New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 दिसम्बर, 2021 06:33 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बस कुछ दिन और साल 2021 खत्म हो जाएगा. शेष रह जाएंगी वो खट्टी मीठी यादें जो 2021 से जुड़ी हुई हैं. हममें से तमाम लोग हैं जो साल 2021 को लेकर दो गुटों में बंटे हैं. एक गुट इस बात का पक्षधर है कि साल 2021 एक मनहूस साल है. क्योंकि इस साल ऐसा बहुत कुछ हुआ है, जो हम सबकी कल्पनाओं से परे था. तो वहीं एक वर्ग वो भी है. जो इस बात को लेकर एकमत है कि, ऐसा नहीं है कि इस साल हम केवल और केवल बुरी चीजों के ही साक्षी बने हैं. ऐसा बहुत कुछ हुआ है जो अच्छा है और मन को सुकून देने वाला है. साल 2021 ने सिर्फ हमें ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल को भी प्रभावित किया है. गूगल पर साल 2021 में ऐसी तमाम चीजें खोजी गईं जिन्होंने हम सबकी चिंताओं को तो दर्शाया ही साथ ही इस बात के भी संकेत दिए कि साल 2021 में हमारी जिज्ञासाएं क्या थीं.

ध्यान रहे साल 2021 के मद्देनजर गूगल ने अपनी वो लिस्ट जारी की है जिसने हमें बताया कि इस साल लोगों ने सबसे ज्यादा किन किन चीजों को खोजा है. बात भारत की हो तो जैसा कि लिस्ट में दिखाई दे रहा है कि इसमें भी कोरोना वायरस छाया रहा. लोगों ने जहां इससे बचने के उपाय खोजे. तो वहीं वो भी लोग भी थे जिनका मानना था कि कोरोना के अलावा भी तमाम चीजें हैं जिनके विषय में जानकारी लेते रहना चाहिए.

google, trending searches in india 2021, trending topics in 2021, trending in 2021, trending in 2021 indiaसाल 2021 में लोगों ने गूगल से न सिर्फ रोचक सवाल जवाब किये हैं बल्कि अहम जानकारियां भी जुटाई हैं

तो अब देर किस बात की आइये नजर डालें इस लिस्ट पर और समझें कि कैसे इस लिस्ट ने न केवल हमारी चिंताओं को प्रदर्शित किया बल्कि ये भी बताया कि आखिर वो कौन कौन सी बातें या चीजें हैं जिन्हें 2021 में हमने जानना या समझना चाहा.

क्या कह रहा है साल 2021 गूगल सर्च का Near Me सेक्शन?

जैसा कि हम पहले ही इस बात को स्पष्ट कर चुके हैं कि पूरा साल 2021 कोरोना वायरस को समर्पित रहा इसलिए जब हमने ये जानने के लिए कि लोगों ने हमारे आस पास लोगों ने क्या देखा? तो जो परिणाम आए वो खासे दिलचस्प थे. लोगों ने ये ये सर्च किया कि कोविड की टेस्टिंग कहां हो रही है और साथ ही वो कौन कौन सी जगहें हैं जहां कोरोना से बचने के लिए टीका लग रहा है.

लोगों ने अपने आसपास कोविड को समर्पित अस्पताल खोजे. चूंकि इस साल 2021 में ऑक्सीजन भी एक ऐसे शब्द के रूप में सामने आया जिसने सबसे ज्यादा बज बनाया इसलिए लोगों के आसपास ऑक्सीजन सिलिंडर कहां मिलते हैं इसे भी खूब खोजा गया. नियर मी के टॉप 5 सर्च में सिर्फ कोविड ही नहीं हावी था खाना या ये कहें कि 'फ़ूड' भी खूब दबाकर सर्च हुआ. लोगों ने गूगल पर जानना चाहा कि उनके आस पास फ़ूड डिलीवरी कहां कहां होती है.

गूगल सर्च का How to सेक्शन भी रहा कोविड 19 बीमारी को समर्पित.

Near Me से जुड़ी बातें जानने के बाद जब हमने How To या कैसे के लिए जब गूगल सर्च लिस्ट का रुख किया तो उसमें वो चीजें आईं जिन्हें देखकर हमें किसी भी तरह की कोई हैरत नहीं हुई. ये सेक्शन भी पूर्व के सेक्शन की तरह था और यहां भी 'कोरोना वायरस' का साम्राज्य स्थापित था. टॉप पर वही सवाल था जो शायद आज भी हममें से बहुत से लोगों का है.

लोगों ने जहां ये सर्च किया कि वैक्सिनेशन के लिए अपने आप को कैसे रजिस्टर किया जाए तो वो लोग जो वैक्सीन लगवा चुके थे उनकी तृष्णा यही थी कि वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड लिया जाए. जैसा कि हमने ऊपर ही बताया था लोगों ने ऑक्सीजन को लेकर भी खूब जानकारी जुटाई तो लोग ये भी सर्च करते पाए गए कि ऑक्सीजन लेवल को कैसे बढ़ाया और इसे घर पर बनाया जाए.

इस लिस्ट में वो सार्वभौमिक सवाल भी था जिसमें लोगों ने गूगल बाबा से पूछा कि कैसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जाए?

गूगल सर्च लिस्ट में लोगों ने What is में पूछे गए रोचक सवाल

जैसा कि सर्वज्ञात है बिन जिज्ञासाओं के मनुष्य पूर्ण नहीं है इसलिए 2021 में लोगों ने गूगल से जी भरकर सवाल भी पूछे और अच्छी बात ये कि लोगों के सवालों का जवाब गूगल ने भी दिल खोलकर दिया. ध्यान रहे अभी बीते दिनों ही ब्लैक फंगस लोगों के बीच कौतूहल का विषय बना था इसलिए लोगों ने इसके बारे में भी गूगल से खूब जानकारी जुटाई.

लोगों ने गूगल से पूछा कि ब्लैक फंगस क्या है? वहीं लोग ऐसे भी थे जिन्होंने गूगल पर आकर रेमडेसिवीर के विषय में सवाल पूछे और इसे लेकर अपने डर को खत्म किया. चूंकि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है इसलिए उसने अपने आसपास के, अपने परिवेश से जुड़े सवाल भी गूगल से खूब पूछे.

लोगों ने गूगल पर आकर ये जानना चाहा कि अफगानिस्तान में क्या चल रहा है? तालिबान क्या है? इन तमाम लोगों के बीच लोगों की एक वो प्रजाति भी सामने आई जिसने ये जानना चाहा कि सौ का भाज्य क्या है? शायद ये प्रजाति केबीसी या किसी अन्य क्विज शो में जाने की तैयारी कर रही हो.

ये भी पढ़ें -

अमेरिकी नेतृत्व से मलाला ने वो कहा जिसे कहने के लिए वो इमरान खान को टाइम नहीं दे रहे हैं

बाहुबली से RRR तक, दो शक्तियों के टकराव वाला कौन सा दृश्य ज्यादा ताकतवर है?

प्रियंका गांधी मौका गंवा चुकी हैं, महिलाओं के लिए घोषणा पत्र से राह आसान नहीं होगी 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय