होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 नवम्बर, 2018 03:02 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

फिल्मी सितारों की तस्वीरें यूं तो सोशल मीडिया पर बिखरी पड़ी रहती हैं, लेकिन कुछ लोगों की आंखें हमेशा अभिनेत्रियों की हॉट और सेक्सी तस्वीरें खोजती रहती हैं. कई मामलों में तो फिल्मी सितारे इस डिमांड की पूर्ति खुद ही कर देते हैं, जबकि कुछ मामलों में वे साइबर अपराध के शिकार भी होते हैं. जैसे, हैंकिंग, मूल तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ कर उसे अभद्र बना देना, आदि-आदि. ऐसे ही एक अपराध का ताजा शिकार बनी हैं कमल हासन की छोटी बेटी अक्षरा हासन. 2015 में आई फिल्म ‘शमिताभ’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली अक्षरा हासन की निजी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं. इन तस्वीरों में अक्षरा अंडरगार्मेंट्स में सेल्फी लेती हुई नजर आ रही हैं. लेकिन, उनका कहना है कि यह तस्‍वीरें उनकी निजी हैं और किसी ने इसे सार्वजनिक कर दिया है.

Akshara leaked picsअक्षरा साइबर क्राइम की शिकार हुई हैं

इन तस्वीरों को बाहर आने पर अक्षरा काफी परेशान हैं. उन्होंने पुलिस में इसकी शिकायत भी की है और अपनी बात को सोशल मीडिया में भी रखा है.

अक्षरा ने ट्वीट करके कहा कि- हाल में मेरी कुछ निजी तस्वीरें इंटरनेट पर लीक हो गई हैं. यह काम किसने और क्यों किया है, वो मैं अभी तक नहीं जानती, लेकिन मैं इतना जरूर जानती हूं कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि कोई मनचला मजे लेने के लिए किसी लड़की की निजी तस्वीरें लीक कर देता है. और ध्यान आकर्षित करने वाली हेडलाइन के साथ इन्हें बार-बार शेयर किया जाता है. ये मुझे अंदर तक चोट पहुंचाता है और मेरे शोषण और लाचारी में हर किसी की भागेदारी भी दिखाता है. यह बेहद परेशान करने वाली बात है कि एक समय जब पूरा देश #MeToo मूवमेंट के प्रति जागरुक हुआ है, वहां फिर भी ऐसे लोग मौजूद हैं जो एक लड़की की प्राइवेट तस्वीरें दुनिया की नजरों के सामने लाने की हिम्मत करते हैं, सिर्फ इसलिए कि इसमें उन्हें मजा आता है. मैंने मुंबई पुलिस और साइबर सेल में इसकी शिकायत की है जिससे इसके जिम्मेदार लोगों का पता चल सके. तब तक मैं केवल आग्रह कर सकती हूं कि हमने इज्जत के साथ जीना और जीने देना सीखा है. इसलिए उम्मीद करती हूं कि इंटरनेट मेरे शोषण में और हिस्सा नहीं लेगा. #metoo

Akshara leaked picsये तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं

तस्वीरों के मामले में कोई सुरक्षित नहीं

हालांकि पहले ऐसा माना जा रहा था कि अक्षरा की ये तस्वीरें मॉर्फ्ड (मूल तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके बनाई गईं) हो सकती हैं लेकिन अक्षरा ने इस बात को खुद ही कन्फर्म कर दिया कि तस्वीरें उन्हीं की हैं और वो साइबर क्राइम की शिकार हुई हैं.

सोशल मीडिया पर हम अक्सर शलवार कमीज या साड़ी पहने लड़कियों की तस्वीरें अश्लील मेसेज के साथ शेयर की हुई देखते हैं. लोग जब आम लड़कियों को बेइज्जत करने में शर्म नहीं करते तो ये तो फिल्मी सितारे हैं. इन्हें तो लोग अपनी निजी प्रॉपर्टी समझते हैं. फिर इनको कोई गंभीरता से क्यों लेगा, और ऐसी तस्वीरें जो सिर्फ अंडरगार्मेंट्स में हों, उन्हें शेयर करने में तो इन्हें और भी मजा आता है.

खैर साइबर क्राइम यही है, यहां कुछ लोग सिर्फ इसीलिए बैठे हैं कि हैकिंग कर सकें, तस्वीरों से खेल सकें. अक्षरा का इसे शोषण कहना भी गलत नहीं है. क्योंकि इन तस्वीरों का बाहर आना किसी मानसिक प्रताड़ना से कम नहीं है. लेकिन तस्वीरों को देखकर अनायास ही ये सवाल सामने आता है कि-  

ऐसी तस्वीरें लेते ही क्यों हैं जिसके लीक होने पर बदनामी का खतरा हो

आजकल हर किसी को सेल्फी लेने का शौक है वो चाहे आम आदमी हो या फिर कोई सेलिब्रिटी. खुद को खूबसूरत देखने की खुशी हर कोई पाना चाहता है. इसलिए हर तरह से, हर कपड़े में, या बिना कपड़ों में भी लोग फोन से तस्वीरें या वीडियो बना लेते हैं, और फोन में ही सुरक्षित रख लेते हैं. और उन्हें लगता है फोन में सेफ है. लेकिन ऐसा होता नहीं है. आप अगर तस्वीरें डिलीट भी कर दें तो भी वो किसी सर्वर पर हमेशा मौजूद रहती हैं. इसलिए ये समझना कि फोन में सबकुछ सुरक्षित है, गलत है. और ये बात समझने वाली है कि जब आपको पता है कि ऐसी तस्वीर लेने से बदनामी हो सकती है तो फिर उन्हें लेना ही क्यों? लेकिन अक्सर लड़कियां अंडर गार्मेंट्स में सेल्फी लेने की गलतियां करती हैं और कभी न कभी भुगतती भी हैं. हमें हमेशा लगता है कि हमारा फोन हमारा है. इसमें रखी सारी चीजें सुरक्षित हैं. लेकिन आप कैसे अपने फोन को सुरक्षित कह सकते हैं जबकि गूगल आपकी हर हरकत पर नजर रखता है?

kamal hassanअक्षरा और श्रुति हासन के साथ कमल हासन

कैसे लीक हो जाती हैं निजी तस्वीरें-

बात बड़ी सीधी है- ऐसा कुछ ही सूरतों में होता है. या तो आपका फोन हैक हुआ है या फिर आपने ही उन तस्वीरों को किसी 'अपने' या 'खास' दोस्त के साथ शेयर किया हो. और चूंकि वो आपका अपना होता है इसलिए आप उसपर भरोसा भी करते हैं कि वो इन तस्वीरों को निजी ही रखेगा. पर जब तस्वीरें इसनी बोल्ड हों तो किसी और पर भरोसा करना एक रिस्क ही होता है. ऐसा लड़कियां अक्सर करती हैं जब उनके बॉयफ्रेंड्स उनकी हॉट तस्वीरें मांगते हैं. भरोसे की नींव पर लड़कियां अक्सर अपनी निजी तस्वीरें शेयर कर देती हैं. ब्रेकअप न हो तो अच्छा लेकिन ब्रेकअप के बाद ये तस्वीरें उनके लिए ब्लैकमेलिंग का सामान ही साबित होती हैं. तीसरी और सबसे बड़ी बात- तस्वीरें खींचने के अलावा लोगों को उन्हें नए नए फिल्टर लगाकर एडिट करने का शौक भी होता है. ये ऐप्प आपकी पूरी गैलरी पर एसेस कर सकते हैं क्योंकि उन्हें वो राइट्स आप ही देते हैं.

खैर अक्षरा कोई पहली अभिनेत्री नहीं हैं जिनके साथ ऐसा हुआ हो. इससे पहले हॉलीवुड एक्ट्रेस एमी जैक्सन का फोन भी हैक हुआ था और उनकी पर्सनल तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं. इसलिए आप चाहे कोई भी हों, सेलिब्रिटी या सेलिब्रिटी के चाहने वाले, अपनी सुरक्षा अपने हाथ में नहीं अपने विवेक पर होती है. क्योंकि हाथ में तो फोन है और उसपर भरोसा नहीं करना चाहिए. विवेक इसलिए क्योंकि सेल्फियां लेते वक्त वही काम आता है. इसलिए अब मान लीजिए कि इंटरनेट पर बैठे चोर तो सुधरेंगे नहीं, हमें अपना बचाव खुद करना होगा.

ये भी पढ़ें-

Facebook के पास हमारा कितना डेटा है क्या ये जानते हैं आप?

किसी को प्यार करते हैं तो उसके साथ आपत्तिजनक फोटो कभी न खींचें

इंटरनेट युग का डरावना ट्रेंड 'रिवेंज पॉर्न' !

 

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय