New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जून, 2017 06:09 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत ने नंबर 1 टीम साउथ अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया. अब उसका मुकाबला उलटफेर करने में माहिर बांग्लादेश से है. बता दें, बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. कहीं से ऐसा नहीं लग रहा था कि बांग्लादेश सेमीफाइनल तक का रास्ता बना पाएगी. क्योंकि उसके पूल में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी दिग्गज टीमें थीं. जो सेमीफाइनल में पहुंचना का दम रखती थीं. लेकिन, अब इसी पूल से सबसे फेवरेट इंग्लैंड सेमीफाइनल में सबसे पहले पहुंची और सबको चौंकाकर बांग्लादेश ने भी अंतिम चार में जगह बना ली.

बांग्लादेश अब इंडिया से सेमीफाइनल खेलेगी. वैसे तो बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी है लेकिन कहते हैं ना क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. फिर बांग्लादेश की टीम पिछले कुछ सालों में ऐसे-ऐसे कारनामे कर चुकी है कि उसे सबसे खतरनाक टीमों की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा जाता है. पिछला मैच तो याद ही होगा जब टी20 वर्ल्ड कप मुकाबले में भारत-बांग्लादेश का मैच आखिरी बॉल तक पहुंचा था और धोनी ने एक हैरतअंगेज रन आउट कर यह हारा हुआ मैच भारत के पलड़े में पलट दिया था.

bangladesh00_061217044425.jpg

जब भी भारत-बांग्लादेश का मुकाबला हुआ है तो रोमांचक ही रहा है. जुबानी जंग हो या ग्राउंड पर घमासान... बांग्लादेशी खिलाड़ी टीम इंडिया को दुश्मन ही मानते हैं. जैसे पाकिस्तान और भारत का मुकाबला होता है वैसे ही बांग्लादेशी खिलाड़ी टीम इंडिया के खिलाफ उतरते हैं. 2016 टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल खेल रही थी और बांग्लादेश पहले ही बाहर हो चुकी थी. वेस्टइंडीज से हारने के बाद टीम इंडिया बाहर हो गई थी. हार की खुशी बांग्लादेश के कप्तान मुश्फिकुर रहमान ने मनाई थी. ट्विटर पर एक फोटो पोस्ट कर लिखा था- 'अब हुई खुशी... भारत सेमीफाइनल में हार गया.' जिसके बाद मुश्फिकुर की काफी आलोचना हुई थी. जिसके बाद मुश्फिकुर को फोटो को डिलीट करना पड़ा.

bangladesh-3_061217044437.jpg

उड़ाते रहते हैं टीम इंडिया का मजाक

बांग्लादेश टीम इंडिया का मजाक उड़ाने के लिए भी जाना जाता है. वर्ल्ड कप के दौरान एक फोटो खूब वायरल हुई थी. जिसमें फास्ट बॉलर तस्कीन अहमद हाथों में धोनी का सिर पकड़े हुए हैं. इस फोटो से बांग्लादेश की काफी खिल्ली उड़ी थी. यही नहीं वनडे सीरीज हराने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों को फोटोशॉप करके सिर के बाल हटा दिए थे. इससे इंडियन फैन्स काफी नाराज हुए थे. जुबानी जंग ही नहीं, क्रिकेट ग्राउंड पर भी युद्ध जैसे लड़ते हैं. कई बार तो बांग्लादेश टीम इंडिया को हरा भी चुका है.

bangladesh_061217044451.jpg

2007 वर्ल्ड कप में भारत को हराया

विराट कोहली और उनकी टीम को वेस्ट इंडीज में खेले गए 2007 विश्वकप का मुकाबला याद ही होगा. पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेले गए ग्रुप-बी के मुकाबले में भारत और बांग्लादेश आमने-सामने थे. कप्तान गांगुली ने उस मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था. खुद सौरव 66 और युवराज सिंह 47 के अलावा कोई बल्लेबाज बांग्लादेशी गेंदबाजी आक्रमण के आगे नहीं टिक पाया.

भारत की पूरी टीम 49.3 ओवर में पवेलियन लौट गई. 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 9 गेंद शेष रहते यह मैच 5 विकेट से जीत लिया था. बांग्लादेश की तरफ से तमीम इकबाल ने 51, मुश्फिकुर रहमान ने 56 और शाकिब अल हसन ने 53 रनों की पारी खेली थी. याद रहे कि बांग्लादेश ने भी इस वर्ल्ड कप में भारत के ग्रुप स्टेज से ही बाहर होने की पटकथा लिखी थी.

bangladesh-1_061217044502.jpg

2015 में भारत से जीती सीरीज

टीम इंडिया 2015 में सीरीज खेलने बांग्लादेश पहुंची थी. उस वक्त टीम टॉप टीमों में शुमार थी. सभी को पता था कि ये सीरीज टीम इंडिया के ही नाम रहेगी. टीम इंडिया ने वहां 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली और दो मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा. पहले मैच में बांग्लादेश ने 79 रन से मात दी तो वहीं दूसरे मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 6 विकेट से टीम इंडिया को हरा डाला. आखिरी वनडे में लाज बचाने की जंग में भारत ने तीसरा मुकाबला तो जीत लिया लेकिन सीरीज गंवा बैठे. अब दोनों टीमें मिनी वर्ल्ड कप कहे जाने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में भिड़ेंगी. अब ये देखना होगा कि क्या फिर बांग्लादेश उलटफेर कर पाती है या टीम इंडिया बांग्लादेश को धोकर फाइनल में पहुंचती है.

ये भी पढ़ें-

पाक की हार के बाद पाकिस्तानी टीम इंडिया के साथ

देखें चैंपियंस ट्राफी मैच के बाद पाकिस्‍तान में क्‍या हुआ...

चैंपियंस ट्रॉफी में धोनी की 'कप्‍तानी' जो कम ही लोगों को दिखाई दी

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय