New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अगस्त, 2017 08:21 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

ब्रेकअप एक ऐसा दर्द होता है जिससे उबरने में इंसान को समय लग जाता है. कुछ लोग जल्दी संभल जाते हैं और कुछ को काफी समय लगता है. ब्रेकअप के बाद अक्सर लोग एक ही जैसा पैटर्न फॉलो करते हैं और कुछ काम करते हैं. जैसे बाल कटवाना, दर्द भरे स्टेटस लिखना और सैड सॉन्ग सुनना, लेकिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए जैसे....

1. मेरी गलती है..

ये कहना तो फौरन बंद कर दीजिए कि आप ठीक हैं और जो गलती है वो आपकी है. किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए दो लोगों की जरूरत होती है और अगर आप पूरी तरह से पागल नहीं है तो उसके टूटने के लिए गलती सि4फ आपकी नहीं हो सकती है. इसलिए ध्यान रखें कि आप पूरी तरह गिल्टी नहीं हैं.

ब्रेकअप, रिश्ते, कपल, लिव इन

2. हम दोस्त रह सकते हैं...

अगर आपके पार्टनर ने रिश्ता तोड़ने की बात की है तो उसके सामने ये ऑप्शन देना आपकी सबसे बड़ी गलती होगी. ब्रेकअप का मतलब ब्रेकअप. बाद में दोस्त रहना उतना ही मुश्किल होता है जितना ब्रेकअप या यूं कहें रिश्ता तोड़ने से भी ज्यादा मुश्किल. इसलिए ध्यान रखें कि आपको किसी भी हालत में इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं देना है. इमोशन में बहकर आप हो सकता है कि ऐसा कुछ कह दें, लेकिन ऐसा करना सही नहीं होगा.

3. फिजिकल होना...

एक बात ध्यान रखें कि अगर आपका कोई रिश्ता टूटा है तो उसका हल ये नहीं कि सामने वाले के साथ किसी भी तरह के फिजिकल रिश्ते में रहें. ब्रेकअप के दर्द को कम करने के लिए अगर आप ये सोच रहे/ रही हैं कि आप किसी के साथ कोई फिजिकल रिलेशनशिप बनाएं तो ये गलत होगा. ऐसे कई लोगों को मैंने देखा है जो ब्रेकअप के बाद इमोशनल अटैचमेंट खत्म करने के लिए इस तरह का कोई तरीका अपनाते हैं. यकीन मानिए ये गलत ही होगा. इससे आपको और परेशानी ही होगी साथ ही अगर कहीं किसी तरह का गिल्ट मन में आ गया तो जीना दुश्वार हो जाएगा.

4. सोशल मीडिया स्टॉकिंग...

उसने किसी और के साथ फोटो डाली है... उफ्फ नया चेकइन... बहुत घूम रहा है. अगर आप अपने एक्स को किसी भी हाल में सोशल मीडिया स्टॉक कर रहे हैं तो ये आप अपने लिए परेशानी खड़ी कर रहे हैं. फेसबुक स्टेटस, कमेंट्स से लेकर दोस्तों की प्रोफाइल तक अगर आप सब कुछ स्टॉक करते हैं तो ये बता दूं कि आप सिर्फ अपना समय बर्बाद कर रहे हैं और अपने लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं.

ब्रेकअप, रिश्ते, कपल, लिव इन

5. भीख मांगना...

यकीन मानिए हर ब्रेकअप में एक समय ऐसा जरूर आता है जब सामने वाला भीख मांगने लगता है. हॉस्टल में रहते हुए मैंने ऐसे कई ब्रेकअप देखे हैं जहां लोग अपने पार्टनर से रिश्ते की भीख मांगते हैं, रोना गाना होता है, पागलपन दिखाई देता है. यकीन मानिए अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट दांव पर लगाकर अगर आप किसी से प्यार की भीख मांग रहे हैं तो ये सरासर गलत होगा.

6. हेयरकट या टैटू...

नहीं और बिलकुल नहीं... अपना लुक बदलना या फिर कोई टैटू बनवाने से आपका दुख खत्म नहीं होगा. हेयरकट या टैटू वाला फेज ब्रेकअप से उबर जाने के बाद ज्यादा बेहतर होगा. इस बारे में आपको बता दूं कि कुछ भुक्त भोगी लोगों का मानना है कि इस समय आप कोई भी फैसला लेने की हालत में नहीं रहते हैं और आप नहीं चाहेंगे/चाहेंगी कि बाद में आप किसी भी चीज का दुख मनाएं. हेयरकट या टैटू वाला शौख थोड़े दिनों बाद पूरा कर लेना सही होगा.

7. किसी भी तरह की बात...

आपको ब्रेकअप किए हुए एक हफ्ता हो गया है और फिर भी आप चाहते/चाहती हैं कि आप उससे बात कर लें या फिर एक मैसेज करके सिर्फ हाल चाल ही पूछ लिया जाए तो क्या ये सही होगा? एक बात साफ है कि अगर आप इस तरह की किसी भी चीज को करते हैं तो अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट के साथ-साथ आप सामने वाले को और मौका दे रहे हैं खुद को परेशान करने का. इस काम से बचें.

ये भी पढ़ें-

ब्रेकअप के बाद के पांच उपाय जो पार लगाएंगे

ट्वि‍टर पर वायरल है ये लाइव ब्रेकअप कथा

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय