का कायल हो गया. इस तस्वीर ने साफ कर दिया कि मैदान पर भले ही दो खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ खेलते हों, एक दूसरे से भिड़ते नजर आते हों, लेकिन मैदान के बाहर वह एक दोस्त की तरह मिलते हैं.

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हो रहे टेस्ट मैच में लोकेश राहुल की खराब बल्लेबाजी को देखते हुए कप्तान विराट कोहली से लेकर चयनकर्ताओं तक की आलोचना हो रही है. लोगों का गुस्सा भी लाजमी है, क्योंकि लोकेश राहुल अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए ही जाने जाते हैं और वही अगर बल्लेबाजी ना करें तो फैन्स तो निराश होंगे ही. खैर, भले ही लोकेश राहुल अपनी बल्लेबाजी का लोहा नहीं मनवा सके हों, लेकिन उन्होंने अपनी ईमानदारी से सबके दिल जीत लिए हैं. अब तक इस सीरीज में 2-1 से भारत का पलड़ा भारी है. फिलहाल हो रहा चौथा और आखिर टेस्ट मैच निर्णायक होगा कि किसे सिर पर ताज सजेगा और किसे आलोचनाओं को बोझ उठाना होगा.

ये भी पढ़ें-

अफसोस, ऋषभ पंत के 159 रन गलत समय पर आए

क्रिकेट मैदान पर होने वाली छींटाकशी का ऐसा क्‍लाइमैक्‍स कभी नहीं हुआ

IPL 2019 नीलामी में जयदेव उनादकट की कीमत PSL की एक टीम के बराबर है

#केएल राहुल, #क्रिकेट, #ऑस्ट्रेलिया, KL Rahul, Australia Vs India Test Match, Sydney Test

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय