New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जनवरी, 2019 05:50 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

न्यूजीलैंड के दौरे पर गई भारतीय टीम में स्पिनर कुलदीप यादव खूब तारीफें बटोर रहे हैं. न्यूजीलैंड की धरती पर होने वाली 5 वन डे मैच की सीरीज में से दो मैच हो चुके हैं, जिनमें भारत ने अपने गेंदबाजों की बदौलत जीत भी हासिल कर ली है और सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाए हुए है. अकेले कुलदीप यादव ने ही दो मैच में 8 विकेट झटक लिए हैं, पहले मैच में चार विकेट और दूसरे में भी चार. जहां एक ओर उन्होंने न सिर्फ न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों में एक डर सा पैदा कर दिया है, वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड के कोच कुलदीप यादव की गेंदबाजी के कायल हो गए हैं.

आज तक भारत ने जब भी न्यूजीलैंड की धरती पर वन डे सीरीज खेली है, सिर्फ 1 में ही जीत हासिल हो सकी है. ये जीत 2008-09 में धोनी की कप्तानी में मिली थी, जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया था. हालांकि, इसके बाद 2014 में भारत बुरी तरह हार गया था. अगर इस बार भारत ये सीरीज जीत जाता है तो ये 5 साल पुरानी हार के बदले जैसा होगा. साथ ही, विराट कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड की धरती पर ये पहली जीत होगी. आपको बता दें कि कोहली की कप्तानी में भारत में न्यूजीलैंड के साथ हुए सभी मैच में भारत ने जीत हासिल की, लेकिन न्यूजीलैंड की धरती पर भारत का जीतना बहुत खास होगा.

कुलदीप यादव, क्रिकेट, भारत vs न्यूजीलैंड, खेलकुलदीप यादव की गेंदबाजी देखकर न्यूजीलैंड के कोच भी उनके कायल हो गए हैं.

क्या बोले न्यूजीलैंड के कोच

कुलदीप यादव की गेंदबाजी देखकर न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा है- 'वह बहुत ही चालाक गेंदबाज हैं. बाएं हाथ वाले लेग स्पिनर बहुत अधिक नहीं होते. वह अपनी गुगली को बहुत ही अच्छे तरीके से इस्तेमाल करते हैं और हमें उससे निपटने का कोई तरीका ढूंढ़ना ही होगा.' वहीं दूसरी ओर उन्होंने न्यूजीलैंड की टीम के बारे में बोलते हुए कहा- 'प्रदर्शन में सुधार तो आया है, लेकिन यह संतोषजनक नहीं है. मुझे खुशी है कि आखिर में गेंदबाजी बेहतर रही, लेकिन किसी भी मायने में इस प्रदर्शन को अच्छा नहीं कहा जा सकता.'

सीरीज जीतने का क्रेडिट स्पिनर्स को

अगर भारत जीत जाता है, जो मुमकिन भी लग रहा है, तो इसका पूरा श्रेय भारतीय टीम के स्पिनर्स को, खासकर कुलदीप यादव को जाएगा. भारत के स्पिनर्स ने दो मैच में 14 विकेट चटकाए हैं, जिनमें से 8 तो सिर्फ कुलदीप यादव ने ही लिए हैं. बाकी के 4 विकेट लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने लिए हैं और 2 विकेट पार्ट टाइम स्पिनर केदार जाधव ने लिए हैं. यानी कुल मिलाकर न्यूजीलैंड में हो रही वन डे सीरीज में स्पिनर्स का जलवा बरकरार है, जो भारत को एक बड़ी जीत दिलाने में अहम रोल प्ले करेगा.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में भी किया था कारनामा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड बने और टूटे. इनमें सबसे बड़ा कारनामा किया भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने. उन्होंने महज 99 रन देकर 5 विकेट चटका दिए, जिसकी मदद से पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 300 रन बनाकर आउट हो गई. नतीजा ये हुआ कि ऑस्ट्रेलिया को 33 साल बाद अपनी ही सरजमीं पर भारत के खिलाफ फॉलोऑन खेलने पर मजबूर होना पड़ा. इससे पहले के तीन टेस्ट मैच में कुलदीप को मौका नहीं मिला था, लेकिन उनकी गेंदबाजी को देखने के बाद अब न्यूजीलैंड में हो रही वन डे सीरीज में उन्हें भरपूर मौका दिया जा रहा है, जिसका नतीजा भी बहुत अच्छा मिल रहा है.

जब ऑस्ट्रेलिया से हो रहे टेस्ट मैच के दौरान कुलदीप यादव ने अपना कारनामा दिखाया था, तभी से ये साफ हो गया था कि आने वाले दिनों में कुलदीप यादव को क्रिकेट में खूब नाम कमाने का मौका मिलेगा. ऑस्ट्रेलिया में कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मैच जीतने के बाद भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री कुलदीप यादव के प्रदर्शन से बेहद खुश हुए थे. उन्होंने तो यह भी कह दिया था कि इंग्लैंड में होने वाले आगामी विश्वकप के लिए प्लेइंग-11 के सेलेक्शन में वह स्पिनर्स में पहली पसंद होंगे. ऑस्ट्रेलिया के मैच में उन्होंने 5 विकेट लेकर कोई तुक्का नहीं मारा था, इसका जीता जागता सबूत हैं न्यूजीलैंड में हुए दो वन डे मैच, जिनमें उन्होंने 4-4 विकेट झटके हैं. अब न्यूजीलैंड में उन्होंने जो कारनामा किया है, उससे कुलदीप यादव के विश्वकप में खेलने की दावेदारी और भी मजबूत हो गई है या यूं कहें कि लगभग पक्की हो गई है. एक के बाद एक हर मैच में कुलदीप यादव का प्रदर्शन ये दिखाता है कि वह तेजी से सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, जिसकी पुष्टि करने के लिए न्यूजीलैंड के कोच की टिप्पणी और भारतीय कोच रवि शास्त्री का बयान काफी है.

ये भी पढ़ें-

विराट कोहली आज वहां पहुंच गए हैं, जहां 90 के दशक में इमरान खान थे

क्या भारत 5 साल बाद न्यूजीलैंड में करारी हार का बदला ले पाएगा?

स्टंप माइक ने नस्लभेद का कड़वा सच सामने ला दिया है!

#कुलदीप यादव, #क्रिकेट, #भारत Vs न्यूजीलैंड, Kuldeep Yadav, India Vs New Zealand, One Day Series In New Zealand

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय