New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 दिसम्बर, 2018 10:35 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

IPL 2019 के लिए खिलाडि़यों की नीलामी मंगलवार को पूरी कर ली गई. 60 खिला‍ड़‍ियों को भारत के सबसे बड़े टी20 टूर्नामेंट के लिए 106.80 करोड़ रुपए में खरीदा गया. सबसे महंगा दाव तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट पर लगाया गया. उनके लिए सर्वाधिक 8.40 करोड़ रुपए की बोली राजस्‍थान रॉयल्‍स ने लगाई. सबसे चौंकाने वाला दाव तमिलनाडु के खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती पर किंग्‍स इलेवन पंजाब ने खेला. 20 लाख रुपए की बेस प्राइस वाले इस अंजान खिलाड़ी को भी 8.40 करोड़ रु. में खरीदा गया. अपनी नीलामी की खबर पर वरुण को भी भरोसा नहीं हुआ. उन्‍होंने पत्रकारों से कहा कि वे सोच रहे थे कि यदि उन्‍हें बेस प्राइस पर ही ले लिया जाता है, तो उनके लिए काफी है.

भारत में हो रही क्रिकेट खिलाड़‍ियों की नीलामी को लेकर पाकिस्‍तान में भी दिलचस्‍पी कम नहीं थी. शुरुआती दो आईपीएल के बाद पाकिस्तान खिलाड़‍ियों के भारत में खेलने पर पाबंदी लगा दी गई थी. इसके जवाब में पाकिस्‍तान ने पाकिस्‍तान सुपर लीग (PSL) की शुुरुआत की. दुबई और अबू-धाबी में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट को आईपीएल की तरह लोकप्रिय बनाने की तमाम कोशिश हुई, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. PSL-2019 के लिए पहले ही नीलामी हो चुकी है, जबकि IPL-2019 के लिए मंगलवार को ये प्रक्रिया पूरी कर ली गई.

पाकिस्तान, पीएसएल, आईपीएल, क्रिकेटपीएसएल के मुकाबले आईपीएल का बजट करीब 12 गुना अधिक है.

दोनों टी20 की तुलना करें, तो बेशक भारतीय वर्जन बाजी मार लेता है, लेकिन इसका फर्क मामूली नहीं है. पीएसएल में कुल 6 टीमें होती हैं. हर टीम में 20 खिलाड़ियों तक को खरीदा जा सकता है. यह टूर्नामेंट अगले साल 14 फरवरी से शुरू हो कर 17 मार्च तक चलेगा. वहीं दूसरी ओर आईपीएल में 8 टीमें होती हैं, जिनमें हर टीम में 25 खिलाड़ियों तक को खरीदा जा सकता है. यह 29 मार्च से शुरू होकर 19 मई तक चलेगा. चलिए अब तुलना करते हैं दोनों देशों के क्रिकेट फॉर्मेट के बीच और जानते हैं कौन कितने पानी में है..

बजट में जमीन आसमान का फर्क

अगर बात की जाए पीएसएल और आईपीएल के बजट की हो, तो इन दोनों में जमीन आसमान का फर्क देखने को मिलता है. 2019 के लिए पीएसएल के पास खिलाड़‍ियों को अपनी टीम में शामिल करने के लिए हर टीम 1.2 मिलियन डॉलर (करीब 8.64 करोड़ रुपए) का बजट था. यानी जितने में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने जयदेव उनादकट को खरीदा है, वह पीएसएल की एक पूरी टीम के बजट के बराबर है. पीएसएल में कुल 6 टीमें हैं तो इस तरह पीएसएल का कुल बजट 7.2 मिलियन डॉलर (करीब 52 करोड़ रुपए) होता है.

अब अगर 2019 आईपीएल के बजट को देखें तो प्रति टीम 80 करोड़ रुपए का बजट है. यानी जितना पाकिस्तान के पूरे पीएसएल यानी सारी 6 टीमों का कुल बजट है, उससे भी अधिक. आईपीएल में 8 टीमें खेलती हैं तो इस हिसाब से हमारा बजट हो गया करीब 640 करोड़ रुपए. इस आंकड़े को छूने पाकिस्तान को कई दशक लग सकते हैं.

सबसे महंगा खिलाड़ी कितने का?

पीएसएल में सबसे महंगे शाहिद आफरीदी, कीरोन पोलार्ड, जेपी डूमिनी, कोलिन इंग्राम, क्रिस लिन, इमरान ताहिर, ड्वेन ब्रेवो, शेन वाट्सन, एंड्र्यू रसेल और शोएब मलिक को 1.8-1.8 करोड़ रुपए में खरीदा गया है. यानी टॉप-10 खिलाड़ियों की कुल कीमत 10 करोड़ 80 लाख है. अगर आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ी की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स टीम ने बॉलर जयदेव उनादकट को ही 8.40 करोड़ रुपए में खरीदा है. पीएसएल में सबसे अधिक पैसों में बिकने वाला खिलाड़ी से ज्‍यादा कीमत तो आईपीएल में बॉलर इशांत शर्मा (1.10 करोड़ रुपए) के लिए दी गई है. जिनका नाम सबसे महंगे खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट में कहीं नहीं है. आईपीएल-2019 के सबसे महंगे खिलाड़ी कुछ इस प्रकार हैं:

पाकिस्तान, पीएसएल, आईपीएल, क्रिकेटइस लिस्ट में इस बार एक नया नाम जुड़ा है. ये नाम है ऑलराउंडर वरूण चक्रवर्ती का.

दिलचस्‍प है वरुण की कहानी

आईपीएल 2019 के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी ऑलराउंडर वरूण चक्रवर्ती की नीलामी ने सभी को हैरान कर दिया है. आपको बता दें कि वरुण तमिलनाडु के रहने वाले हैं. स्कूल के दौरान ही उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, लेकिन हाई लेवल पर पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. 12वीं कक्षा में उन्होंने क्रिकेट छोड़ दिया था और 5 साल का आर्किटेक्चर कोर्स करने के बाद दो साल तक काम भी किया. इस दौरान टेनिस बॉल क्रिकेट में उनकी रुचि बनी रही. अपने पैशन को पूरा करने के लिए उन्‍होंने एक चांस और लिया. 25 साल की उम्र में उन्होंने नौकरी छोड़ दी और फिर क्रिकेट के मैदान पर उतर गए. पिछले साल तक वह फोर्थ डिवीजन प्लेयर थे, लेकिन अब विजय हजारे ट्रॉफी में वह दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. महज 3 सालों के अंदर ही अब उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.40 करोड़ रुपए में ले लिया.

वरुण की किस्‍मत पलटते देख पाकिस्तान के खिलाड़ी हाथ मल रहे होंगे. पाकिस्‍तान टी20 में दुनिया की अव्‍वल टीम है, और उसके बाद आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन टी20 खिलाड़ी बाबर आजम भी है. लेकिन भारत के साथ पाकिस्‍तान का सियासी गणित कुछ ऐसा है, जिसमें सबसे बाबर आजम जैसे खिलाडि़यों को आईपीएल में खेलने का कोई गलियारा बनता दिखाई नहीं दे रहा है.

ये भी पढ़ें-

ऑस्ट्रेलिया-इंडिया के बीच की बाकी सीरीज में अब माइंडगेम बचा है

हॉकी विश्वकप: क्या 43 सालों बाद भारत फिर रचेगा इतिहास?

मोदी-राहुल की राजनीति से कहीं बारीक है क्रिकेट की राजनीति

#IPL 2019, #पीएसएल, #आईपीएल, Pakistan's PSL, India's IPL, Pakistan Super League

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय