New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 नवम्बर, 2018 12:26 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

भारत में आतंक का जहर फ़ैलाने वाला पाकिस्तान इस समय एक औरत के खून का प्यासा हो गया है. आखिर क्या कारण हैं कि एक फैसला के कारण पाकिस्तान के लोग भड़क उठे हैं? लोगों का गुस्सा अपने उबाल पर है. उनके राडार में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के साथ-साथ इमरान खान की सरकार और फौज सब क्यों शामिल हैं?

हाल में ही पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने ईशनिंदा के आरोपों से एक ईसाई महिला आसिया बीबी को बरी कर दिया जिसके कारण पाकिस्तान में हंगामा शुरू हो गया. देशभर में विरोध की लहर दौड़ने लगी. सड़कों पर लोगों का हुजूम दिखना आम बात हो गयी. हजारों-लाखों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़क पर हंगामा करते नजर आने लगे. लोगों का गुस्सा सरकार, कोर्ट और सेना के खिलाफ नारेबाजी और प्रदर्शन के रूप में सामने आने लगी और ये विरोध और गुस्सा लगातार बढ़ता ही जा रहा है.

aasia bibiआसिया बीबी को बरी किए जाने के बाद पाकिस्तान में हंगामा

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के जजों और सेना चीफ के बारे में अपशब्द और तीखी टिप्पणी की जाने लगी. यहां तक कि कट्टरपंथियों ने पाकिस्तानी सेना को भड़काने का प्रयास करते हुए यहां तक कहना शुरू कर दिया कि वो आर्मी चीफ के खिलाफ बगावत करे. हालात इतने ख़राब हो गए कि खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को सामने आकर लोगों को संदेश देना पड़ा कि लोग कानून अपने हाथ में न लें और कोई भी गलत बयानी नहीं करे. उन्होंने साथ में ये भी कहा कि जो भी सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आया है वो इस्लामी कानून के तहत तर्क संगत है.

यहां पर ध्यान देने वाली बात ये है कि जिस पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को साजिश के तहत मारा जाता हो वहां पर अगर एक अल्पसंख्यक के पक्ष में फैसला जाता है तो हंगामा मचना लाजिमी है. 2010 में आसिया बीबी को ईशनिंदा के मामले में मौत की सजा सुनाई गई थी. उन पर पैगंबर मोहम्मद के अपमान का आरोप था. बाद में हाईकोर्ट ने इस मामले में आसिया बीबी की सजा को बरकरार रखा था. 31 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस साकिब निसार की अगुवाई वाली तीन सदस्यों की पीठ ने आसिया बीबी को बरी कर दिया. फैसला सुनाते हुए उन्होंने कहा था इस्लाम में सहिष्णुता मूल सिद्धांत है.

aasia bibiआसिया बीबी पर ईशनिंदा का आरोप था

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से ही पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए और कट्टरपंथी संगठनों ने आसिया को जान से मारने की धमकी देना भी शुरू कर दिया. पाकिस्तान में इससे पहले के घटनाओं पर अगर गौर करेंगे तो खतरे की गंभीरता का पता चलेगा. आसिया बीबी को सजा दिए जाने के बाद उनसे मिलने उस समय पंजाब के राज्यपाल सलमान तासीर गए और उन्होंने ईशनिंदा कानून की निंदा की थी. इसके कुछ दिन बाद 2011 में सलमान के अंगरक्षक मुमताज़ क़ादरी ने ही उनकी हत्या कर दी थी. इसके दो महीने बाद मार्च 2011 में उस समय के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री शाहबाज़ भट्टी ने ईशनिंदा कानून की निंदा की तो उन पर भी जानलेवा हमला किया गया था जिसमें उनकी जान चली गयी थी.

जाहिर सी बात है कि इस मसले को लेकर पाकिस्तान में माहौल पूरी तरह गरमाया हुआ है. लाहौर, इस्लामाबाद और कराची आदि पाकिस्तान के कई बड़े शहरों में कट्टरपंथियों द्वारा विरोध प्रदर्शन निरंतर जारी है. कहीं-कहीं तो मोबाइल सेवाओं को भी रोका गया है ताकि अफवाहों को रोका जा सके. पाकिस्तान समाज में कट्टरता हावी है और कट्टरपंथ इस्लाम के नाम पर पाकिस्तान को जलती चिता के हवाले करने पर तुले हुए हैं.

ये भी पढ़ें-

मुल्ला और ईशनिंदा ले डूबेंगे पाक को

पाकिस्तानी सेना के वो काम जो उसे दुनिया में सबसे अनूठा बनाते हैं

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय