New

होम -> समाज

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 सितम्बर, 2019 06:53 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

प्यार और प्यार में ब्रेकअप दोनों बहुत कॉमन हैं. लेकिन प्यार जितना खूबसूरत है, ब्रेकअप उतनी ही दुखद. पर क्या वजह होती हैं कि दो प्यार करने वालों को अपने रिश्तों को बीच में ही छोड़ देना पड़ता है. ब्रेकअप की कुछ वजह तो बैडमिंडन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने बताई हैं. और कुछ वजह रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स बता रहे हैं. पहले बात करते हैं सायना की.

सायना नेहवाल ने पिछले साल दिसंबर में परुपल्ली कश्यप से शादी करके सभी को हैरान कर दिया था. क्योंकि कश्यप उनके सह खिलाड़ी और दोस्त थे. हाल ही में सायना ने ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रेम कहानी के बारे में बताया. कि आखिर क्यों उन्हें अपना रिश्ता लोगों से छिपाकर रखना पड़ा.

saina nehwal and p kashyapसायना नेहवाल ने पिछले साल दिसंबर में पी.कश्यप से शादी कर ली थी

इंस्टाग्राम पर सायना ने लिखा कि- 'कश्यप से वो पहली बार बैडमिंटन क्लास में ही मिली थीं. धीरे-धीरे दोस्ती प्यार में बदलने लगी. उसके साथ अच्छा खासा समय बिताने के बाद मुझे महसूस हुआ कि कश्यप वही है जिसके साथ मैं अपना पूरा जीवन बिताना चाहती हूं. लेकिन हमारे बीच सिर्फ एक ही समस्या थी कि मैं हरियाणा की थी और कश्यप हैदराबाद के. अलग समुदाय में विवाह करना आज भी भारत में कम ही होता है. और इसी वजह से हमें अपना रिश्ता काफी समय तक छिपाना पड़ था. धर्म, जेंडर और उम्र आज भी उन कारणों में से एक हैं जिनकी वजह से लोगों को अपने रिश्ते तोड़ने पड़ते हैं.'

अगर प्यार को शादी की मंजिल तक ले जाना हो तो ये चीजें तो हमेशा से ही आड़े आई हैं. लेकिन वक्त के साथ बदलाव भी हुए हैं. लेकिन कई बार ऐसे कारण भी होते हैं कि प्यार शादी तक पहुंच ही नहीं पाता और ब्रेकअप हो जाता है. रिलेशनशिप एक या दो साल तक ही टिकती है.

ऐसे रिश्तों पर रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स ने स्टडी की और वो वजह ढूंढने की कोशिश की जिसकी वजह से रिश्ते टूटते हैं. स्टडी में पाया गया कि- 70 प्रतिशत अविवाहित लोगों को ब्रेकअप पहले ही साल में हो जाता है. ये भी पाया गया कि रिलेशनशिप के 5 साल बीत जाने के बाद ब्रेकअप की संभावन केवल 20 प्रतिशत ही रह जाती है. लेकिन सवाल यही है कि पहले 1-2 साल में ऐसा क्या होता है कि ब्रेकअप हो जाते हैं? तो जवाब भी इन्हीं एक्सपर्ट्स ने दिया.

1. जब सच सामने आता है

रिलेशनशिप एक्सपर्ट Neil Strauss कहते हैं कि किसी भी रिलेशनशिप का पहला साल चुनौतियों से भरा होता है. शुरू शुरू में सब ख्यालों में होता है यानी वास्तविकता दिखाई नहीं देती. अपने पार्टनर में आप वही देखते हैं जो आप देखना चाहते हैं. कुछ महीनों बाद जब आप वास्तविकता के थोड़ा करीब आते हैं तो तस्वीर एकदम साफ हो जाती है. व्यक्ति की आदतें, तौर तरीके, व्यवहार वगैरह सब सामने होता है. और तब मोहभंग हो जाता है. क्योंकि तब आपको वो दिखता है जो सामने वाला सच में है. और उसके बाद शुरू होता है टकराव. बस उससे पार पा लिए तो रिशता आगे बढ़ जाता है नहीं तो वहीं खत्म.

2. ब्रेकअप का सीजन भी होता है

एक स्टडी में पाया गया कि वैलेंटाइन डे के आसपास ही सबसे ज्यादा ब्रेकअप होते हैं. इस दिन प्रेमी एक दूसरे से सबसे ज्यादा उम्मीद रखते हैं कि प्रेमी या प्रेमिका इस दिन को खास बनाने के लिए क्या-क्या करते हैं, क्या गिफ्ट देते हैं. गिफ्ट अगर उम्मीदों के मुताबिक नहीं मिला तो ब्रेकअप तक की नौबत आ जाती है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने ब्रेकअप को प्लान करते हैं खास वैलेंटाइन डे के लिए. जी हां. प्यार में खुद को ठगा हुआ महसूस करने वाले लोग बदला लेने की नियत से valentine day पर ही ब्रेकअप करते हैं.

breakup70 प्रतिशत अविवाहित लोगों को ब्रेकअप पहले ही साल में हो जाता है

3. प्यार अंधा होता है

वैरज्ञानिक इस तथ्य की पुष्टी कर चुके हैं कि प्यार सच में अंधा होता है. उन्होंने पाया कि प्रेम की भावनाएं मस्तिष्क के उन हिस्से को दबाती हैं जिनसे गंभीर विचार नियंत्रित किए जाते हैं. इसलिए, जब हम खुद को किसी व्यक्ति के करीब महसूस करते हैं तो हमारा मस्तिष्क तय करता है कि उस व्यक्ति के चरित्र या व्यक्तित्व का गहराई से आकलन करना उतना आवश्यक नहीं है. लेकिन एक समय आता है जब व्यक्ति आकलन करता है.

4. लोग इनवेस्टमेंट पर लाभ पाना चाहते हैं

लाइफ कोच केली रॉजर्स ने अपनी रिसर्च में पाया कि महिलाएं अपने रिश्तों में जो देती हैं उसके बदले भावनात्मक लाभ पाना चाहती हैं. एक रिलेशनशिप में कोई 6 महीने कमिटेड रहने के बाद महिलाएं ये समझती हैं कि उन्होंने इस रिश्ते में अपना प्यार, attention, पैसा और समय दिया है तो इसके बदले में उन्हें कुछ मिलना ही चाहिए.' ओवर एक्सपेक्टेशन भी कभी कभी ब्रेकअप का कारण बनती है.

5. जब पैसा बीच में आ जाए

एक व्यक्ति कितना दिलदार है ये कुछ समय के बाद ही पता लगता है. डेट्स और कुछ बर्थडे बिताने के बाद जब ये पता लगता है कि पार्टनर पैसे के मामले में दिलदार नहीं है तो ब्रेकअप कर लिया जाता है. ये वो लोग होते हैं जिन्हें प्यार खर्च किए गए पैसे से पता चलता है. वहीं 1-2 साल किसी भी रिलेशनशिप में रहने के बाद financial incompatibility या आर्थिक असंगति बीच में आ जाती है. पैसा बीच में आया तो भरोसा और सुरक्षा जैसे मामले उठते हैं. पैसे के मामले तब तक नहीं उठते जब तक आप कैजुअल डेटिंग कर रहे होते हैं. लेकिन अगर साथ में ट्रिप पर जा रहे हैं या बड़े खर्च कर रहे हैं तो पैसा प्यार से ज्यादा मैटर करता है.

6. कमिटमेंट न मिले तो

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादातर लोग एक साल की रिलेशनशिप के बाद अपने रिश्ते के बारे में सबको बता देते हैं. एक साल के बाद लोगों को पक्का कमिटमेंट चाहिए होता है. लेकिन पार्टनर रिलेशनशिप के बारे में किसी को बताना नहीं चाहता या शादी के लिए बात नहीं करता तो कमिटमेंट चाहने वाला पार्टनर रिश्ता खत्म कर लेता है. ज्यादातप लड़कियां इस तरह का कमिटमेंट लड़कों से चाहती हैं लेकिन लड़के बहुत सारे कारण बता देते हैं ऐसे नहीं करने के.

7. जब पहले से रिलेशनशिप की उम्र पता हो

कुछ लोग रिलेशनशिप के समय को लेकर पहले से ही मन बना लेते हैं. उन्हें पता होता है कि उन्हें एक रिलेशनशिप कितने समय के लिए रखनी है, या फिर किसी से कितना जुड़ाव रखना है. बहुत से लोग ऐसा करते हैं. उदाहरण के लिए कुछ समय किसी शहर में पढ़ने या नौकरी के लिए गए तब तक के लिए पार्टनर ढूंढ लिया. और शहर छोड़ा तो ब्रेकअप भी कर लिया.

8. जब प्यार कम उम्र में हो जाए

किसी भी अफेयर की शुरुआत बहुत अच्छी होती है. उस वक्त इंसान दिमाग से नहीं केवल दिल से सोचता है. लेकिन एक दिन अपको समझ आता है कि आपको अपना भविष्य बनाना है, किरियर बनाना है और ये सब करके सिर्फ टाइम वेस्ट हो रहा है. बस उसी वक्त दिल नहीं दिमाग काम करने लगता है. ये ज्यादातर कम उम्र के लोगों में होता है. जब वो अपनी ऊर्जा आपने करियर में लगाना चाहते हैं.

9. जब व्यक्ति पहले जैसा नहीं रहता

रिलेशनशिप की शुरुआत में आप वही करते हैं जो आपका पार्टनर करता है, सिर्फ उसे ये दिखाने के लिए कि आप उसमें दिलचस्पी ले रहे हैं. जैसे एडवेंचर ट्रिप पर जाना, वीकेंड पर घूमने जाना, फिल्में देखना. डिनर पर जाना, पार्टर की पसंद को अपनी पसंद बताना वगैरह. लेकिन कुछ समय बाद जब आपको ये पता चलता है कि आपके पार्टनर को वीडियो गेम खेलना पसंद है, या टीवी देखना पसंद है तो रिलेशनशिप आगे बढ़ाने में मुश्किल होती है. और एक साल में तो ये सब पता चल ही जाता है.

10. तिरस्कारपूर्ण बातचीत

किसी भी रिलेशनशिप के टूटने में इसे ही सबसे बड़ा कारण माना गया है. रिसर्च बताती है कि जब दोनों पार्टनर रिश्ते में एक दूसरे की अवमानना करते हैं, अपमान कर देते हैं तो रिश्ते टूटते हैं. ये अक्सर दूसरे को गलत साबित करने, आलोचना करने या उपहास करने से होता है. तिरस्कारपूर्ण बातचीत जहर की तरह काम करती है. ये किसी भी रोमैंटिक रिलेशनशिप को खत्म कर देती है. यहां तक कि शादी के बाद तलाक भी इसी वजह से सबसे ज्यादा होते हैं.

ये भी पढ़ें-

7 चीजें जो ब्रेकअप के बाद नहीं करनी चाहिए...

ब्रेकअप के बाद के पांच उपाय जो पार लगाएंगे

ब्रेकअप क्‍या इतना भयानक हो सकता है !

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय