New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 सितम्बर, 2018 04:29 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

भारत में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है. सरकार नौकरी (government jobs) के वादे करती रहती है, जबकि विपक्ष इसी मुद्दे को लेकर सरकार को घेरता रहता है. पक्ष और विपक्ष की राजनीति के बीच में नुकसान होता है देश के युवाओं का. लेकिन फिलहाल हजारों सरकारी नौकरियां निकली हुई हैं, जिसके लिए दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएशन तक के युवा आवेदन कर सकते हैं. चलिए बिना देर किए देखते हैं कहां पर निकली हैं कितनी नौकरियां.

1- क्लर्क

IBPS ने 19 नेशनल बैंकों में क्लर्क की भर्ती के लिए कुल 7275 पदों पर आवेदन मांगे हैं. इसकी ऑनलाइन परीक्षा दिसंबर या जनवरी में होगी. 18 सितंबर से लेकर 10 अक्टूबर तक आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने वाले का ग्रेजुएट होना जरूरी है और साथ ही कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए. 20 साल से लेकर 28 साल तक के लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. एससी-एसटी के उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी के उम्मीदवारों को उम्र में 3 साल की छूट मिलेगी. इसके अलावा दिव्यांग अभ्यर्थियों को 10 साल की छूट दी जाएगी.

सरकारी नौकरी, बेरोजगारी, बैंकIBPS ने 19 नेशनल बैंकों में क्लर्क की भर्ती के लिए कुल 7275 पदों पर आवेदन मांगे हैं.

2- मल्टी टास्किंग स्टाफ

भारतीय डाकघर में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के पद पर भर्तियां की जा रही हैं. इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर है. आवेदन के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट cpmgwbrecruit.in पर जाकर ग्रामीण डाक सेवा आयोग के लिए रिक्तियों पर क्लिक करना होगा और निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा. इसके तहत कुल 242 पद हैं. कोई भी 10वीं पास इसके लिए आवेदन कर सकता है और आवेदन के लिए अधिकम उम्र 25 साल है. इसमें आपको 18,000 रुपए से 29,700 रुपए तक सैलरी मिलेगी.

3- स्टाफ नर्स ग्रेड-2

West Bengal Health Recruitment Board (WBHRB) ने स्टाफ नर्स ग्रेड-2 के लिए 7,615 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 सितंबर है. इसके तहत आपको 7,100 रुपए से लेकर 37,600 रुपए तक की सैलरी दी जाएगी. इस पद के लिए आवेदन करने वालों के पास GNM / Basic B.Sc (Nursing) / Post B.Sc. (Nursing) की डिग्री होना जरूरी है. 18 से 39 साल का कोई भी शख्स इसके लिए आवेदन कर सकता है. सामान्य और पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 210 रुपए है, जबकि एससी/एसटी और दिव्यांगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.wbhrb.in पर जाना होगा.

4- सशस्त्र पुलिस बल

कर्मचारी चयन आयोग ने सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) के पदों के लिए भर्ती निकाली है. इसके तहत कुल 54,953 जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती होगी. ये भर्तियां सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और सेक्रेटेरिएट सिक्योरिटी फोर्स (एसएसएफ) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के निकली हैं. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उनकी उम्र 19 साल से 23 साल तक हो. जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए आवेदन की फीस 100 रुपए है, जबकि एससी/एसटी और दिव्यांगों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी. इच्छुक उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है.

सरकारी नौकरी, बेरोजगारी, बैंकसशस्त्र पुलिस बल में भर्ती निकली है, जिसके तहत कुल 54,953 जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती होगी.

5- असिस्टेंट मैनेजर (SEBI)

सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी SEBI ने असिस्टेंट मैनेजर के 120 पदों के लिए भर्ती निकाली है. आवेदन 15 सितंबर से शुरू हो चुका है और 7 अक्टूबर तक चलेगा. ये भर्तियां जनरल, लीगल, टेक्नोलॉजी, सिविल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्ट्रीम में निकली हैं. इसके लिए आवेदन करने वाले शख्स की अधिकतम उम्र 30 साल होनी चाहिए. sebi.gov.in पर जाकर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और ये भी जान सकते हैं कि किस स्ट्रीम के असिस्टेंट मैनेजर के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता है. सामान्य श्रेणी और ओबीसी उम्मीदवारों को 850 रुपए आवेदन फीस देनी देगी, जबकि एससी/एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपए शुल्क जमा कराना होगा.

6- सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर, मैनेजर ग्रेड -II, सुपरिटेंडेंट

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर ,मैनेजर ग्रेड -II और सुपरिटेंडेंट पदों के लिए 539 भर्तियां निकाली हैं. सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन फीस 500 रुपए है, जबकि एससी/एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवार सिर्फ 250 रुपए फीस देकर आवेदन कर सकते हैं. 21 से 27 साल की उम्र का कोई भी शख्स इस पद के लिए आवेदन कर सकता है. इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अक्टूबर है. इस पद पर चुने जाने वालों को करीब 21 हजार रुपए का वेतन मिलेगा.

7- SSC Selection Post Exam 2018

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कुल 130 पदों के लिए 1000 से भी अधिक भर्तियां निकाली हैं. ssc.nic.in पर इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है, जहां से इसके लिए आवेदन किया जा सकता है. अलग-अलग पोस्ट के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है. कुछ पोस्ट के लिए ग्रेजुएशन जरूरी है तो कुछ पदों पर 12वीं और 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं. इसकी परीक्षा ऑनलाइन होगी और इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है.

8- असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल असिस्टेंट

आईटीआई लिमिटेड (ITI) में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर ट्रेनी और टेक्निकल असिस्टेंट ट्रेनी के पदों के लिए करीब 60 भर्तियां निकाली हैं. इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 सितंबर है. अलग-अलग अनुभव के हिसाब से आपको सैलरी 15,000 से लेकर 35,000 रुपए तक मिलेगी. आवेदन करने वालों की उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

इन पदों के लिए अगर आप समय रहते आवेदन कर देते हैं और पूरी तैयारी के साथ परीक्षा देते हैं तो आपको नौकरी मिलने की काफी संभावना है. हालांकि, करोड़ों बेरोजगार युवाओं के लिए चंद हजार नौकरियां काफी कम जरूर हैं, लेकिन उन्हें नौकरी मिल सकती है. तो देर किए बिना अपनी योग्यता के हिसाब से इन नौकरियों में से चुने और आवेदन करें.

ये भी पढ़ें-

आखिर क्यों पेट्रोल और डीजल के दाम कम नहीं कर रही मोदी सरकार?

जैक मा ने अलीबाबा का उत्‍तराधिकारी 'बाहुबली' के रूप में चुन लिया है

क्या वाकई भारत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बहुत महंगा है?

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय