होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जून, 2019 05:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दिसंबर 2018 में जब प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास की शादी हुई थी, तो लोगों ने इन दोनों की उम्र के अंतर को लेकर इनका बहुत मजाक उड़ाया था. प्रियंका चोपड़ा की शादी की खबर उतनी बड़ी नहीं थी जितनी ये कि निक प्रियंका से 10 साल छोटे हैं. सोशल मीडिया पर खूब मीम्स बनाए गए कुछ लोगों ने फोटोशॉप के जरिए निक को प्रियंका की गोद में बैठा दिया था. लोग असल में ये कहना चाहते थे कि निक प्रियंका के सामने बच्चे हैं.

उस वक्त प्रियंका का सारा फोकस अपनी शादी पर था, सो वो ऐसी किसी बहस पर नहीं बोलीं. लेकिन हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने और निक की उम्र के फासले पर कुछ कहा है. प्रियंका का कहना है कि- 'लोगों ने हमपर खूब लानतें भेजीं, और अब भी भेज रहे हैं. अगर लड़का उम्र में बड़ा होता है तो किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता, बल्कि लोग तो इसे पसंद करते हैं. पर मुझे उल्टा करने में मजा आता है.'

प्रियंका चोपड़ा 36 की हैं और उनके पति निक 26 के. जाहिर है न तो प्रियंका को इस बात से कोई फर्क पड़ता है और न ही निक को.

priyanka chopra and nick jonasप्रियंका चोपड़ा 36 की हैं और निक जोनास 26 के

पति-पत्नी की उम्र पर क्या सोचता है समाज

भारत में यही होता आया है कि शादी के वक्त हमेशा लड़की और लड़के के बीच उम्र का फासला देखा जाता है. लड़की बस लड़के से छो़टी हो, भले ही कुछ महीने ही. लेकिन अगर वो एक महीना बड़ी हो गई तो रिश्ता मेल नहीं खाता. असल में लोगों की सामान्य सोच यही है कि लड़की अगर उम्र में बड़ी होगी तो वो लड़के को डॉमिनेट करेगी. लड़के पर हावी रहेगी. समाज में पुरुषों का औहदा हमेशा महिलाओं से ऊपर ही होता है. और यही वजह है कि सामाजिक दृष्टि से सही जोड़ी वही है जब महिला का कद और उसकी उम्र पुरुष से कम हो. ज्यादा सिर्फ सुंदरता होनी चाहिए.

पति-पत्नी की उम्र पर वैज्ञानिक दृष्टिकोण

लेकिन लड़कियों की कम उम्र को सही मानने के पीछे दो और वजह भी हैं. जिन्हें वैज्ञानिक कारण भी कहा जा सकता है. पहला कारण- puberty यानी यौवन और दूसरा है- maturity यानी परिपक्वता. और ये दोनों ही लड़कों की तुलना में लड़कियों में जल्दी हो जाती हैं. यानी लड़कियां लड़कों से जल्दी सयानी होती हैं और लड़कों से पहले मानसिक तौर पर परिपक्व भी. लड़की में puberty 9 से 14 साल की उम्र में आ सकती है, जबकि लड़के में 10 से 17 साल की उम्र में. शोध से पता चलता है कि पुरुष महिलाओं के परिपक्व होने के 10-11 साल बाद परिपक्व होते हैं. यानी महिलाएं 30 तक उचित परिपक्वता तक पहुंच जाती हैं, तो वहीं पुरुष 40 की उम्र में परिपक्व हो पाते हैं.

यानी अगर शादी के लिए लड़की की उम्र 18 और लड़के की उम्र 21 रखी गई है तो इसका मतलब यही है कि शारीरिक और मानसिक स्तर पर पति और पत्नी लगभग समान हों.

priyanka chopra'अगर लड़का उम्र में बड़ा हो तो किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता, बल्कि लोग तो इसे पसंद करते हैं. पर मुझे उल्टा करने में मजा आता है.'

बड़ी उम्र की महिला से शादी करने के फायदे भी हैं-

पत्नी के रूप में एक परिपक्व पार्टनर पाने के अलावा और भी फायदे हैं जो पुरुषों को ज्यादा उम्र की महिला से शादी करने के बाद होते हैं-

- पुरुषों के सेक्स हार्मोन जो 18 की उम्र में सबसे तीव्र होते हैं वही महिलाओं में 30 की उम्र में. और ये हार्मोंन सेक्शुअलिटी पर भी प्रभाव डालते हैं. इसलिए दोनों की Sexual compatibility बढ़ती है.

- विज्ञान ये भी कहता है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं 4-7 साल ज्यादा जीती हैं. औसतन 5 साल. उस हिसाब से यदि एक पुरुष अपने से 5 साल बड़ी महिला से शादी करता है तो वो महिला मरते दम तक साथ होंगे.

priyanka chopra and nick jonasक्या खुशियों से ज्यादा भी कुछ मायने रखता है?

प्रियंका का मजाक बनाने वाले ज्यादातर लोग पुरुष थे. और ऊपर यही बताया गया है कि पुरुषों अपनी परिपक्वता के हिसाब से ही ये काम किया. उनका दोष नहीं है, ये तो बायोलॉजी है.

एक सच ये भी है कि लोग अब बदलाव की ओर हैं जहां महिला ओर पुरुष के बीच उम्र मायने नहीं रख रही. हां ये जरूरी है कि सब चाहते हैं लड़कियों की शादी सही उम्र में हो जाए, लेकिन आजकल लड़कियों की शादी उनके करियर के हिसाब से की जाने लगी है न कि उनकी उम्र के. और ये महिलाओं के हित में बहुत अच्छी बात है.

लोगों का ये कहना कि ऐसे रिश्ते बेमेल हैं, जल्दी टूट जाते हैं, इन बातों में कोई दम नहीं है. हमारे समाज में ऐसे भी उदाहरण हैं जहां महिलाएं पुरुषों से काफी बड़ी हैं और उनकी शादीशुदा जिंदगी बहुत मजे में है. जैसे सचिन तेंदुलकर और उनकी पत्नी अंजलि, वहीं ऐसे भी कपल हैं जहां उम्र में 10 नहीं 20-25 साल का अंतर है जैसे मिलिंद सोमन और अंकिता. वो भी खुश हैं. तो उम्र पर बहस करना तो बेमानी है. क्या खुशियों से ज्यादा भी कुछ मायने रखता है. प्रियंका का ऐसी बातों पर ये कहना की उन्हें तो उल्टा करने में मजा आता है, वही एक सफल महिला का ऐसे लोगों के लिए जवाब है.

ये भी पढ़ें-

ये क्‍या? प्रियंका चोपड़ा के तलाक की खबरें आने लगीं!

जब तक प्रियंका चोपड़ा की शादी याद रहेगी, तब तक 'बेहूदा कट' भी...

सेलिब्रिटी की प्राइवेट तस्वीरों को देखकर ये सवाल तो उठता ही है...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय