New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2022 09:18 PM
अणु शक्ति सिंह
अणु शक्ति सिंह
  @anushakti19.singh
  • Total Shares

मुझे सज-धज और आस्था ख़ूब पसंद है पर याद आ जाता है कि किस तरह प्रेगनेंसी और डिलिवरी के पांचवे  महीने में जबरन निर्जला रहना पड़ा था. कभी-कभी जो हम प्रीविलेज्ड होने के नाते शौक़िया तौर पर करते हैं, कई लोगों के लिए बाध्यता का रूप धर लेता है.

यह बाध्यता पैरों में वापस वही ज़ंजीर डाल देती है, जिससे पीछा छुड़ाने की जी-तोड़ कोशिशें होती हैं.

Fast, Teej, Karva Chauth, Hindu, Religion, Ritual, Culture, Woman, Pregnantतीज जैसे त्योहारों में कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें शादीशुदा महिलाएं जबरन अंजाम देती हैं

अपनी सजी हुई सखियों को ख़ूब दाद देना चाहती हूं. उन्हें देखकर नयन जुड़ते हैं पर उसी वक़्त ख़याल आता है पूर्वांचल के कई घरों में कई बहुएं इसे जबरन रख रही होंगी. काश त्योहार केवल चमक-दमक और सौंदर्य होते. उनके गर्भ में ताड़ना का संसार और जबरन उपवासों की भूमिका नहीं होती.

आस्था अपनी इच्छा पर रखी जाने वाली चीज है, पितृसत्तात्मक समाज में महिलाओं की इच्छा गाहे-बगाहे गौण हो जाती है. कैसे मान लूं  कि यह केवल आस्था की ही बात है. डर या ज़ोर-ज़बरदस्ती की नहीं.

चाहती थी कि कुछ सकारात्मक लिखूं. नहीं लिख पाई… नहीं कर पाई. उस दिन लिखूंगी जब लगभग सभी बहुओं को बिना उपवास रखे, तिस पर बिना ताना सुने तीज की सज-धज में शामिल होने का मौक़ा मिलेगा. औरतों की ग़ायब इच्छाओं के दौर में तमाम चीजें हैं जो न चाहते हुए कचोटती हैं.

ये भी पढ़ें -

मेकअप के भरोसे चल रही सौंदर्य प्रतियोगिताएं मेकअपलेस ट्रेंड कब तक बर्दाश्त करेंगी?

बिल्किस बानो के मुजरिम कम्युनल हैं, तो अंकिता सिंह के क्यों नहीं?

मनमर्जियों पर सवाल उठे तो भारतीय नारी पड़ती है सब पर भारी

लेखक

अणु शक्ति सिंह अणु शक्ति सिंह @anushakti19.singh

लेखिका समसामयिक मुद्दों पर लिखती हैं और शर्मिष्ठा की ऑथर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय