New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2019 08:47 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

ऑस्ट्रेलिया-भारत सीरीज में विकेट के पीछे से छींटाकशी के चलते चर्चा में रहने वाले ऋषभ पंत का शुक्रवार को बल्‍ला बोला. उन्‍होंने सिडनी टेस्‍ट के दूसरे दिन 189 गेंद पर नाबाद 159 रन ठोंक कर भारतीय स्‍कोर को 622 रनों तक पहुंचा दिया. इस बल्‍लेबाजी की बदौलत ऋषभ ने महेंद्र सिंह धोनी का 12 सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. वे विदेशी धरती पर सबसे बड़ा स्‍कोर खड़ा करने वाले भारतीय विकेट कीपर बन गए हैं. लेकिन, भले ही ऋषभ ने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया हो, लेकिन इस टेस्ट मैच के बाद होने वाले दो वनडे मैच में उनको जगह नहीं मिलेगी. इतना ही नहीं उन्‍हें न्‍यूजीलैंड के साथ होने वाली वन डे सीरीज के लिए भी नहीं चुना गया है. यानी मई में होने वाले क्रिकेट वर्ल्डकप तक उनके पास कोई चांस नहीं है.

मैच के दौरान ऋषभ पंत ने जैसा प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए सोशल मीडिया पर उनके फैन ये सवाल जरूर उठा रहे हैं कि आखिर ऋषभ को वन डे से बाहर क्यों रखा गया है? उनकी तुलना तो धोनी से भी की जा रही है. खैर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले वन डे मैच के लिए चुनी गई टीम को देखें तो पता चलता है कि कॉम्पटीशन काफी कठिन है. उस टीम में विकेट कीपर धोनी भी हैं और दिनेश कार्तिक भी. दोनों ही एक से बढ़कर एक धुरंधर और अनुभवी. अब ऐसे लोगों के सामने ऋषभ पंत कहां टिकेंगे? फैन्स मायूस हैं कि पंत वनडे टीम में नहीं होंगे, लेकिन इसकी वजह कहीं देर से अपना दम-खम दिखाना तो नहीं?

ऋषभ पंत, क्रिकेट, वनडे, महेंद्र सिंह धोनीभारतीय विकेट कीपर ऋषभ पंत ने महेंद्र सिंह धोनी का 12 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

अपना दम दिखाने में देर कर दी

शुक्रवार को ऋषभ पंत ने जो पारी खेली, उसे देखकर उनके फैन बहुत खुश हैं. भारतीयों के एक ग्रुप The Bharat Army ने तो उन पर एक गाना तक बना डाला. फैंस गा रहे हैं कि हमारे पास ऋषभ पंत है, जो आपके बच्चों का बेबीसिटर भी बन जाएगा और आपकी बॉल पर छक्के भी लगाएगा. अब सवाल यही पूछा जा रहा है कि अगर ऋषभ पंत इतना अच्छा खेल रहे हैं तो फिर उन्हें आगे मौका क्यों नहीं मिला? 24 दिसंबर को वनडे मैच के लिए टीम का एलान किया गया था. कहीं ऐसा तो नहीं कि ऋषभ ने अपनी परफॉर्मेंस दिखाने में देर कर दी? 

टेस्ट मैच में भी अगर उनका शुक्रवार का प्रदर्शन छोड़ दिया जाए तो उन्होंने औसत ही खेला है. एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में 25 और दूसरी पारी में 28 रन बनाए. इसके बाद पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में 36 और दूसरी पारी में 30 रन बनाए. अगर बात करें तीसरे टेस्ट मैच की, जो मेलबर्न में खेला गया, तो वहां पर भी पहली पारी में तो पंत महज 39 रन ही बना सके और दूसरी पारी में भी 33 रन ही बना सके. लेकिन सिडनी में हो रहे चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में पंत ने 159 रन बनाकर सभी को चौंका दिया. चेतेश्वर पुजारा के बाद उन्होंने सबसे अधिक रन बनाए हैं. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के दौरान वह सबसे अधिक चर्चा में रहने वाले खिलाड़ी हैं, जिसकी वजह कुछ और है.

इसलिए चर्चा में आए ऋषभ पंत

वनडे टीम में ऋषभ पंत को जगह नहीं मिलने पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने उनका मनोबल गिराने के लिए मैदान पर उन्हें खूब चिढ़ाया. पैन ने ऋषभ से यहां तक कह दिया कि वनडे टीम के लिए तो अब एमएस धोनी आ गए हैं, तो क्‍यों नहीं वो उनके बच्‍चों के लिए बेबीसिटर बन जाएं. ताकि वो अपनी पत्‍नी को फिल्‍म दिखाने ले जा सकें. जब टिम पेन खेलने आए तो पंत ने भी जवाब दिया और अस्थायी कप्तान कह-कह कर खूब चिढ़ाया. विकेट के पीछ से हुई इस छींटाकशी का सिलसिला ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के घर हुए लंच तक पहुंचा. ऋषभ ने टिम के बेटे को गोद में लेकर उनकी पत्नी के साथ तस्वीर खिंचवाई थी. जिसे टिम की पत्नी ने इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए लिखा था 'बेस्ट बेबीसिटर'. उस तस्वीर को तो आईसीसी ने भी शेयर किया और लिखा- 'चुनौती स्वीकार'. ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने भी ऋषभ से कहा कि 'तो तुम ही स्‍लेजिंग करते हो'. लोग ऋषभ की तारीफ इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि काफी दबाव के बावजूद वह कंगारुओं को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं. जुबानी भी और बल्ले से भी.

चाहने वाले गिना रहे रिकॉर्ड

अगर सोशल मीडिया के ऋषभ पंत के फैन्स की मानें तो वह काफी अच्छे खिलाड़ी हैं और अपनी बात साबित करने के लिए उनके फैन्स पंत के रिकॉर्ड तक गिना रहे हैं.

- पंत पहले एशियन विकेट कीपर बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट के दौरान 200 से अधिक रन बनाए हैं.

- विदेशी धरती पर सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय विकेट कीपर के मामले में उन्होंने धोनी को भी पछाड़ दिया है. धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ 148 रन बनाए थे, लेकिन पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 159 रन बना दिए हैं.

- 21 साल और 91 दिन की उम्र में 150 से अधिक रन बनाने वाले वह पहले खिलाड़ी बन गए हैं, इससे पहले इतनी कम उम्र में 150 से अधिक रन बनाने का यह रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के Tatenda Taibu के नाम था.

धोनी-कार्तिक का दावा ताकतवर क्‍यों है?

ऋषभ पंत की आक्रामक बल्‍लेबाजी को देखते हुए आशावान क्रिकेट प्रेमी उनमें भारतीय विकेट कीपर के बतौर धोनी का उत्‍तराधिकारी देख रहे हैं. लेकिन, याद रखिए धोनी अभी एक्टिव हैं. टेस्‍ट और टी20 को अलविदा कह चुके धोनी का पूरा ध्‍यान इंग्‍लैंड में होने वाले विश्‍वकप पर है. अपने असामान्‍य कूल व्‍यक्तित्‍व और मिडिल ऑर्डर में आकर 'ग्रेट फिनिशर' की भूमिका निभाने वाले धोनी के अनुभव का मुकाबला करना ऋषभ के लिए फिलहाल तो मुमकिन नहीं. धोनी के अलावा ऋषभ का मुकाबला विकेट कीपर-बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक से भी है. भारतीय टीम में अंदर-बाहर जाते रहे दिनेश कार्तिक ने पिछले कुछ अरसे में कमाल का फॉर्म दिखाया है. खासतौर पर श्रीलंका में हुए निदास ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में उन्‍होंने आखिरी गेंद पर बांग्‍लादेश के खिलाफ जिस तरह छक्‍का मारकर भारत को जीत दिलाई थी, उसे हमेशा याद रखा जाएगा. इसके अलावा वे इंग्‍लैंड और यूएई में हुए टूर्नामेंट में भी अच्‍छा प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह पक्‍की करते हैं. तो इस तरह धोनी और कार्तिक के साथ-साथ टीम में किसी तीसरे विकेट कीपर-बल्‍लेबाज के लिए फिलहाल वनडे और टी20 में जगह बना पाना मुश्किल है. 159 रन बनाने वाले ऋषभ के लिए भी.

ऋषभ पंत, क्रिकेट, वनडे, महेंद्र सिंह धोनीऋषभ का मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी और दिनेश कार्तिक से है.

ऑस्ट्रेलिया में हो रहे टेस्ट मैच के दौरान ऋषभ ने जैसी बल्लेबाजी की है, उससे ऋषभ के फैन खुश भी हैं और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले वनडे मैच में उनके शामिल ना हो पाने पर मायूस भी हैं. ये तो सच है कि वनडे में शामिल किए गए विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी और दिनेश कार्तिक से ऋषभ पंत का मुकाबला नहीं किया जा सकता, लेकिन फिर भी फैन्स ये सवाल पूछ रहे हैं कि ऋषभ पंत को टीम में जगह क्यों नहीं दी गई. खैर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले वनडे में तो अब उनका चुना जाना नामुमकिन है, लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि मई में होने वाले वर्ल्ड कप में पंत को जगह मिलती है या नहीं. आपको क्या लगता है उन्हें वर्ल्ड कप की टीम में जगह मिलेगी या नहीं? नीचे कमेंट कर के जरूर बताइए.

ये भी पढ़ें-

क्रिकेट मैदान पर होने वाली छींटाकशी का ऐसा क्‍लाइमैक्‍स कभी नहीं हुआ

IPL 2019 नीलामी में जयदेव उनादकट की कीमत PSL की एक टीम के बराबर है

कोहली के बर्ताव पर बंट गया क्रिकेट वर्ल्ड

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय