New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जनवरी, 2022 02:32 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

प्यार का इजहार करने के लिए एक कपल पहली बार रोमेैंटिक कैंडल नाइट डिनर के लिए जाता है. बेहतरीन खाना खाने के बाद जब टेबल पर बिल आता है तो इसका पेमेंट लड़का कर देता है. बस...बात यहीं पर बिगड़ गई. जब लड़का और लड़की दोनों ही अच्छा खासा पैसा कमाते हैं तो फिर पेमेंट सिर्फ लड़का ही क्यों करे? क्या यह समय सोच बदलने का नहीं है?

लड़के और लड़कियों दोनों को ही इस बात को समझने की जरूरत है कि जब हम महिला-पुरुष बराबरी की बात करते हैं तो फिर डेट पर पेमेंट अगर लड़की कर दे तो इसमें हर्ज क्या है. इससे लड़के की इज्जत में कोई कमी नहीं आएगी. दोनों की सोच बदलने का समय आ गया है. लड़कियों या महिलाओं के लिए हमने ऐसा क्यों कहा इन 5 बातें से समझते हैं...

दिखाएं कि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं

पुराने समय में महिलाएं अर्थिक रूप से पूरी तरह पुरुषों पर आधारित हुआ करती थीं, लेकिन अब समय बदल चुका है. इस बदलते दौर में कई महिलाएं अपने दम पर अपना करियर बना रही हैं. उनकी सैलरी उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है. ऐसे में अब खुद को आर्थिक रूप से स्वतंत्र दिखाने की जरूरत है. जब आप किसी पुरुष के साथ डेट पर जाएं या कहीं भी जाएं तो बिल का भुगतान करके खुद को आर्थिक रूप से मजबूत दिखाना सही निर्णय होगा.

एक अलग छाप छोड़ने के लिए

भारत का ही उदाहरण लें तो यहां ज्यादातर कपल जब डेट पर जाते हैं तो पुरुष ही बिल पेमेंट करता है. लेकिन महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन मौका हो सकता है अपनी एक अलग छाप छोड़ने का. अगर इस दौरान महिला पेमेंट करे तो यह पुरुष पर एक अलग ही छाप छोड़ेगा. उसके दिमाग में एक छवि बन जाएगी कि यह बाकी महिलाओं से अलग है.

महिला गौरव के लिए

कई लोगों की मानसिकता होती है कि सिर्फ पुरुष ही घर चला सकता है या महिलाएं पुरुषों पर डिपेंड होती हैं. जब डेट पर जाते हैं तो पुरुष ही पेमेंट के लिए सबसे पहले अपना बटुआ निकालता है. अगर आप किसी पुरुषवादी सोच वाले व्यक्ति के साथ डेट पर जाती हैं तो बिल का भुगतान करके आप खुद को गौरान्वित महसूस करेंगी.

6 reasons why women should pay on dates, relationships, women pay on dates, dating app, dating tips, 5 dating tips for girls

कुछ महिलाएं डेट पर तो चली जाती हैं लेकिन पैसे की बात आते ही पुरुष पर आश्रित हो जाती हैं

अपने पार्टनर को सरप्राइज दें

अगर आप डेट पर पेमेंट करने की पेशकश करती हैं तो अपने पार्टनर को सरप्राइज कर सकती हैं. हो सकता है कि उनको आपसे इस तरह की कोई उम्मीद ना हो ऐसे में आपका यह प्रयास उन्हें इंप्रेस कर सकता है. हो सकता है कि इससे पहले उनको ऐसी कोई महिला ना मिली ना हो...ऐसा करने से आप उन्हें सरप्राइज कर सकती हैं और आपकी यह क्वालिटी उनकी नजरों में आपको अलग बनाती है.

ताकि प्यार का सिलसिला चलता रहे

अगर आप डेट पर पेमेंट करती हैं तो आपके पार्टनर अगली डेट पर जाने से पहले हिचकिचाएंगे नहीं. उन्हें पता होगा कि खर्च का बोझ उनके सिर अकेले नहीं आएगा. इस रिश्ते में रोमांस बना रहेगा और आप दोनों के बीच का संबंध मजबूत होगा. वहीं अगर आपका पार्टनर आपके पेमेंट करने पर शर्मिंदा महससू करता है या उसके दोस्त उसे शर्मिंदा महससू करवाते हैं तो आप उसे बोल सकती हैं कि अगली बार पेमेंट वह कर सकता है.

अगर रिश्ते को मजबूत बनाना है दोनों को पैसे के मामले में बराबरी बनानी होगी. इसलिए ऐसा महसूस नहीं होना चाहिए कि कोई किसी पर बोझ है. लड़कियों को कभी भी अपने आत्मविश्वास के मामले में समझौता नहीं करना चाहिए. पता नहीं भविष्य के में क्या हो? इसलिए खुद को ऐसा बनाइए कि प्यूचर जो भी हो आपको खुद पर गिल्ट ना हो...

#प्रेमी, #गर्लफ्रेंड, #बॉयफ्रेंड, Relationship Tips, 6 Reasons Why Women Should Pay On Dates, Relationships

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय