होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अप्रिल, 2019 12:12 PM
नवेद शिकोह
नवेद शिकोह
  @naved.shikoh
  • Total Shares

दिल्ली की कुर्सी तय करने वाली उत्तर प्रदेश की सियासत ने धर्म पर खूब भरोसा किया है. चुनावी परीक्षाओं के बेहतर नतीजों के लिए देश के कर्णधार धर्म पर भरोसा करते हैं तो प्रदेश का भविष्य छात्र शक्ति भी अपनी परीक्षा का बेहतर नतीजा पाने के लिए धार्मिक आस्था पर यक़ीन करती है. शनिवार को उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति के भविष्य का फैसला होगा. भारत के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश के लाखों हाईस्कूल-इंटर के परीक्षार्थी को उनकी मेहनत का फल मिलेगा.

परीक्षायें कराने का सबसे बड़ा प्लेटफार्म यूपी बोर्ड आज पचास हजार हाईस्कूल-इंटर परीक्षार्थियों के भाग्य का फैसला करेगा. इंतजार की घड़ियां गिनती यूपी की युवा जमात आज अपनी मेहनत पर कान्फीडेंट दिखी. परीक्षाफल घोषित होने से पहले की टोह ने कुछ दिलचस्प पहलुओं की जानकारी भी दी. पता लगा तमाम परीक्षार्थी अपने नतीजों को लेकर भगवान भरोसे भी हैं.

यूपी बोर्ड, परीक्षा, रिजल्ट, भाजपा, लोकसभा चुनाव 2019    यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम भी नई सारकार के चयन में महत्व्प्पूर्ण भूमिका अदा करेंगे

शनिवार के दिन आने वाले नतीजों में किसी को भरोसा है कि शनि देवता उसकी नैया पार करेंगे. किसी ने अल्लाह से तो कोई मौला पर भरोसा है. 23 मई को लोकसभा चुनाव का नतीजा आना है और 27 अप्रैल को बोर्ड परीक्षाओं का नतीजा आ रहा है. यूपी की सियासत धर्म पर भरोसा करती है तो यहां के परीक्षार्थी भी परीक्षा क बेहतर नतीजों की सफलता के लिए धार्मिक आस्था पर भरोसा करते हैं.

लोकसभा चुनाव की नैया पार लगाने के लिए जहां विभिन्न दलों के बड़े-बड़े नेताओं को कुंभ स्नान में डुबकी लगाते देखा गया, गंगा आरती और मजारों पर चादर चढ़ाने की होड़ देखी वहीं कुछ छात्र भी परीक्षा में पास होने के लिए भगवान भरोसे नजर आये. बोर्ड परीक्षाफल घोषित होने से पहल आज लखनऊ के कई धार्मिक स्थलों पर हाईस्कूल-इंटर की बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के रोल नंबर चस्पा दिखे. मंदिरों-मस्जिदों, दरगाहों और तमाम धार्मिक स्थलों की दीवालों पर रोल नंबर ही नहीं अरदास भी लिखी दिखाई दी. कुछ ने तो कागज पर अपने खुदा/भगवान से पास होने की सिफारिश की है. ऐसे तमाम कागज मुड़े हुए ताकों और झरोखों में नजर आये.

किसी ने लिखा कि परीक्षा अच्छी नहीं हुई थी अब आप ही पास करवा सकते हैं. मंदिरों से ज्यादा मस्जिदों/इमामबाड़ों/दरगाहों/रौजों में बोर्ड परीक्षा के रोल नंबर चस्पा लिखे दिखे. सियासी परीक्षा हो या छात्रों की शैक्षणिक परीक्षा हो, यूपी की धार्मिक-आध्यात्मिक छटायें हर जगह झलकने लगती हैं. यहां की सियासत ने यूपी बोर्ड को भी कई बार अपनी खुराक बनाया है. पिछली उत्तर प्रदेश की सपा सरकारों के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव पर विपक्ष आरोप लगाता रहा है कि उनकी सरकारों में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफियाओं का व्यवसायिक सिंडीकेट फलता फूलता रहा. सपा सरकारें परीक्षाओं में खुल कर नकल की छूट देती रही. जिससे कि छात्रों का भविष्य अंधकारमयी होता रहा.

इसके बाद की भाजपा सरकार में यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसी. यूपी बोर्ड परीक्षाओं पर राजनीति के सिलसिले में ही जब काफी अर्से बाद उत्तर प्रदेश में भाजपा की योगी सरकार बनी तो तमाम दावों और आरोपों की दलील भी सामने आयी थी. योगी सरकार के पहले वर्ष नकल ना होने देने के ऐलान के बाद यूपी बोर्ड परीक्षाओं के फार्म भरने वाले करीब आधे छात्रों (जिसमें अधिकतर प्राईवेट परीक्षा का पंजीकरण कराने वाले थे)ने परीक्षा नहीं दी थी.

ज्ञात हो कि इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा-2019 का परीक्षाफल एक साथ घोषित हो रहा है. हाईस्कूल परीक्षा में 31,95,603 और इंटर में 26,11,319 मिलाकर कुल 58,06,922 पंजीकृत थे. जिसमे कि 6.52 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा नहीं दी. बाकी परीक्षा देने वाले 51.54 परीक्षार्थियों का परीक्षाफल घोषित होना है.खास बात ये है कि यूपी बोर्ड द्वारा पहली बार इंटरमीडिएट में एकल प्रश्नपत्र के आधार पर हुए इम्तिहान का नतीजा घोषित किया जा रहा है.

up board result, up board result 2019, up board result live, up board 10th result, up board 12th result, up board result, live updates, up board 10th result 2019, up board 12th result 2019, upmsp.edu.in, upresults.nic.in, UP Board Results, upmspresults.up.nic.in, Up 12th result, Up 10th result, UP Board 12 Results, UP Board 10 Results, UP Board 12 Result, UP Board 10 Result, UP Board Class 10 Results 2019, UP Board Class 12 Results 2019, How to check up board result, where to check up board result, upresults.nic.in UP Board Result

ये भी पढ़ें-

12वीं की परीक्षा में बच्चे नहीं, आप फेल हुए हैं नीतीश कुमार जी!

आम चुनाव से बड़ा परिणाम तो बिहार में कल आने वाला है...

बिहार की डगमगाती शिक्षा-व्यवस्था का एक ही निदान है!

Up Board, Result, Bjp

लेखक

नवेद शिकोह नवेद शिकोह @naved.shikoh

लेखक पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय