होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जनवरी, 2019 02:18 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

पिछले दिनों भारतीय क्रिकेट टीम के ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या विवादों में घिरे रहे, जिसकी वजह से उन पर बैन भी लगा. अब बैन हटने के बाद उन्होंने न्यूजीलैंड में चली रही वन डे सीरीज के तीसरे मैच में हिस्सा लिया और ये दिखा दिया कि उन्हें टीम में वापस शामिल करना कितना फायदेमंद है. उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का एक ऐसा कैच पकड़ा, जिसे देखकर सभी हैरान रह गए. कैच पकड़ने के लिए उन्होंने जो डाइव लगाई उसे देखकर कमेंट्री रूम में बैठे कमेंट्रेटर भी उछल पड़े और उनके मुंह से निकल गया- 'ओह माय गुडनेस'.

ये वाकया 17वें ओवर का है, जब यजुवेंद्र चहल गेंदबाजी कर रहे थे और उनका सामना कर रहे थे विरोधी टीम के कप्तान केन विलियमसन. उस समय विलियमसन 48 गेंदों का सामना करते हुए 28 रन बना चुके थे. चहल की गेंद को विलियमसन सही से खेल नहीं पाए और गेंद बल्ले को छूती हुई हवा में उछल गई. मौका न गंवाते हुए बिना किसी देरी के मिड विकेट पर खड़े हार्दिक ने अपनी बाईं ओर उछलकर विलियमसन का कैच लपक लिया. इस शानदार डाइव से पांड्या ने अपनी अहमियत दिखाते हुए टीम इंडिया में एक शानदार वापसी की है. फिलहाल पांड्या के कैच का ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

'गालियों' का शोर तालियों में दबा

कुछ दिन पहले तक विवादित बयान देने के लिए जिस हार्दिक पांड्या की आलोचनाएं हो रही थीं आज उसी पांड्या की तारीफों के पुल बांधे जाने लगे हैं. ट्विटर पर कोई इसे शानदार कैच कह रहा है तो इसे मैच में पांड्या की शानदारी एंट्री कह रहा है. जाने माने क्रिकेट कमेंट्रेटर हर्षा भोगले ने पांड्या के इस कैच पर ट्वीट करते हुए लिखा है- 'यही वो वजह है, जिसके चलते भारत को पांड्या की जरूरत थी.' एक अन्य ट्विटर यूजर ने ट्वीट किया है- 'पांड्या का प्रदर्शन और चेहरे को देखकर कोई ये नहीं कह सकता कि कुछ दिन पहले उनका करियर तक खतरे में था, हम सबसे गलती होती है, लेकिन उसे पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ना चाहिए.' एक यूजर ने लिखा है कि वह चील की तरह हवा में उड़े, वहीं दूसरे ने तंज भरे अंदाज में कहा है कि इस प्रदर्शन के लिए तो पांड्या को ड्रेसिंग रूम में कॉफी मिलनी चाहिए.  ट्विटर पर पांड्या की तारीफें देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि गालियों यानी आलोचनाओं का शोर अब तालियों में दब गया है.

भारत vs न्यूजीलैंड, हार्दिक पांड्या, केन विलियमसन, क्रिकेटइस शानदार डाइव से पांड्या ने अपनी अहमियत दिखाते हुए टीम इंडिया में एक शानदार वापसी की है.

क्यों अहम है ये मैच?

न्यूजीलैंड में हो रही वन डे सीरीज का ये तीसरा मैच भारत के लिए बेहद अहम है. एक तो इसलिए क्योंकि इससे पहले के दोनों मैच भारत जीत चुका है और अगर ये तीसरा मैच भी भारत जीत जाए तो सीरीज पर भारत का कब्जा हो जाएगा. वहीं दूसरी ओर, इस मैच के बाद कप्तान विराट कोहली बाकी के दो मैचों और टी-20 सीरीज के लिए आराम ले रहे हैं और कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी जा रही है. इतना ही नहीं, पिछली बार 2014 में न्यूजीलैंड में हुई वन डे सीरीज में भारत 0-4 से हारा था, ऐसे में इस बार शानदार जीत दर्ज कर के भारत अपना 5 साल पुराना बदला भी ले सकता है.

पांड्या पर बैन लगने के बाद उनके बहुत सारे फैन्स बीसीसीआई के इस फैसले से नाराज थे, वहीं बहुत से लोगों को ये फैसला सुकून देने वाला था. खैर, पांड्या ने 'कॉफी विद करन' में महिलाओं पर एक अमर्यादित टिप्पणी की, जिसकी उन्हें सजा भी मिल गई, लेकिन आज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे मैच में शानदार वापसी कर के उन्होंने ये साबित कर दिया है कि वह भारतीय टीम के लिए बहुत ही जरूरी है. भले ही मैदान के बाहर पांड्या का अपनी जुबान पर काबू ना रहा हो, लेकिन उनका प्रदर्शन साफ दिखाता है कि मैदान पर वह अपने आप पर पूरा काबू रखते हैं और क्रिकेट की हर गेंद पर पूरा देते हैं.

ये भी पढ़ें-

न्यूजीलैंड पुलिस की ये पोस्ट भारत के लिए किसी पुरस्कार से कम नहीं है!

कुलदीप यादव की गुगली के 'दुश्मन' भी कायल

विराट कोहली आज वहां पहुंच गए हैं, जहां 90 के दशक में इमरान खान थे

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय