New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 दिसम्बर, 2021 05:40 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक कहावत बड़ी फ़ेमस है कि मां ही बेटी की सच्ची सहेली होती है. लेकिन सच्चाई यही है कि सहेली कितनी अच्छी क्यों न हो जाए एक मां, मां ही होती है. यानी अगर बेटी ट्रैक से इधर उधर हुई और मां को इस बात की जानकारी लगी तो ये मां की जिम्मेदारी है कि उसे समझाए और सही दिशा दिखाए. लेकिन तब क्या जब कहीं पर मां ही हाथ से निकल जाए और ऐसा बहुत कुछ कर दे जिससे बेटी को ही शर्मसार होना पड़े. बात सीधी और साफ है दुनिया की माएं भारत की मांओं से अलग हैं. उनकी अपनी सोशल लाइफ है. उन्हें खुलकर जीना है और एन्जॉय भी करना है. एन्जॉयमेंट कभी कभी कितना खतरनाक होता है कोई समझा हो या न समझा हो, अमेरिका के मिसोरी की वो मां जरूर समझ गयी होगी जिसके शौक ने उसकी लंका लगा दी है. शौक़ ने महिला को अय्याश तो बनाया ही साथ ही ऐसा बहुत कुछ करने पर मजबूर कर दिया जिसकी इजाजत न तो समाज देता है. न ही कानून.

America, Woman, Mother, Daughter, Fraud, Police, Jail, Collage, Boyfriendअमेरिका में जो मां ने बेटी के साथ किया वो धोखाधड़ी की पराकाष्ठा है

असल में अमेरिका के मिसोरी की एक 48 साल की महिला लॉरा ओगलेस्बे ने कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए न केवल अपनी बेटी का आईडी कार्ड चुराया. बल्कि उसकी मदद से लाखों का लोन लिया और कई जवान लड़कों को डेट किया. मामला भले ही हैरत में डालने वाला हो लेकिन सच है और इतना सच है कि इसके बाद शायद व्यक्ति का इंसानियत पर से ही भरोसा उठ जाए.

खबर 'न्यूयॉर्क पोस्ट' के हवाले से है. खबर के मुताबिक, आरोपी लॉरा ओगलेस्बे ने पूरी प्लानिंग के तहत इस कारनामे को अमली जामा पहनाया. लारा ने उन तमाम लोगों को धोखे में रखा जिनका शुमार उनके करीबियों में था. बताया जा रहा है कि लारा द्वारा इस गोरखधंधे की शुरुआत 2016 में हुई जोकि दो सालों तक बदस्तूर चलता रहा. बाद में लारा का फर्जीवाड़ा पकड़ में आया और लोगों को धोखा देने और गुमराह करने के लिए उसपर करीब 19 लाख रुपए का जुर्माना हुआ और उसे जेल की सजा सुनाई गई.

गौरतलब है कि अपने शौक या ये कहें कि अय्याशियों को पूरा करने के लिए लॉरा नाम की अमेरिकी महिला ने अपनी बेटी के आईडी कार्ड को हथियार बनाया और एक दिन मौका लगते ही उसे चुरा लिया. चोरी के आईडी कार्ड से महिला ने साउथ वेस्ट बेपिस्ट यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. बताया जा रहा है कि इस अनोखे कारनामे को अंजाम तक पहुंचाने के लिए महिला ने अपनी बेटी के सोशल सिक्योरिटी कार्ड का इस्तेमाल किया.

मामले में दिलचस्प ये कि बाद में महिला ने एक ड्राइविंग लाइसेंस भी बनवाया और मजेदार ये कि वो भी उसकी बेटी के ही नाम पर था. लॉरा के विषय में जो जानकारी मिल रही है यदि उसपर भरोसा किया जाए तो उसने कॉलेज में एडमिशन लेने के फौरन बाद एक 20 वर्षीय लड़के को डेट करना शुरू किया और मजेदार ये कि उसने लड़के को अपनीउम्र 22 साल बताई.

लारा किस हद तक आशिकमिजाजी और अय्याशी में लिप्त थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बाद में लॉरा ने स्नैपचैट पर भी बेटी के नाम पर फर्जी अकाउंट बनाया. लारा जवान लड़कियों की तरह ड्रेसअप करती और युवा लड़कों को डेट करती.पकड़े जाने के बाद लारा ने पुलिस को बताया था कि जवान लड़कों के साथ डेट पर जाने के लिए वो हेवी मेकअप का सहारा लेती थी.

मामले के मद्देनजर जो जानकारी पुलिस ने दी है वो भी कम मजेदार नहीं है. पुलिस के अनुसार पकड़े जाने से पहले तक वह माउंटेन व्यू नाम के स्थान पर एक कपल के साथ रहती थी.लारा ने कपल से भी झूठ बोला था और बताया था कि वह एक बुरे रिलेशनशिप से निकलकर आई है.

लारा ने अपनी बेटी की आईडी का इस्तेमाल करते हुए लाखों डॉलर का लाख लोन लिया. भंडाफोड़ होने पर पहले तो लारा ने किसी भी तरह की धोखाधड़ी से इंकार किया लेकिन जब पुलिस ने सख्ती बरती दूध का दूध और पानी का पानी हुआ और ऐसी कई बातें निकल कर सामने आईं जिसे जिस जिसने सुना उसने हैरत में आकर दांतों तले अंगुली दबा ली.

अपने शौक और अय्याशियों के चलते आज भले ही लारा जेल में हो मगर अमेरिका जैसे देश के लिए ऐसी बातें कोई नई नहीं हैं. बात चूंकि मां बेटी के रिश्तों की है तो जाहिर है मां के कारनामों के चलते बेटी को शर्मसार होना पड़ा है. बाकी जिस तरह का मामला है हैरत इस बात पर है कि एक महिला जो 48 साल की थी वो दुनिया से 20 या 22 साल की लड़की बनकर मिल रही थी और दुनिया भी इतनी अंधी की मेकअप के चलते कोई उसे पकड़ नहीं पाया.

ये भी पढ़ें -

Google Trending Search 2021: हमारी चिंताओं का इलाज सबसे ज्‍यादा खोजा गया

Miss universe 2021: हरनाज संधू की कामयाबी में उनके परिवार का योगदान याद रखिए...

अली अकबर इस्लामिक धार्मिक कट्टरपंथ से परेशान हैं, क्या हिंदू धर्म में आकर राहत मिलेगी?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय