New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जून, 2017 03:18 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

पिछली बार की चैम्पियन टीम इंडिया ने इस बार भी चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान को चित कर शानदार आगाज किया. पहले मैच में ही टीम इंडिया ने बता दिया कि वो चैम्पियन बनने की हकदार है और बिलकुल चैम्पियन वाले अंदाज में ही उतरी और पाक को चारों खाने चित कर दिया.

पिछली बार धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया चैम्पियन बनी थी. इस बार टीम की कमान कोहली के पास है. धोनी सिर्फ विकेटकीपर बैट्समैन हैं. लेकिन वो चुपके से कप्तानी कर रहे हैं और विरोधियों को परेशान कर रहे हैं. कुछ ऐसा ही दिखा पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में. धोनी उस प्लान के साथ ग्राउंड पर उतरे जिसका कोहली को अंदाजा तक नहीं था.

कोहली भले ही कप्तान हैं और किससे कब बॉलिंग करानी है ये कोहली ही डिसाइड करते हैं लेकिन कैसी फिल्डिंग लाइन बिछानी है और गेंदबाज को कहां बोलिंग करानी है वो धोनी डिसाइड करते हैं. गेंदबाज सुनते भी धोनी की हैं क्योंकि विकेट के पीछे धोनी गौर करते हैं कि बल्लेबाज शॉट कैसे खेल रहा है और उसको कैसे आउट किया जा सकता है. इस बार धोनी नए प्लान के साथ चैम्पियंस ट्रॉफी में उतरे हैं.

dhoni_060517020836.jpg

धोनी का नया प्लान

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में देखा गया कि जब हाफ सेंचुरी जड़ चुके अजहर अली बल्लेबाजी कर रहे थे तो धोनी ने जडेजा को कुछ इशारा किया जिसके बाद उन्होंने उनके कहे मुताबिक गेंद फेकी. नतीजा ये निकला कि स्लोअर बॉल पर अजहर ने बाउंड्री पर शॉट लगाया और हार्दिक को कैच थमा बैठे.

ठीक वैसे ही मोहम्मद हफीज लंबे-लंबे शॉट मार रहे थे और 33 रन पर पहुंच चुके थे. उस वक्त टीम इंडिया को विकेट की दरकार थी. फिर क्या, धोनी ने वापिस जडेजा को बुलाया और बिलकुल वैसे ही बॉल करने को कहा जैसी उन्होंने अजहर को फेकी थी. वैसी की गेंद पर हफीज ने भी वैसा ही शॉट खेला और भुवनेश्वर को कैच थमा बैठे. ठीक ऐसे ही आगे भी धोनी इस प्लान के साथ ग्राउंड पर उतरेंगे.

dhoni1_060517020850.jpg

कोहली को धोनी की एडवाइज

कप्तान बनने के बाद कोहली हमेशा से धोनी से एडवाइज लेते हैं, क्योंकि उन्हें भी पता है कि धोनी को कप्तानी में महारथ हासिल है. इस मुकाबले में भी कोहली ने धोनी से एडवाइज ली और कब क्या करना है वो धोनी से पूछते रहे. धोनी ने भी उनका हर पल साथ दिया और मैच को पाक से कोसों दूर ले गए. शुरुआत से कहीं भी ऐसा नहीं लगा कि पाकिस्तान इस मैच को जीत सकता है.

dhoni2_060517020903.jpg

एक मैच जीतना जरूरी

बता दें, कि टीम इंडिया को अभी दो मुकाबले और खेलने हैं जो श्रीलंका और साउथ अफ्रीका से होंगे. टॉप 4 में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को एक मैच जीतना जरूरी है. चैम्पियंस ट्रॉफी में बारिश का साया भी मडरा रहा है. ऐसे में अगर 8 जून को श्रीलंका के खिलाफ मैच में बारिश के चलते रद्द हो जाता है तो दोनों टीमों को एक-एक प्वाइंट से संतोष करना पड़ेगा. ऐसे में फिर भी टीम को एक मुकाबला जीतना जरूरी होगा.

कुल मिलाकर मौसम ने साथ दिया तो टीम इंडिया आगे भी ऐसे ही परफॉर्म करके टॉप 4 में पहुंचने की कोशिश करेगा और धोनी के प्लान से विरोधियों को चित करेगा. मौसम विभाग की मानें तो आगे बारिश नहीं होगी. लेकिन कुछ भी कहना मुश्किल है क्योंकि वहां कभी गर्मी पड़ रही है तो कभी अचानक बारिश. ऐसे में टीम को आगे जल्दी विकेट चटकाने होंगे और बल्लेबाजी कर रही है तो जल्दी रन बनाने पड़ेंगे. अगर डकवर्थ लुईस नियम लागू हो जाए तो भारत को ही फायदा हो.

ये भी पढ़ें-

धोनी की बेइज्जती पर साक्षी ने दिया करारा जवाब

धोनी को इतना नापसंद क्‍यों करते हैं गांगुली ?

क्‍या वाकई धोनी को इस बेइज्‍जती के काबिल मानते हैं आप ?

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय