New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जून, 2018 02:16 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

5 बार के 'बैलन डी ओर' (सर्वेश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी को दिया जाने वाले सालाना अवार्ड) विजेता, 64 अंतराष्ट्रीय गोल, विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर के साथ ही सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर में शुमार. कह सकते हैं कि फुटबॉल के मैदान पर लिओनल मेसी ने वो सब कुछ हासिल किया जो किसी भी फुटबॉलर के लिए सपना हो सकता है. हालाँकि इतना सबकुछ होने के बावजूद एक चीज जो अभी भी मेसी से दूर है वो है, फुटबॉल विश्वकप. 2014 के विश्वकप में मेसी की टीम विश्वकप के फाइनल तक तो पहुँच गयी थी मगर बावजूद इसके अर्जेंटीना विजेता नहीं बन सकी, और इस तरह मेसी का भी विश्वकप जितने का सपना, सपना ही रह गया.

ऐसे में 2018 का फीफा विश्वकप अर्जेंटीना और मेसी के लिए फिर से एक मौका लेकर आया है, हालाँकि अब तक इस विश्वकप में जिस तरह का प्रदर्शन अर्जेंटीना और खुद मेसी ने किया है वो किसी बुरे सपने से कम नहीं है. अर्जेंटीना ने जहाँ अपने पहले मैच में पहली बार विश्वकप खेलने उतरी आइसलैंड की टीम को नहीं हरा सकी और मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा. तो वहीं अपने दूसरे मैच में अर्जेंटीना को क्रोएशिया के खिलाफ 3-0 से हार झेलनी पड़ी. क्रोएशिया से हार के बाद मेसी की टीम लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो गयी थी, मगर ग्रुप डी के ही एक अन्य मुकाबले में नाइजीरिया ने आइसलैंड को हरा कर अर्जेंटीना के लिए एक और मौका बना दिया है.

मेसी, सोशल मीडिया, स्पोर्ट्स, फीफा वर्ल्ड कप

अब ग्रुप डी के जो समीकरण है उसमें अर्जेंटीना को अपने आखिरी लीग मुकाबले में नाइजीरिया की टीम को हराना होगा और साथ ही ये उम्मीद भी करनी होगी कि क्रोएशिया भी आइसलैंड को हरा दे, इस स्थिति में अर्जेंटीना आखिरी 16 में प्रवेश कर जाएगी. अर्जेंटीना के पास अगले राउंड में पहुंचने का जो दूसरा उपाय है उसके अनुसार अर्जेंटीना को नाइजीरिया को हराने के साथ ही इतने गोल दागने होंगे जिससे वो आइसलैंड के कुल किये गए गोल से आगे हो जाये, इस स्थिति में अर्जेंटीना आइसलैंड की टीम के जीत जाने की स्थिति में भी अगले राउंड में पहुँच जाएगी.

मतलब साफ़ है अर्जेंटीना और खुद मेसी को अपने आखिरी लीग मैच में ऐसा प्रदर्शन करना होगा जैसा अर्जेंटीना अभी तक अपने दो मैचों में नहीं कर सकी है. यह मैच जहाँ एकतरफ मेसी के लिए बहुत बड़ी चुनौती भी होगी तो साथ ही एक बड़े अवसर की तरह भी होगी. क्योंकि यहीं मैच यह फैसला करेगा कि अर्जेंटीना की टीम आगे जाएगी या उनका सफर लीग चरण में ही समाप्त हो जायेगा, और अगर टीम जीत पाने में नाकाम होती है तो यह मेसी के लिए आखिरी विश्वकप मैच भी साबित हो सकता है. यानी इस मैच में मेसी के लिए काफी कुछ दांव पर लगा होगा.

एकतरफ जहाँ मेसी एक गोल करने के लिए तरस रहे हैं तो वहीं उनके चिर प्रतिद्वंदी माने जाने वाले क्रिस्टिआनो रोनाल्डो जबरदस्त फॉर्म में हैं और इस विश्वकप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले में पहले स्थान पर हैं. रोनाल्डो ने पुर्तगाल की तरफ से अभी तक चार गोल किये हैं, यानी पुर्तगाल की तरफ से सभी गोल. ऐसे में नाइजीरिया के खिलाफ मैच में मेसी को ऐसा प्रदर्शन करना होगा जो ना केवल उनकी टीम बल्कि उनको भी क्रिस्टिआनो रोनाल्डो के सामने खड़ा कर सके. वर्ना इस मैच में ख़राब प्रदर्शन टीम के साथ ही उनके भी विश्वकप जितने के सपने को चकनाचूर कर देगी. 24 जून को मेसी का जन्मदिन भी है जबकि अर्जेंटीना को अगला मुकाबला 26 जून को खेलना है, ऐसे में मेसी भी यही चाहते होंगे की वो अपने देश के साथ ही करोड़ों मेसी प्रेमियों को बड़ी जीत के साथ यादगार गिफ्ट दें और ऐसी ही उम्मीद उनके चाहने वालों की भी उनसे होगी. ऐसे में अगले मैच में यह देखना दिलचस्प होगा कि मेसी क्या कुछ ऐसा प्रदर्शन कर पाते हैं, जो महानता कि लीग में उन्हें अलग पहचान दिला सके.

ये भी पढ़ें-

मेसी के लिए करो या मरो का मुकाबला!

FIFA World Cup 2018: बियर न मिलने से आहत फैंस, फ़्लर्ट जोन में तलाश सकते हैं प्यार!

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय