होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 फरवरी, 2017 06:51 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

प्यार-मुहब्बत में एक समय ऐसा आता है कि लड़के-लडकियों में डिमांड्स शुरू हो जाती हैं. वो अनचाही डिमांड्स जो लड़के अपनी गर्लफ्रेंड्स से करते हैं. शुरुआत होती है सेक्सी टॉक्स से और फिर डिमांड की जाती हैं लड़कियों की सेक्सी या न्यूड तस्वीरें, और उसके बाद डिमांड का लेवल बढ़ता ही जाता है. कभी-कभी भावनाओं में बहकर, या अपने साथी पर जरूरत से ज्यादा विश्वास होना लड़कियों से ये डिमांड्स पूरी करवाता है. लेकिन जब ये डिमांड्स पूरी नहीं की जाएं तो...?

इस 'तो' के बाद, या तो ब्रेक-अप होता है, या फिर ब्लैकमेलिंग. लेकिन एक और चीज़ भी हो सकती है जिसका जिक्र हम यहां करनेवाले हैं. एक लड़की से जब उसके बॉयफ्रेंड ने ये डिमांड्स करनी शुरू कीं, तो रिश्ता तोड़ने के बाद उसने अपनी पूरी कहानी एक वेबसाइट अक्‍कड़-बक्‍कड़ पर बयां की. बॉयफ्रेंड की डिमांड्स और ब्लैकमेलिंग के चिट्ठे, सबूतों के साथ इस वेबसाइट पर एक पत्र के रूप में अपलोड कर दिए गए, जिसे पढ़कर शायद किसी के भी होश उड़ जाएंगे.

woman650_020117040721.jpg

पत्र में लिखा है-

'एक अच्छी एक्स गर्लफ्रेंड होने के नाते मैं तुम्हारी पहचान छिपा रही हूं. वैसे तो तुम जैसे लड़कों के तो टुकड़े-टुकड़े कर देने चाहिए, लेकिन क्या करूं ये दुनिया इतनी क्रूर नहीं है. लेकिन फिरभी मैं तुम्हें वो शोहरत तो दूंगी जिसके तुम हकदार हो. जिससे जब कल तुम किसी मासूम लड़की का बलात्कार करो तो कोई तुम्हें रोक ले. तुम बाद में मुझे शुक्रिया कहोगे क्योंकि मैं तुम्हें एक बलात्कारी बनने से बचा रही हूं.

11_020117054648.jpg

22_020117054659.jpg

उस रात तुम्हारे मैसेज और वॉइस नोट्स से मैं डर गई थी. मुझे लगा कि मेरी जिंदगी अब खत्म. दिमाग में अजीब अजाब से ख्याल आ रहे थे, लेकिन जितना जोर तुमने अपनी डिमांड मनवाने के लिए लगाया उसने मुझे बागी बनने के लिए उतना ही मजबूर किया. शराब के नशे में तुमने जो कुछ भी बका, उससे मेरा खून खौल गया. सच कहूं तो मैं डर गई थी, तुम सिर्फ हां या न सुनना चाहते थे. और मैं चुप रही, बेवकूफ थी, शायद डरपोक. हम लड़कियों के साथ अक्सर ऐसा होता है कि जब कुछ अचानक से होता है तो कुछ देर के लिए हम चुप से हो जाते हैं. और जब तक हमारा दिमाग काम करने की स्थिति में आता है तब तक देर हो जाती है. लेकिन यहां तो शुरूआत हुई है..

33_020117062727.jpg

उस दिन तुमने मेरे अंदर की चंड़ी को जगा दिया, और इसके लिए शुक्रिया तुम्हारा. सच तो ऐसे मर्दों की ही तो जरूरत है जिन्हें पूरी दुनिया के सामने नंगा किया जाए, जिससे हम अपने बच्चों को सबक दे सकें. और आज मैं वही करूंगी.

तुम्हें चार साल तक डेट करना मेरी सबसे बड़ी गलती थी. पर तब तुम शराफत का ढोंग करते थे. अफसोस है कि मैं दो साल तक चुप रही. लेकिन इस समय लग रहा है कि तुम एक रेपिस्ट में बदल रहे हो. और ये मेरी नैतिक जिम्मेदारी है कि मैं इसे अभी रोक दूं. तुम मुझे गालियां देते थे, तुमने बार बार मेरा शोषण किया. एक बार डेट करने का मतलब ये नहीं कि मेरी जिंदगी पर तुम्हारा अधिकार हो गया. तुम्हारा व्यवहार इतना खराब था कि मेरा दिल टूट गया.

पर मैं तुम्हें जब तुम चाहो और जो तुम चाहो, देने के लिए बाध्य नहीं हूं. मेरा शरीर मेरा है और तुम्हारे पास इसकी डिमांड करने का कोई अधिकार नहीं है. तुम चाहते थे कि मैं तुम्हारे लिए अपने कपड़े उतारूं, तुमसे नेकेड वीडियो चैट करूं, जिससे बदले तुम मेरी दूसरी नेकेड तस्वीरें डिलीट करो. खुद से पूछो, क्या इसका कोई मतलब है?

 

लड़की ने उसे आत्महत्या की बात भी कही लेकिन उसने कहा कि 'वीडियो कॉल करो, तुम्हारे पास दो ही ऑप्शन हैं, पहला सूसाइड (जो तुम करोगी नहीं) और दूसरा तुम मुझे ऐसे करने से रोक लो, जल्दी से कुछ भी एक चुन लो.'

इस लड़की को अफसोस है कि प्यार में हम अंधे हो जाते हैं, और इसके चलते पहले कभी भी वो उसके चरित्र को पहचान नहीं सकी. लेकिन इसके चलते वो अपने जीवन में कभी भी आत्महत्या नहीं करेगी.

44_020117062909.jpg

पत्र में उसने कहा- 'अगर तुम अपने लिए किसी को मरते देखना चाहते हो तो, अपने मां-बाप को देखना क्योंकि ये सब पढ़ने के बाद वो एक मौत तो मरेंगे ही. उन्हें तुम जैसे इंसान को पैदा करने में खुद पर शर्म महसूस होगी. इसलिए मुझे आत्महत्या करने का ऑप्शन तुम मत ही दो. तुम्हें मदद की जरूरत है लेकिन यकीन मानो अब तुम्हें मुझसे कुछ मिलने नहीं वाला. तुम उन तस्वीरों के साथ जो करना है करो, लेकिन मेरा जवाब सिर्फ 'ना' है.'  

5_020117054907.jpg

एक लड़की जो अपने बॉयफ्रेंड के साथ 4 सालों से प्यार और विश्वास से जुड़ी थी, इस अनैतिक मांग ने उसके इसी विश्वास की धज्जियां उड़ा दीं. आत्महत्या के सिवा उसे कुछ सूझा नहीं, लेकिन इस डिमांड के आगे बॉयफ्रेंड ने लड़की की जान की भी कोई कीमत नहीं समझी. इसके बाद सोचने समझने के लिए कुछ नहीं बचता, लिहाजा उसने वही किया जो उसे सही लगा. आखिर लड़का भी तो उसकी तस्वीरें इंटरनेट पर अपलोड करने की धमकी दे रहा था.

6_020117054922.jpg

7_020117054942.jpg

आज के जमाने में प्यार जैसे पवित्र शब्द की जगह सेक्स चैट, न्यूड पिक्स और वीडियो ने ले ली हैं. कहना गलत नहीं होगा कि आज अगर आपका बॉयफ्रेंड आपसे इस सब चीजों की डिमांड नहीं करता तो आप सही जगह हैं, लेकिन अगर आप ऐसी डिमांड्स को सिर्फ इसलिए पूरी कर रही हैं कि यही आपके प्यार के सबूत हैं, तो आप गलती कर रही हैं, क्योंकि ब्रेकअप के बाद ये अफेयर सिर्फ 'रिवेंज पोर्न' बनकर रह जाता है. और ये भी सच है कि हर लड़की इतनी साहसी भी नहीं होती जितनी ये थी. 

यह करतूत दुनिया के सामने आने के बाद उस लड़के की जो हालत हुई, उसने देखने लायक थी. लेकिन, उसके घरवालों ने जो किया वह और हैरान करने वाला है और शर्मनाक भी. पढि़ए- एक ब्लैकमेलर बॉयफ्रेंड के परिवार वालों की पैरवी !

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय