New

होम -> समाज

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अक्टूबर, 2018 03:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आज के समय में नौकरियों की मारा-मारी इतनी है कि कई ग्रैजुएट्स अपनी डिग्री लिए खाक छान रहे हैं. मोदी सरकार के लिए 2014 में जहां बेरोजगारी एक अहम मुद्दा बना था अब 2019 के चुनावों में वो गले की हड्डी बनता जा रहा है. भारत में हमेशा से ये प्रथा चली आ रही है कि नौकरी के नाम पर डॉक्टर, इंजीनियर, लॉयर और एमबीए एक्जीक्यूटिव को ही बेहतर माना जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि भारत में इन दिनों जिस तरह ज्यादा लोग पैसे कमा रहे हैं वो किसी भी आम MBA या इंजीनियरिंग की डिग्री वाले किसी व्यक्ति से ज्यादा है और काम भी कॉर्पोरेट दुनिया से थोड़ा कम स्ट्रेसफुल है. उदाहरण के तौर पर तैमूर की नैनी (आया) को ही ले लीजिए. उनकी सैलरी 1.5 लाख रुपए प्रति माह है और इसमें विदेश घूमना-फिरना अलग और साथ ही एक्स्ट्रा काम के अलग पैसे. प्रति घंटे के हिसाब से पैसे भी बढ़ जाते हैं.

वैसे हम ये नहीं कह रहे कि जाकर किसी सेलेब के बच्चे को संभालना ही एक ऑप्शन है, लेकिन भारत में तेज़ी से जिस तरह से प्रोफेशन निकल कर आए हैं जो यकीनन लोगों के लिए अच्छी कमाई का साधन बन सकते हैं. लीग से हटकर कुछ करने वाले ये प्रोफेशन कई लोगों को बहुत अजीब लगते हैं, भारत में कई माता-पिता सोचते हैं कि उनका बच्चा ऐसा क्यों कर रहा है, लेकिन ये अजीब नहीं बस बाकियों से अलग हैं और इनकी कमाई भी बाकियों से अलग है.

1. यूट्यूबर

पिछले 10 सालों में भारत में सोशल मीडिया ने बहुत तरक्की की है और पिछले 5 सालों में जब से स्मार्टफोन क्रांति भारत आई है तब से सोशल मीडिया से जुड़े कई प्रोफेशन भी आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय है यूट्यूबर. ऑल इंडिया बक**, टीवीएफ, सनम बैंड, आदि चैनल और इनसे जुड़े लोगों की कमाई लाखों में है. यही नहीं भारतीय खाने के लिए फेमस निशा मधुलिका चैनल भी कुछ ऐसा ही है, निशा जी भी यूट्यूब से अब संजीव कपूर जितनी फेमस हो गई हैं.

प्रोफेशन, नौकरी, बेरोजगारी, पेशा, सोशल मीडियाभारत के कुछ चर्चित यूट्यूबर

एक यूट्यूबर की कमाई 20 हजार से 10 लाख प्रति माह तक हो सकती है, ये इसपर निर्भर करता है कि उसके वीडियो पर कितने व्यूज आ रहे हैं.

2. स्टाइलिस्ट

यूट्यूबर की तरह ही आजकल स्टाइलिस्ट एक बहुत ही बेहतर प्रोफेशन बनता जा रहा है. सिर्फ सेलेब्स ही नहीं बल्की अपर मिडिल क्लास फैमिली से लेकर हाई क्लास लोगों तक सभी स्टाइलिस्ट की सर्विस लेना चाहते हैं. चाहें ये किसी एक फंक्शन के लिए हो या फिर अपने लुक को नयापन देने के लिए लेकिन स्टाइलिस्ट की नौकरी बहुत ही अट्रैक्टिव होने के साथ-साथ बेहद मुनाफे वाली भी है. बड़े महंगे सलून से लेकर कई फैशन ब्रांड्स अपना खुद का स्टाइलिस्ट रखते हैं. इनकी सैलरी कुछ 50 हजार से लेकर 1.5 लाख तक हो सकती है.

प्रोफेशन, नौकरी, बेरोजगारी, पेशा, सोशल मीडियाफैशन स्टाइलिस्ट की मांग दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है.

3. वेडिंग प्लानर

ये विदेशों में तो पहले से ही बड़ा ट्रेंड था, लेकिन अब ये भारत में भी तेज़ी से आगे बढ़ गया है. शादी का 10%-20% बजट तक वेडिंग प्लानर की फीस हो सकती है. बस अपनी शादी की प्लानिंग करना, शॉपिंग के बारे में सोचना, जगह से लेकर खाने तक सब कुछ वेडिंग प्लानर की जिम्मेदारी होती है. यहां तक कि अगर कोई स्टेज शो हो रहा है तो माइक कैसे लगेगा और कैसे ऑडियो आएगा ये भी वेडिंग प्लानर सोच लेता है. हर छोटी से छोटी चीज़ की बारीकी से जांच करना और इसका ध्यान देना कि शादी बिलकुल किसी शिखर वार्ता की तरह ही आयोजित हो ये वेडिंग प्लानर का काम है. जितना झंझट वाला ये लग रहा है उतना है नहीं और इस काम को करने के लिए बहुत पैसे लिए जाते हैं. ऐसे ही थोड़ी कोई मेहनत करेगा.

4. सेलेब मैनेजर

यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि सेलेब मैनेजर कॉर्पोरेट मैनेजर की ही तरह होते हैं बस फर्क सिर्फ इतना होता है कि कॉर्पोरेट मैनेजर ऑफिस में बैठकर अपना काम करता है और सेलेब मैनेजर फील्ड जॉब भी करता है, विदेश भी जाता है और साथ ही साथ सेलेब्स की डेट्स, उनके ट्रैवल प्लान और उनके शेड्यूल का ख्याल रखना होता है. सेलेब मैनेजर का काम सिर्फ देखने में ही ग्लैमरस नहीं होता बल्कि वाकई ये होता भी है. इनकी सैलरी कुछ 5 से 10 लाख रुपए प्रति माह तक होती है.

प्रोफेशन, नौकरी, बेरोजगारी, पेशा, सोशल मीडियाअनिर्बन दास ब्ला जो भारत के 30 से भी ज्यादा सेलेब्स के मैनेजर हैं

5. वाइन टेस्टर/ sommelier

नाम सुनकर ही शायद देश के आधे लोग नाक मुंह सिकोड़ने लगें और यकीनन इसके बारे में जानकर भारत के 80% माता-पिता इसे गलत ही समझेंगे, लेकिन ये न तो बेवड़ों की नौकरी है और न ही इसे किसी अन्य हाई प्रोफाइल नौकरी से कम समझा जा सकता है. sommelier (इसे सोमेलिए प्रनाउंस किया जाता है) या वाइन टेस्टर का भारत में काम बड़े होटलों में होता है जहां वाइन टेस्टर ये तय करके बताता है कि हाई क्लास लोगों के लिए कौन सी वाइन उनके खाने-पीने-घूमने आदि के लिए बेहतर रहेगी. यहां तक कि भारत में sommelierindia.com नाम की एक वेबसाइट भी है जो सिर्फ वाइन के बारे में आर्टिकल्स और जानकारी देती है. एक सोमेलिए की सैलरी 1 से 3 लाख रुपए प्रति माह तक हो सकती है.

प्रोफेशन, नौकरी, बेरोजगारी, पेशा, सोशल मीडियावाइन टेस्टर की नौकरी काफी अच्छी कमाई देती है

6. वाइल्ड लाइफ और सर्वे फोटोग्राफर

फोटोग्राफी उन गिने चुने प्रोफेशन में से एक है जिन्हें बहुत छोटा समझा जाता है, लेकिन ये किसी फोटो स्टूडियो में फोटो खींचने से बहुत ऊपर है. और फोटो स्टूडियो वालों की अब इनकम सुनकर चौंक जाएंगे आप. बेबी शूट, मेटरनिटी शूट, प्री-वेडिंग और वेडिंग शूट आदि में बहुत अच्छी कमाई होती है और नामी फोटोग्राफर 60 हजार प्रति शूट से लेकर 5 लाख प्रति शूट तक ले सकते हैं. इसके अलावा, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर या सर्वे फोटोग्राफर को नैशनल जियोग्राफिक, डिस्कवरी यहां तक कि भारत सरकार से भी कई तरह की नौकरियां मिलती हैं और इनकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है.

7. ब्लॉगर/ इंस्टाग्रामर

इसे कम मत समझिए. बिलकुल भी नहीं. याद है प्रिया प्रकाश की एक झलक और उनका आंख मटकाना. इंस्टाग्राम पर पूरा देश उनका फॉलोवर बन गया था और अब एक पोस्ट पर वो 5-10 लाख रुपए कमाती हैं! सिर्फ अपनी एक फोटो पोस्ट करने पर. ऐसे कई ब्लॉगर और इंस्टाग्रामर हैं जो फोटो और वीडियो के भरोसे लाखों कमा रहे हैं. फूड ब्लॉगर/इंस्टाग्रामर, वेडिंग, ट्रैवल, बेकर, फिटनेस ट्रेनर आदि बहुत से लोग हैं जो सिर्फ अपनी इसी खूबी की वजह से काफी लोकप्रीय भी हैं. यूजर बेस बनाने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन ये एक बेहतरीन तरीका है अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ-साथ कुछ नया करने का.

8. वॉयस ओवर आर्टिस्ट

जी हां ये भी एक तरह का प्रोफेशन है और बेहद अच्छा तरीका है अपनी आवाज को दूसरों तक पहुंचाने का. देश के लगभग हर बड़े शहर में डबिंग और वॉयस ओवर करने वाली कंपनियां हैं और ये प्रति घंटे के हिसाब से लोगों को पैसे भी देती हैं. अगर आपकी आवाज़ अच्छी है तो इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम करियर बनाया जा सकता है.

9. हॉर्स केयर टेकर

यहां किसी ऐसे वैसे घोड़े की बात नहीं हो रही है. यहां बात हो रही है रेस हॉर्स की. घोड़ों की रेस भारत में कुछ खास अवसरों पर ही होती है, लेकिन एक इंडियन डर्बी मैच 30 करोड़ से ऊपर की कमाई करता है. ये लागत निकालने के बाद. हाई क्लास लोगों के लिए ये शौक हो सकता है. इसके अलावा, कई और तरह की रेस भी भारत में होती हैं जिनमें बोली लगती है. भले ही ये साल में एक बार होती है, लेकिन इसके लिए साल भर घोड़ों को तैयार किया जाता है और ट्रेनिंग दी जाती है. अगर आप जानवरों को ट्रेनिंग देने का काम बेहतर कर सकते हैं तो अपना हाथ आजमा सकते हैं.

10. रियल एस्टेट एजेंट

भारत में रियल एस्टेट बिजनेस कितनी तरक्की कर रहा है ये तो आप जानते ही होंगे. ये बिजनेस भारत में कभी पुराना नहीं हो सकता और इस बिजनेस से जुड़े लोगों की कमाई भी बेहतर होती है. कई जगह फिक्स सैलरी तो कई जगह ये कमीशन के आधार पर होती है, लेकिन कमाई बेहतर है.

ये भी पढ़ें-

एक-दो नहीं हजारों सरकारी नौकरियां हैं यहां, जो पसंद हो कर लीजिए !

कर्मठ कर्मचारी, दिलदार बॉस, अनूठा ईनाम... और एक वायरल कहानी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय