New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2019 06:59 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर है, जहां 5 मैचों की वन डे सीरीज और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है. 23 जनवरी को वन डे सीरीज का पहला मैच हो भी चुका है, जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड तो चारों खाने चित कर दिया. इसी बीच विराट कोहली के भारतीय टीम से छुट्टी लेने की खबर है. वह तीन वन डे सीरीज खेलने के बाद छुट्टी ले रहे हैं और टी20 के दौरान भी टीम से बाहर ही रहेंगे. इस दौरान रोहित शर्मा उनकी जगह लेंगे और टीम की कप्तानी संभालेंगे. जब से विराट के छुट्टी लेने की खबर आई है ये बहस शुरू हो गई है कि आखिर वह बाहर क्यों जा रहे हैं? एक सवाल ये भी है कि न्यूजीलैंड में उनकी कप्तानी में भारत पहला मैच खेल रहा है फिर भी वह छुट्टी लेने का रिस्क क्यों ले रहे हैं?

विराट कोहली के छुट्टी लेने की मुख्य वजह ये है कि वह काफी समय से लगातार मैच खेल रहे हैं. वहीं भारतीय टीम इस समय फॉर्म में है और अच्छा परफॉर्म कर रही है. उन्हें उम्मीद है कि वह आसानी से ये वन डे सीरीज जीत लेंगे. भारत आज तक न्यूजीलैंड की जमीन पर सिर्फ एक मैच जीती है, लेकिन कोहली ब्रिगेड के परफॉर्मेंस को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार भी इतिहास रचा जाएगा. वहीं दूसरी ओर, जल्द ही भारत में ऑस्ट्रेलिया के साथ टीम का मुकाबला होने वाला है, जिससे पहले उन्हें पर्याप्त आराम की जरूरत है. उनके छुट्टी लेने पर कोई ऐतराज इसलिए नहीं कर रहा है क्योंकि इस समय भारतीय क्रिकेट टीम में जो रुतबा विराट कोहली का है वो बिल्कुल वैसा है, जैसा पाकिस्तान क्रिकेट में 90 के दशक में इमरान खान का था.

विराट कोहली, भारत बनाम न्यूजीलैंड, क्रिकेट, खेलविराट कोहली के छुट्टी लेने की मुख्य वजह ये है कि वह काफी समय से लगातार मैच खेल रहे हैं और उन्हें आराम की जरूरत है.

90 के दशक के इमरान जैसे हैं कोहली

पाकिस्तान क्रिकेट के लिए 90 के दशक में इमरान खान ही सर्वेसर्वा थे. वही कप्तान, उन्हीं का कोच और सेलेक्टर भी वह खुद ही थे. आज के समय में विराट कोहली भी कुछ ऐेसे ही हैं. टीम में उनका दबदबा किसी से छुपा नहीं है और क्रिकेट देखने वाला हर शख्स जानता है कि कोच भी उनका अपना ही है. रही बात सेलेक्टर्स की, तो इतनी अच्छी परफॉर्मेंस दे रही टीम का कप्तान जिसे रखना चाहेगा रखेगा ही, कोई रोकेगा नहीं. आखिरकार विराट कोहली से चाहिए क्या? अच्छा प्रदर्शन और जीत का तमगा. दोनों ही उनकी कप्तानी में मिल ही रहे हैं. ऐसे में अगर कहा जाए कि उनकी मर्जी के बगैर भारतीय क्रिकेट में पत्ता भी नहीं हिलता तो गलत नहीं होगा.

क्रिकेट से छुट्टी क्यों?

पूरे दिन काम करने के बाद हर इंसान रात में सोता है ताकि शरीर की थकान दूर हो सके. उसी तरह लगातार खेले जा रहे मैच के बीच में आराम लिया जाता है. इसकी शुरुआत की थी सचिन तेंदुलकर ने, जब उन्होंने कुछ क्रिकेट में आराम करना शुरू किया था. उन्होंने ये बताया कि क्रिकेटर्स बहुत अधिक मैच खेल रहे हैं, इसलिए उन्हें आराम की जरूरत है. हालांकि, उन पर ऐसे भी आरोप लगे कि वह देश के लिए नहीं, बल्कि पैसों के लिए खेलते हैं. जिस मैच में अधिक पैसे मिलते हैं, उसमें खेलते हैं. इससे पहले खिलाड़ी मैच से आराम नहीं लिया करते थे, जिसकी एक वजह ये भी थी कि क्रिकेट में अधिक पैसे नहीं मिलते थे, लेकिन 90 के दशक में ग्लोबलाइजेशन और प्राइवेटाइजेशन के बाद क्रिकेट में पैसा बढ़ गया और खिलाड़ी अपनी सेहत के बारे में भी सोचने लगे. आज के दौर में तो क्रिकेट में पैसा भी बढ़ चुका है और पहले के मुकाबले मैच भी बहुत सारे होते हैं. टी20 ने तो क्रिकेट के ग्लैमर को सामने रख दिया है. अब क्रिकेट में खेलने या छुट्टी पर देश और पैसे की बात नहीं होती. अब हम इससे ऊपर उठ चुके हैं. कोहली के छुट्टी पर जाने की घोषणा खुद बीसीसआई ने की है.

3 वन डे के बाद ही आराम क्यों?

बहुत अधिक क्रिकेट खेलने की वजह से खिलाड़ी चोटिल ना हों, इसलिए क्रिकेट से थोड़ा आराम लेना भी जरूरी है. अन्य खिलाड़ियों के लिए आराम लेना आसान होता है, लेकिन कप्तान को हर मैच में रहना पड़ता है. ऐसे में विराट कोहली ने भी तीन वन डे खेलने के बाद आराम लेने की सोची है. वैसे जिस तरह भारतीय टीम प्रदर्शन कर रही है, यूं लग रहा है कि कोहली को तीनों मैच में जीतने का पूरा भरोसा है. और एक बार तीनों मैच जीत गए तो सीरीज अपनी. शायद यही सोचकर कोहली ने 3 वन डे मैच के बाद आराम लेने का फैसला किया है. वैसे, न्यूजीलैंड घूमने फिरने के लिए भी अच्छी जगह है और वन डे सीरीज जीतने का जश्न मनाना हो तो इससे अच्छा क्या होगा!

इस समय कोहली सिर्फ भारतीय टीम के कप्तान या महज एक खिलाड़ी नहीं हैं, बल्कि एक ब्रांड बन चुके हैं. वह क्रिकेट खेलते हैं, विज्ञापन करते हैं, सोशल मीडिया अकाउंट से भी कमाई करते हैं, यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि वह अपने आप में एक पूरी इंडस्ट्री हैं. ऐसे में पैसों की चिंता तो कोहली को होती नहीं, इसलिए वह अपनी सेहत और खेल के साथ-साथ सोशल लाइफ के बारे में भी सोच रहे हैं. वहीं दूसरी ओर, उनकी कप्तानी में ही अगर भारत ने तीनों शुरुआती वन डे जीत लिए तो फिर उनके छुट्टी पर जाने से किसी को क्या ऐतराज होगा?

ये भी पढ़ें-

क्या भारत 5 साल बाद न्यूजीलैंड में करारी हार का बदला ले पाएगा?

स्टंप माइक ने नस्लभेद का कड़वा सच सामने ला दिया है!

मिलिए क्रिकेट के डांसिंग अंपायर 'गोटिया' से

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय