होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जून, 2019 01:55 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

 

ICC World Cup 2019 का सबसे बड़ा मैच उसका फाइनल होता है. लेकिन दूसरा सबसे महत्वपूर्ण मैच सिर्फ और सिर्फ India vs Pakistan का होता है. वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान की भिडंत की तैयारी सिर्फ ICC, India, Pakistan की टीमें ही नहीं करती बल्कि इसकी तैयारी दोनों देशों के नागरिक भी करते हैं. भारत-पाकिस्तान का मैच इस बार Father's Day 2019 को है. भारत पाकिस्तान मैच का फादर्स डे को होना भी कई लोगों को भा गया है. सोशल मीडिया पर कई तरह के Meme बन रहे हैं जो भारत-पाकिस्तान के मैच का रोमांच धीरे-धीरे कर बढ़ा रहे हैं.

वैसे तो Inda Vs Paksitan World Cup मैच के होने में अभी कुछ दिन बाकी हैं, लेकिन इसका उत्साह अभी से ही समझा जा सकता है. ये मैच मैंचेस्टर के Old Trafford stadium में खेला जाएगा. भारतीय टीम जहां इस वर्ल्ड कप में एक बार भी नहीं हारी है वहीं पाकिस्तान को उसके पहले ही मैच में हार मिल चुकी है.

भारत और पाक के सबसे रोचक मैच क्रिकेट वर्ल्ड कप में ही रहे हैं. जहां एक ओर बाकी सीरीज में भले ही पाकिस्तान और भारत की जीत के रेट में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है, लेकिन अगर बात वर्ल्ड कप की हो तो भारत हमेशा पाकिस्तान को पछाड़ कर आगे बढ़ा है.

भारत, पाकिस्तान, India Vs Pakistan, भारत-पाकिस्तान, वर्ल्ड कपIndia Vs Pakistan वर्ल्ड कप के लिए सोशल मीडिया, सट्टेबाज़ सभी तैयार

वर्ल्ड कप में 6 बार में एक बार भी भारत से नहीं जीत पाया पाक..

IND vs PAK कुल मिलाकर 6 बार World Cup के मुकाबले में भिड़े हैं और पाकिस्तान उनमें से एक बार भी जीत नहीं पाया. 4-Mar-92 सिडनी में हुए मुकाबले में भारत 43 रनों से जीता था. 9-Mar-96 को बेंगलुरु में हुए मैच में भी भारत 39 रनों से जीता था. 8-Jun-99 में मैंचेस्टर में हुए मैच में भारत 47 रनों से जीता था. 1-Mar-03 को सेंचुरियन में हुए मैच में भारत 6 विकेट से जीता था और ये अकेला ऐसा मैच है जिसमें भारत की बैटिंग बाद में रही है. 30-Mar-11 को हुए मैच में मोहाली में भारत 29 रनों से जीता था. 15-Feb-15 को एडलेड में हुए मैच में भारत 76 रनों से जीता था.

भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर जहां एक ओर भारत के पास इतना भारी भरकम ट्रैक रिकॉर्ड है वहीं पुलवामा आतंकी हमले और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाक का पहला मुकाबला है. पहले तो इस मुकाबले को रद्द करने की बात भी सामने आ चुकी है. पर अब आखिरकार ये मैच होने वाला है. इसके लिए सोशल मीडिया भी इतना उत्साहित है कि अभी से लोगों ने ट्वीट कर माहौल बनाना शुरू कर दिया है.

फादर्स डे को लेकर भी ट्विटर काफी ज्यादा उत्साहित है और यही कारण है कि बाकायदा इसके लिए मौका-मौका एड भी बना दिया गया है.

पर पाकिस्तानी क्रिकेट फैन्स भी पीछे नहीं हैं और एक-एक करके भारत को लल्कारने वाली ट्वीट कर रहे हैं. यहां तक कि क्रिकेट फैन्स अब मैच क्रिटिक की तरह भी काम कर रहे हैं. 

यहां तक कि बिग बॉस की कंटेस्टेंट रह चुकी पाकिस्तानी एक्ट्रेस वीना मलिक ने भी ट्वीट करना शुरू कर दिया है. पाकिस्तान की वर्ल्ड कप हिस्ट्री जाने बगैर शायद ये किया जा रहा है.

Twitter पर भारत-पाक मैच के लिए अभी से गर्म हुआ सट्टा बाजार...

ट्विटर पर एक तरफ लोग तैयारी कर रहे हैं तो दूसरी तरफ सट्टे के सवाल भी पूछे जा रहे हैं. कई लोग भारत-पाकिस्तान मैच का रिजल्ट पता करने की भविष्यवाणी कर रहे हैं. कुछ बारिश की जानकारी दे रहे हैं. ट्विटर पर इस तरह के सवाल कई ट्वीट्स के जरिए मिल जाएंगे.

कुल मिलाकर माहौल पूरा सेट है. हर कोई साल की सबसे बड़ी भिड़ंत की तैयरी कर रहा है. भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला ये मैच कितना आकर्षक होगा इसकी उम्मीद भी नहीं की जा सकती है. पिछले रविवार भारत के ऑस्ट्रेलिया से जीतने के बाद अब India Vs NewZealand की तैयारी हो रही है, लेकिन सही मायनों में ये मैच कुछ हद तक एकतरफा ही होगा. भारतीय टीम का फॉर्म जिस तरह चल रहा है वो बताने वाली बात नहीं है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत आसान है.

Shikhar Dhawan की चोट का असर पड़ सकता है..

टीम इंडिया को एक झटका भी लगा है. शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार पारी बनाने के बाद चोटिल हो गए थे. उनके अंगूठे में चोट लग गई थी और India Today की रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें फ्रैक्चर हो सकता है. अगर ऐसा है तो शिखर अगले 3 हफ्ते के लिए कोई भी वर्ल्ड कप का मैच नहीं खेल पाएंगे. अभी ये तो नहीं पता कि अब समस्या ये है कि भारत और न्यूजीलैंड के साथ भारत और पाकिस्तान का मैच भी इसी बीच है. शिखर का फॉर्म भारत के लिए पारी जिताने वाला ही रहा है और अब क्योंकि उन्हें चोट लगी है तो भारत को मिडिल ऑर्डर के लिए नया बैट्समैन खोजना होगा.

ये भी पढ़ें-

Yuvraj Singh: दुश्मनों के छक्के छुड़ा देने वाला योद्धा

India के खिलाफ भी Australia ने की बॉल टेंपरिंग!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय