New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 फरवरी, 2018 11:06 AM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

पाकिस्तान का खबरों में रहना कोई नई बात नहीं है. फिर चाहे वो ट्रंप के बयान के जरिए रहे, आतंकवाद के कारण या फिर वहां के नेताओं के 'कारनामों' के कारण. पर रहता जरुर है. कुछ दिनों से पाकिस्तान की प्रमुख विपक्षी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान के जरिए एक बार फिर पाकिस्तान की खबरें सुर्खियां बटोर रही हैं. काफी समय से ये कयास लगाई जा रही थी कि इमरान खान ने तीसरी शादी कर ली है. पर इसकी पुष्टी हाल ही में हुई है. इस बार इमरान की शरीक-ए-हयात बनी हैं धार्मिक गुरू बुशरा मनेका. हफ्तों पहले से इनकी शादी के बारे में बातें चल रही थीं. लाहौर में हुई ये शादी बहुत ही सादगी से हुई.

इमरान खान, बुशरा मनेका, निकाह, पाकिस्तान

जनवरी में खुद पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने इस रहस्य पर से पर्दा उठाया था कि आखिर इमरान की तीसरी पत्नी होंगी कौन. पार्टी ने एक ट्वीट कर खुलासा किया कि इमरान खान ने बुशरा मनेका नाम की महिला के सामने शादी का प्रस्ताव रखा है. लेकिन इसका जवाब उन्हें अभी नहीं मिला है.

मनेका परिवार का परिचय ?

बुशरा मनेका पांच बच्चों की मां हैं और दक्षिण पाकिस्तान के रसूखदार जमींदार परिवार की बहु थीं. बुशरा के पहले पति ख्वार फरीद मनेका इस्लामाबाद में कस्टम अधिकारी हैं और बुशरा से हाल ही में इनका तलाक हुआ. ख्वार फरीद मनेका पाकिस्तान के वरिष्ठ राजनेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम फरीद मनेका के बेटे हैं. इलाके में मनेका परिवार का दबदबा है. खुद बुशरा पाकिस्तान के मशहूर वट्टू खानदान से आती हैं.

imran khan, bushra maneka, pakistanपिंकी बीबी के नाम से मशहूर हैं पीरनी बुशरा

बुशरा के पांच बच्चे हैं. इनमें से दो बेटों इब्राहिम और मूसा ने लाहौर के एचिसन कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद विदेश से आगे की पढ़ाई पूरी कर रहे हैं. बुशरा की तीन बेटियां भी हैं, जिनमें सबसे बड़ी बेटी मेहरू पंजाब (पाकिस्तान) के सांसद मियां अट्टा मोहम्मद मनेका की बहू हैं.

- कौन सी ताकत है पीरनी बुशरा के पास?

बुशरा, पाकपट्टन नामक जगह पर पीरनी (आध्यात्मिक गुरु) हैं और इलाके में पिंकी बीबी के नाम से मशहूर हैं. बुशरा एक पीरनी होने के साथ साथ नाज़ोमी जोत्शी यानी ज्योतिषी भी हैं. और इलाके में उनकी बहुत इज्जत है.

- बुशरा के पास क्यों जाते थे इमरान?

imran khan, bushra maneka, pakistanआध्यत्मिक शांति के लिए इमरान खान पाकपट्टन के दरगाह पर जाते रहते थे

खबरों के मुताबिक इमरान खान और बुशरा की मुलाकात पहली बार 2015 में लोधरान के एनए-154 सीट पर उपचुनाव के समय हुई थी. इमरान खान अपने आध्यात्मिक रुझान के चलते पाकपट्टन जाया करते थे. जहां उनकी मुलाकात बुशरा से होने लगी. कहा जा रहा है कि इमरान, बुशरा से आध्यात्मिक ज्ञान लेने के लिए जाते थे.

- 66 के इमरान ने क्यों किया निकाह?

40 साल से ऊपर की बुशरा और 66 साल के इमरान खान की निकाह की खबरें हर किसी के जुबान पर चढ़ गई हैं. इमरान खान की ये तीसरी शादी है. बुशरा के एक नजदीकी रिश्‍तेदार ने खुलासा किया है कि पैगंबर मोहम्‍मद ने उन्‍हें सपने में आकर कहा है कि यदि वे इमरान से शादी करती हैं तो उसमें पाकिस्‍तान की भलाई होगी. बुशरा तो पैगंबर के आदेश का पालन कर रही हैं. कहा तो यहां तक जा रहा था कि उन्‍होंने सितारों की चाल का आंकलन करके 1 जनवरी को इमरान से निकाह कर लिया था, लेकिन इसकी पुष्टी तो अब हुई है.

हालांकि, यह खबर जब पाकिस्‍तान के कट्टरपंथी मुल्‍लाओं तक पहुंची तो उन्‍होंने इस पर सख्‍त ऐतराज जताया. बुशरा का खानदान पाकिस्‍तान में काफी जाना-माना है, ऐसे में सभी रिश्‍तेदारों से इस रिश्‍ते को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं. और सभी अपनी इज्‍जत बचाने के लिए तरह-तरह की बातें कर रहे हैं.

imran khan, bushra maneka, pakistan1995 में इमरान ने पहली शादी जेमिमा खान से की थी

1995 में इमरान खान ने पहली शादी जेमिमा खान से की थी, जिनसे उनके दो बेटे हैं. शादी के 9 साल बाद 2004 में जेमिमा और इमरान का तलाक हो गया था.

imran khan, bushra maneka, pakistanरेहम से दूसरी शादी सिर्फ दस महीेने ही टिक पाई

इसके बाद 2014 में इमरान ने टीवी एंकर रेहम खान से दूसरी शादी की थी. रेहम खान के माता-पिता पाकिस्तानी हैं और उनका जन्म लीबिया में हुआ है. दोनों की शादी सिर्फ़ 10 महीने ही चल पाई थी. हालांकि इन दोनों की शादी का खुलासा 8 जनवरी 2015 को किया गया था लेकिन माना जाता है कि नवंबर 2014 में ही दोनों ने शादी कर ली थी.

लेकिन इमरान खान को 66 साल की उम्र में शादी करने की क्या पड़ी थी, इसका अंदाजा इमरान की पहली पत्नी जेमिमा के एक ट्वीट से लगाया जा सकता है. 2010 को एक ट्वीट कर जेमीमा ने कहा था कि इमरान खान ने बेटों को सिखाया है कि मुसलमानों की गर्लफ्रेंड नहीं होती.

imran khan, bushra maneka, pakistanतीसरे निकाह के पीछे का राज ये रहा

अब इसके बाद मुझे नहीं लगता की कुछ कहने की जरुरत हैं.

- तहरीक ए इंसाफ का धर्म संकट:

तहरीक ए इंसाफ पार्टी आज के समय में पाकिस्तान की प्रमुख विपक्षी पार्टी है. इसी साल जून में पाकिस्तान में आम चुनाव भी होने वाले हैं और ये माना जा रहा है कि पीटीआई पार्टी सरकार बना सकती है. ऐसे में इमरान खान पाकिस्तान की सत्ता पर काबिज हो जाएंगे. लेकिन चुनावों के ठीक पहले पूरी पार्टी अब चुनावी प्रचार के बजाए इमरान ने शादी की है या नहीं, की है तो क्यों की, किससे की, छुपा कर क्यों की, जैसे तरह तरह के सवालों के जवाब देने में व्यस्त है.

वैसे इसका एक दूसरा पहलू ये भी हो सकता है कि इमरान और उनकी पार्टी- बदनाम हुए तो क्या हुआ, नाम तो हुआ. इस मुहावरे की तर्ज पर काम कर रही हो और ज्यादा से ज्यादा खबरों में रहने को फायदेमंद मान रही हो. हालांकि इस घटना से लोगों के मन में इरफान के प्रति इज्जत भी कम हुई है. क्योंकि ज्यादातर लोग कह रहे थे कि 66 की उम्र में अब इमरान को शादी करने की कोई जरुरत नहीं थी. और रेहम से तलाक के बाद अब उन्हें वतन की सेवा में जीवन व्यतीत करना चाहिए था.

ये भी पढ़ें-

कुलभूषण मामले पर ये कह रहा है पाकिस्तानी मीडिया...

इस पाकिस्तानी वेटलिफ्टर की हराम तस्वीरें वाकई तारीफ के काबिल हैं!

क्या पाकिस्तान ट्रंप की धमकी से डरेगा?

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय