होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 नवम्बर, 2019 06:12 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

हम अक्सर महिलाओं को social media platforms पर सतर्क रहने की सलाह देते हैं. उन्हें समझाते हैं कि किसी भी व्यक्ति पर भरोसा करके अपनी निजी तस्वीरें या वीडियो शेयर नहीं करना चाहिए, क्योंकि महिलाओं को अक्सर blackmail किया जाता है. Private pictures और Private videos के जरिए पुरुष महिलाओं का फायदा उठाते हैं. कभी पैसे तो कभी sexual favour लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि इसकी शिकार केवल लड़कियां होती हैं. लड़के भी blackmail होते हैं. ऑनलाइन वीडियो चैटिंग (online chatting) और nude video को लेकर हाल ही में एक इंजीनियर को ब्लैकमेल किया गया. ये घटना लोगों की आंखे खोलने के लिए काफी है. पुरुष ब्लैकमेलिंग का ये मामला सबक लेने लायक है.

man blackmailed बेंगलुरु के एक इंजीनियर को न्यूड वीडियो के चलते ब्लैकमेल किया गया

इस तरह पुरुषों को फंसा रही हैं महिलाएं

मामला बेंगलुरु के कडूगोडी का है. पेशे से इंजीनियर एक शख्स की प्रेगनेंट बीवी जब दूसरी डिलिवरी के लिए बेटे के साथ मायके चली गई, तो अकेलापन दूर करने के लिए शख्स ने इंटरनेट पर एक डेटिंग ऐप डाउनलोड की. और रिक्वेस्ट डाली कि वो एक महिला मित्र की तलाश कर रहा है. तुरंत ही प्रिया नाम की एक लड़की ने उससे संपर्क किया और दोनों में बातचीत होने लग गई. और चूंकि ऐसे एप पर लोग अंतरंग बातें करने के लिए ही आते हैं तो दोनों एकदूसरे को सेक्सटिंग (sexting) भी करने लगे. प्रिया ने खुद को राजस्थान की रहने वाली बताया था. इसके बाद ही दोनों के बीच व्हॉट्सऐप पर भी बातचीत होने लगी. लेकिन एक पुरुष की लालसाओं को और बढ़ाते हुए प्रिया ने उससे कहा कि वो वीडियो कॉल के जरिए उसे देखना चाहती है.

28 अक्टूबर की रात को प्रिया ने शख्स को वीडियो कॉल किया. और उसे प्रलोभन देते हुए कहा कि अगर तुम अपने पूरे कपड़े उतारोगे तो मैं भी अपने कपड़े उतार दूंगी. अब इस बात पर शख्स ने बिना सोचे समझे अपने कपड़े उतार दिए, लेकिन प्रिया ने जोर से हंसते हुए call disconnect कर दी.

पुलिस का कहना है कि प्रिया ने इंजीनियर को तीन बार ​वीडियो कॉल करके उसे रिकॉर्ड कर लिया था. और इसके बाद वो उसे ब्लैकमेल करने लगी, कि अगर पैसे नहीं मिले तो वो तीनों वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर देगी. 1 नबंबर को शख्स ने महिला को 30 हजार रुपए paytm के जरिए भेजे, लेकिन जब महिला ने उसके बाद और 15 हजार की डिमांड की तो शख्स ने पुलिस से संपर्क किया. पुलिस अब साइबर क्राइम पुलिस की मदद से महिला को ट्रैक करने की कोशिश कर रही है.

man blackmailedसोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हुई दोस्ती अक्सरआगे चलकर ट्रैप साबित होती है

Sextortion के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं

वेबकैम, मोबाइल या वीडियो कॉल के जरिए किसी की सेक्स गतिविधियों या न्यूड तस्वीरों को रिकॉर्ड करके उसके जरिए ब्लैकमेल करने को Sextortion कहते हैं. और इसके मामले अब भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके आसान शिकार तो स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले किशोर हैं, खासतौर पर लड़कियां. लेकिन पुरुष भी लड़कियों के साथ मजे करने के चलते अक्सर Sextortion का शिकार बना लिए जाते हैं.

ऐसे मामलों की खास बात ये होती है कि बदनामी और शर्म की वजह से लोग पुलिस में इसकी शिकायत नहीं करते और डिमांड पूरी कर देते हैं. और इसीलिए ऐसे ही लोगों को शिकार बनाया जाता है जो डिमांड पूरी कर सकें. बहुत ही कम लोग हिम्मत करके शिकायत करते हैं. और कहना गलत नहीं है कि इन्हीं हिम्मत कर लेने वाले लोगों की वजह से ही इस अपराध के मामलों के बारे में पता चल रहा है.

इस तरह की blackmailing करने वाले लोग अक्सर अपनी पहचान छिपाकर रखते हैं, और हनी ट्रैप की तरह लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए दोस्ती करते हैं और फिर धीरे-धीरे निजी बातें भी होने लगती हैं. और फिर व्यक्ति को कैमरे के सामने कपड़े बदलने के लिए उकसाया जाता है. महिला तो प्रलोभन भी देती है जैसे इस मामले में प्रिया ने दिया था. ये एक भी हो सकते हैं और पूरा गैंग भी. गैंग हुआ तो उसमें हैकर्स भी होते हैं. जो हैकिंग के जरिए ब्लैकमेलिंग करते हैं. बड़े-बड़े white collar लोग अक्सर इसी तरह honey trap का शिकार होते हैं.

अपनी कमजोरी का फायदा किसी को उठाने न दें

इन मामलों में अक्सर महिलाओं को ही आसानी से शिकार बनाया जाता है. क्योंकि महिलाएं भावनात्मक रूप से ज्यादा कमजोर होती हैं. वो प्यार का झूठा नाटक करने वालों को जल्दी से समझ नहीं पातीं और भरोसे में किसी को अपना सबकुछ देने के लिए तैयार हो जाती हैं. उनसे प्यार का सबूत देने के लिए सेक्सी तस्वीरों की डिमांड भी की जाती है. और लड़कियां शायद उस वक्त दिमाग से काम नहीं लेतीं और मांग पूरी कर देती हैं. आगे चलकर अगर ब्रेकअप हो जाता है तो उनकी ये गलती revenge porn के रूप में बाहर आती है.

वहीं पुरुषों की कमजोरी होती है लड़कियां. पत्नी पास नहीं है तो टाइमपास और मन बहलाने के लिए कोई दूसरी चाहिए. पढ़े-लिखे इंजीनियर भी जब अपनी इस कमजोरी पर नियंत्रण नहीं रख सके तो फिर बाकियों के बारे में क्या कहा जाए. अपनी कमजोरियों का फायदा औरों को न उठाने दें. इसलिए अब भी सलाह यही कि अपनी इज्जत आपने ही हाथों में होती है, चाहे पुरुष हो या महिला. किसी को कुछ भी करने से रोका तो नहीं जा सकता लेकिन दिमाग का इस्तेमाल तो किया ही जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

इंटरनेट युग का डरावना ट्रेंड 'रिवेंज पॉर्न' !

कोई चुपके से वीडियो बना ले तो क्या करना है वो इस लड़की से सीखें...

उम्मीद है अक्षरा हसन भी निजी तस्वीरों के 'लीक' होने से कुछ सीखेंगी

Blackmail, Cyber Crime, Revenge Porn

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय