New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 फरवरी, 2023 08:55 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जिस हिसाब से देश में बलात्कार की घटनाएं बढ़ रही हैं, मां बाप से लेकर समाज के ठेकेदारों तक. लड़कियों / महिलाओं को सुझाव यही दिया जाता है कि बुरे वक़्त में किसी और के भरोसे रहने से बेहतर है कि वो अपनी सुरक्षा स्वयं करें. इसके तरीके भी महिलाओं को सुझाए जाते हैं जैसे पेपर स्प्रे, मिर्ची का पाउडर, ब्लेड इत्यादि लेकिन बावजूद इसकमहिलाओं के लिए बहुत मुश्किल होता है बुरी निगाहों से अपनी रक्षा करना.  ऐसे में बिना किसी साजो सामान के जिस तरह यूपी के मेरठ में एक लड़की ने  अपने बलात्कारी को सबक सिखाया है वो हर उस महिला के लिए प्रेरणा है जिनका मानना है कि महिलाएं कमजोर हैं. मेरठ में बलात्कार का प्रयास कर रहे दरिंदे का होंठ लड़की ने अपने दांतों से काटकर अलग कर दिया. घटना के बाद बलात्कारी की हालत कैसी है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पुलिस की मदद से उसे अस्पताल  ले जाया गया जहां पर वो अपने अलग हुए होंठ का इलाज करा रहा है. 

Meerut, Rape, Girl, Accused, Police, Violence, Attack, Lips, Hospitalमेरठ में जो लड़की ने बलात्कारी के साथ लिया वो कई मायनों में ऐतिहासिक है

दरअसल हुआ कुछ यूं कि मेरठ के दौराला में एक लड़की खेत में काम कर रही थी. उसे अकेली देख वहां से गुजर रहे युवक ने अश्लील हरकतें करनी शुरू कर दीं. युवक ने लड़की का जबरन किस करने की कोशिश की. लड़की ने भी हिम्मत का परिचय दिया और आरोपी युवक का एक होंठ अपने दांतों से काटकर अलग कर दिया और बाद में उससे भिड़ गयी.

चूंकि होंठ कटने से आरोपी युवक बुरी तरह से लहूलुहान हो गया और क्योंकि उसे दर्द भी खूब हुआ.  इसलिए वो चिल्लाया. उधर, अपनी इज्जत बचाने के लिए लड़की ने भी चीखना शुरू कर  दिया था इसलिए मौके पर फ़ौरन ही लोगों की भारी भीड़ जुट गयी. मौके पर जमा हुए लोगों को लड़की ने अपनी आप बीती सुनाई जिसके बाद लोगों ने आरोपी युवक को पकड़ा और  तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दी.

क्योंकि मामला बेहद संवेदनशील था फ़ौरन ही पुलिस भी हरकत में आई और मौके पर पहुंच कर उसने आरोपी युवक को हिरासत में लिया. मामले में रोचक ये रहा कि जिस वक़्त पुलिस मौके पर पहुंची युवक के होंठ का टुकड़ा वहीं जमीन पर पड़ा था. पुलिस ने कटे हुए होंठ को एक पैकेट में सील किया और आरोपी को  पास के अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करा दिया. 

पुलिस ने जो पूछताछ की उसमें आरोपी युवक की पहचान मोहित सैनी के तौर पर हुई है. लड़की की शिकायत के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के अनुसार लड़की अपने खेत में काम कर रही थी. वहां सुनसान जगह थी. युवक उधर से पैदल निकल रहा था और उसने जाकर लड़की के साथ अश्लील हरकतें शुरू कर दीं. युवक ने लड़की को किस करने की कोशिश की.

लड़के की इस हरकत का जवाब देते हुए, लड़की ने अपने दांतों से उसके होंठ को काट डाला. जो तहरीर पीड़िता ने पुलिस को दी है उसके अनुसार लड़का उसका बलात्कार करना चाह रहा था मगर जान की धमकी मिलने के बावजूद होंठ को धड़ से अलग कर लड़की ने बलात्कारी के मंसूबे पर पानी फेर दिया. भले ही पुलिस ने लड़की का मेडिकल परीक्षण कराकर बयान दर्ज कर लिया हो लेकिन इस पूरे मामले में जिस हिम्मत का परिचय लड़की ने दिया है वो काबिल ए तारीफ है.

कह सकते हैं कि भले ही ये लड़की मेरठ के एक छोटे से गांव की हो लेकिन अपनी अस्मिता बचाने के उसने जिस बहादुरी का परिचय दिया देश  दुनिया की तमाम लड़कियों को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए और फिर चाहे वो बलात्कारी हों या गंदी निगाह के लोग उन्हें ठीक इसी घटना की तरह सबक सिखाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें -

ट्रेन में नमाज या भजन, दोनों में से कौन सा अपराध की श्रेणी में आता है?

एडिक्शन का दोहन ही है सिगरेट के दाम बढ़ाना...

8 साल की बच्ची से जबरन निकाह करने वाला और घरवालों से छीनने वाला शैतान है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय