New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 फरवरी, 2023 06:38 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अफगानिस्तान (Afghanistan) में 8 साल की बच्ची से जबरन निकाह करने वाला और घरवालों से उस बच्ची को छिनने वाला इंसान नहीं, राक्षस है, शैतान है. एक 8 साल की बच्ची की उम्र ही क्या होती है. वह अबोध होती है. उसे ठीक से अपने बारे में ही पता नहीं होता है. उसे हर वक्त मां की जरूरत होती है. वह पूरी तरह अपने माता-पिता पर निर्भर होती है. उसे क्या पता कि शादी क्या होती है? शौहर क्या होता है? वह तो खिलौनों से खेलना जानती है. उसे नहीं पता कि दुनिया इतनी जालिम है. उसे नहीं पता कि इस जहां में इंसान नहीं शैतान बसते हैं.

असल में सोशल मीडिया पर इंसानियत को शर्मसार करने वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें देखा जा सकता है कि एक बच्ची जोर-जोर से रो रही है. वह दम भर चिल्ला रही है. उसे एक हट्टा-काट्टा 55 साल का शख्स जबरदस्ती अपने साथ लेकर जाना चाह रहा है. वह पूरी कोशिश कर रही है कि उसकी पकड़ से छूट जाए मगर असफल हो जा रही है.

वह शख्स उसे टांग कर अपने साथ लेकर जाता है. वह पूरी ताकत लगाकर उछल कर अपनी मां को पकड़ लेती है. वह रोती हुई मां के गले लग जाती है. मां भी अपनी पूरी ताकत से उसे पकड़ लेती है. दोनों मिलकर जोर-जोर से रो रही है. मां अपनी बेटी को उसे नहीं सौंपना चाहती है. मगर शैतान रूपी इंसान मां-बेटी की अलग करने की पूरी ताकत लगाता है.

 Afganistan, Woman, Girl, Muslim Girl, Nikahसोचिए, इस बच्ची का भविष्य क्या होगा?

मां अपनी बेटी को नहीं छोड़ती है. वह पूरी ताकत के साथ बेटी को अपनी तरफ खींच रही है. घरवाले अपनी बेटी को उस राक्षस के साथ नहीं भेजना चाह रहे हैं मगर वह अपना दम दिखाकर जबरदस्ती करता है. उसने निकाह भी जबरदस्ती ही किया है. आस-पास लोग मौजूद हैं लेकिन किसी की हिम्मत नहीं है कि वह शैतान से भिड़ सके. सभी डरे सहमे दिख रहे हैं. शैतान उस बच्ची को मां से छीन लेता है औऱ अपने साथ ले जाने लगता है.

मां दौड़कर उसके पीछे जाती है और अपनी बच्ची को छुड़ाने लगती है. मगर अफसोस मां-बेटी की लाख कोशिशों के बाद भी वह शैतान बच्ची को अपने साथ लेकर चला ही जाता है. बच्ची की रोने की आवाज सुनाई देती है. यह वीडियो सच में बहुत डिस्टर्ब करने वाला है. जरा उस बच्ची के मां के बारे में सोचिए जो लाख कोशिश के बाद भी उसे बचाने के लिए कुछ नहीं कर पा रही है.

अफगानिस्तान की हालात के बारे में सोचकर ही रूह कांप जाती है. सोचिए उस बच्ची का भविष्य क्या होगा? सच कहा है कि किसी ने जिस पर बीतती है वही इस दर्द को समझ सकता है. बाकी वहां मौजूद लोग तो तमाशा तो देख ही रहे हैं. आखिर इन जाहिलों के खिलाफ कार्रवाई करने वाला कौन है? इस वक्त अफगानिस्तान में महिलाओं का बुरा हाल है. वहां ना महिला शिक्षा और ना उनकी आजादी है. हम तो इतना कह सकते हैं कि ये इंसान के नाम पर कलंक है. इन्हें तो खुदा भी माफ नहीं करेगा.

देखिए वीडियो-

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय