होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जून, 2019 04:26 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

जब भी वर्ल्ड कप आता है, तो अपने साथ लाता है ढेर सारा उत्साह. लेकिन सिर्फ उत्साह ही नहीं है जो वर्ल्ड कप के साथ आता है, बल्कि इसकी के साथ बाजार में दबे पांव चला आता है सट्टा. हाल ही में लोकसभा चुनाव खत्म हुए हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार उसमें करीब 12,000 करोड़ रुपए का सट्टा लगा था. अब वर्ल्ड कप में कितना सट्टा लग रहा है, ये तो अभी तक साफ नहीं हो सका है, लेकिन ये तय है कि सट्टा बाजार सक्रिय हो गया है. और हो भी क्यों ना, भारत-पाकिस्तान (India vs Pakistan) का World Cup मैच जो होने वाला है. इतना दिलचस्प तो वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भी नहीं होगा, जितना भारत-पाकिस्तान का मैच दिलचस्प होगा. खैर, इससे पहले भारत-न्यूजीलैंड (India vs NewZealand) का मैच भी होगा और वो भी काफी दिलचस्प रह सकता है.

जहां एक ओर सटोरिये एक्टिव हैं, वहीं दूसरी ओर पुलिस भी एक्टिव है, लेकिन बावजूद इन सबके ये बातें सामने आने लगी हैं कि सट्टेबाजी का कारोबार शुरू हो गया है. यूं तो सट्टेबाजी में अधिकतर लोग सोचते हैं कि जीत-हार को लेकर सट्टा लगता होगा. यानी भारत और पाकिस्तान की टीम पर इस बात का सट्टा लगेगा कि कौन जीतेगा और कौन हारेगा. लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ जीत-हार ही सट्टेबाजी के पैमाने हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पैसा लगाने वालों को तो पैसा जीतने से मतलब है, भले ही वह किसी की जीत-हार पर लगे या फिर किसी और बात पर.

भारत vs पाकिस्तान, विश्व कप 2019, सट्टा बाजारसट्टा बाजार में ये सट्टा तो जरूर लगेगा कि 16 जून को भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच में बारिश होगी या नहीं.

भारत-पाक मैच के दिन बारिश होगी?

इस बार के विश्व कप में हुए मुकाबलों में से 3 मैच अब तक बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं. सबसे पहले 7 जून को पाकिस्तान और श्रीलंका का मुकाबला बारिश में धुला, फिर 10 जून को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा और फिर 11 जून को श्रीलंका-बांग्लादेश के मुकाबले पर भी बारिश ने पानी फेर दिया. 13 जून को भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच होना है, जिसमें भी मौसम विभाग की ओर से बारिश की आशंका जताई गई है. भारत पाकिस्तान मैच से पहले भी 1 बजे के करीब बारिश की संभावना जताई गई है. ये देखना दिलचस्प होगा कि बारिश होती है तो कब तक बंद होगी. ऐसे में सट्टा बाजार में ये सट्टा तो जरूर लगेगा कि 16 जून को भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच में बारिश होगी या नहीं. सट्टा ये भी हो सकता है कि बारिश की वजह से मैच सिर्फ कुछ देर के लिए रुकेगा या रद्द हो जाएगा. 

पाकिस्तान 300 के पार जा पाएगा या नहीं?

हाल ही में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए मैच में 352 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की वजह से ही भारत पिछला वर्ल्ड कप हारा था तो ऐसे में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को जीतने का कोई मौका नहीं देना चाहती थी. 50 ओवर के वनडे मैच में 300 रनों का स्कोर काफी अच्छा होता है, ऐसे में भारत-पाकिस्तान के मैच में भी दोनों टीमें इस टारगेट को दिमाग में रखकर ही खेलेंगी. वैसे भी, भारत और पाकिस्तान का मैच सिर्फ एक खेल नहीं होता, बल्कि ये जंग जैसा होता है. अगर पहले भारत ने खेला तब तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर पहले पाकिस्तान ने खेला, तो इस बात का सट्टा जरूर लगेगा कि क्या वह 300 का आंकड़ा छू पाएंगे या नहीं.

पाकिस्तान के नाम पर लग सकता है अधिक सट्टा

इसमें कोई शक नहीं है कि भारत-पाकिस्तान के मैच में ही सबसे अधिक सट्टा भी लगेगा. अगर सट्टा भारत-पाकिस्तान की जीत-हार पर लगा तो ये शर्तें होंगी कि कौन जीतेगा. ये भी तय ही समझिए कि पाकिस्तान की जीत पर सट्टा अधिक लग सकता है, क्योंकि सट्टेबाजी में जो टीम कमजोर होती है, उस पर सट्टा लगाने वाले को अधिक पैसे मिलते हैं.

क्या चल रहा है भाव?

16 जून को होने वाले भारत-पाकिस्तान मैच के बारे में तो भाव का कोई अंदाजा नहीं है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वर्ल्ड कप जीतने को लेकर भाव तय हो चुका है. बताया जा रहा है कि सट्टा बाजार में भारत का भाव 3/1 है. यानी 1 रुपए लगाने पर भारत के जीतने पर 3 रुपए मिलेंगे. वहीं पाकिस्तान का भाव 20/1 है. यानी अगर इस बार वर्ल्ड कप पाकिस्तान ले गया तो उस पर सट्टा लगाने वाला हर 1 रुपए के बदले 20 रुपए पाएगा.

सटोरियों के एक्टिव होते ही, पुलिसवाले भी एक्टिव हो गए हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान भी पुलिस ने दिल्ली में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था, जो सट्टेबाजी का गोरखधंधा चला रहे थे. पुलिस की सख्त कार्रवाई के चलते सट्टेबाजी का खेल खेलने वाले पंटर भी काफी डरे हुए हैं. जो डरे नहीं हैं, वह इस खेल में शामिल होने के लिए मोटी रकम ले रहे हैं. दरअसल, कई मामलों में ये बात सामने आई है कि अधिक पैसे हारने वाले ही बदला लेने के लिए पुलिस से बुकी की शिकायत कर देते हैं. खैर, पुलिस कितनी भी एक्टिव हो जाए, लेकिन लगता नहीं कि वह भारत-पाकिस्तान के बीच सट्टा लगने से रोक पाएगी.

ये भी पढ़ें-

India vs Pakistan मैच सोशल मीडिया पर शुरू हो गया!

Yuvraj Singh: दुश्मनों के छक्के छुड़ा देने वाला योद्धा

India-Pakistan वर्ल्डकप मैच से पहले विज्ञापन की जंग

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय