New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जनवरी, 2019 12:48 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जहां एक ओर इन दिनों भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने में व्यस्त है, वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग भी चल रही है. आपको बता दें कि ये लीग ठीक आईपीएल जैसी है, जिसमें देश के अंदर ही कई टीमें बनती हैं जो एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं. बिग बैश के रोमांचक मुकाबले का तो लोग लुत्फ उठा ही रहे हैं, साथ ही इसमें कुछ विवाद भी पैदा हो रहे हैं. ताजा विवाद एक ओवर की 7वीं गेंद पर माइकल क्लिंगर के आउट होने का है. जी आपने सही पढ़ा... सातवीं गेंद... जिसे लेकर विवाद पैदा हो गया है.

रविवार को पर्थ के मैदान पर सिडनी सिक्सर्स और पर्थ स्कॉचर्स के बीच एक मैच खेला जा रहा था, जिसमें सिडनी सिक्सर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 177 रन बनाए. इसके बाद जीत के लक्ष्य का पीछा करते हुए पर्थ स्कॉचर्स के बल्लेबाज माइकल क्लिंगर ने अभी 2 ही रन बनाए थे कि बाउंडरी पर खड़े थर्ड मैन को कैच थमा बैठे. जब ये पता चला कि उन्हें आउट करने वाली गेंद ओवर की सातवीं गेंद थी, तो इसे लेकर विवाद खड़ा हो गया. आपको बता दें कि एक ओवर में सिर्फ 6 गेंद होती हैं, लेकिन अंपायर की लापरवाही से एक ओवर में 7 गेंदें फेंक दी गईं. अब अंपायर सवालों के घेरे में हैं. हालांकि, ऐसा होने के बावजूद पर्थ स्कॉचर्स 7 विकेट से ये मैच जीत गया.

क्रिकेट, ऑस्ट्रेलिया, खेल, बिग बैशबिग बैश में अंपायर से हुई गलती में माइकल क्लिंगर भी भागादीर जैसे ही हैं.

पहले भी हुई हैं अंपायर से गलतियां

ऐसा नहीं है कि इससे पहले किसी मैच में अंपायर से गलती नहीं हुई हो, लेकिन इस तरह की गलती शायद पहली बार हुई है. आइए एक नजर डालते हैं इन गलतियों पर.

गलत बटन दबा दिया

बिग बैश में एडिलेड स्ट्राइकर्स और ब्रिसबेन हीट के बीच 19 दिसंबर 2018 को हो रहे मैच के दौरान ब्रिसबेन हीट के बल्लेबाज जेम्स पैटिनसन को रन आउट दे दिया गया था. दरअसल, थर्ड अंपायर ने गलत बटन दबा दिया था, जिसकी वजह से पैटिनसन को आउट करार दिया गया. हालांकि, बाद में एडिलेड स्ट्राइकर्स के कप्तान ने अपनी टीम से बात की और अपनी अपील वापस लेते हुए पैटिनसन को वापस खेलने के लिए बुलाया.

एक टेस्ट में 11 गलतियां

आज तक के इतिहास में किसी भी मैच में अंपायर ने इतनी गलतियां नहीं कीं, जितनी 2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में हुए टेस्ट मैच में की गईं. इस मैच में अंपायर ने 11 गलतियां कीं, जिन्हें लेकर बाद में विवाद पैदा हो गया.

ये वाकई सोचने वाली बात है कि आखिर इतने खिलाड़ियों में से किसी ने भी इस बात पर ध्यान कैसे नहीं दिया और एक ओवर में सातवीं बॉल फेंक दी गई. बिग बैश में हुई गलती भले ही अंपायर की लापरवाही हो, लेकिन माइकल क्लिंगर भी उस गलती के भागादीर जैसे ही हैं. सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर खिलाड़ी ने 7वीं गेंद कैसे खेल ली? उन्होंने एक ओवर में 7वीं गेंद खेलने का विरोध क्यों नहीं किया? क्या एक अतिरिक्त गेंद के लालच में क्लिंगर अपना विकेट गंवा बैठे? खैर, इस गलती के लिए अंपायर को कोई सजा मिलेगी या नहीं वो तो वक्त ही बताएगा, लेकिन माइकल क्लिंगर ने जो लापरवाही की उसकी सजा के तौर पर उन्हें अपना विकेट खोना पड़ा.

ये भी पढ़ें-

विराट कोहली का रिटायरमेंट प्लान क्या बाकी खिलाड़ियों से अलग है?

3 भारतीय क्रिकेटर जो ऑस्ट्रेलिया में खेल के अलावा 'दूसरी' वजहों से चर्चा में रहे

कुलदीप यादव से ऑस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाज ही नहीं, भारतीय स‍िलेक्टर्स भी चकरघिन्नी हैं

#क्रिकेट, #ऑस्ट्रेलिया, #खेल, Controversy In Big Bash, Big Bash League, Michael Klinger

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय