New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2018 01:10 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

महिलाएं चाहें कहीं भी हों किसी न किसी तरह से उन्हें सही और गलत का पाठ पढ़ाने वाले लोग ढूंढ ही लेते हैं. ये बात शायद कोई भी महिला नहीं नकार सकती कि जिंदगी में उसे कभी ये न बताया गया हो कि कैसे रहना है और क्या करना है. महिलाओं को अपनी राय देना और उनके बारे में राय बनाना तो बहुत आम बात है, कई लड़कियां हालात के आगे झुक जाती हैं तो कुछ अपने रास्ते खुद बनाती हैं. उन्हीं में से एक हैं पाकिस्तान की मरियम मसीम. मरियम ऑस्ट्रेलिया में वेटलिफ्टिंग करती हैं और प्रोफेश्नल ट्रेनर भी हैं.

पाकिस्तानी महिला खिलाड़ियों को हमेशा से ही कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है. उनके पहनावे को लेकर लोग ताने मारते हैं. इस बात को सोचे बगैर की उन्हें ध्यान खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस पर देना चाहिए लोग महिला खिलाड़ियों के पहनावे को लेकर ही अपनी राय बनाते रहते हैं.

पाकिस्तानी खिलाड़ी मरियम नसीम के साथ भी यही हुआ. वो लोगों की नफरत का शिकार हो गई क्योंकि उसने पाकिस्तानी तहज़ीब के हिसाब से कपड़े पहन कर चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लिया था.

मरियम, पाकिस्तान, सोशल मीडिया, स्नैपचैट

इस तस्वीर में मरियम के पैर दिख रहे हैं. अपने देश को किसी टूर्नामेंट में रिप्रेजेंट करने वाली मरियम को लोग इस बात की बढ़ाई देने की जगह उसके पहनावे को लेकर ताने मार रहे हैं.

मरियम भी इस बात से चिंतित नहीं हुईं बल्कि उन्होंने इसका जवाब बहुत अच्छे तरीके से दिया. मरियम ने लोगों को बता दिया कि उन्हें किसी की राय से कोई फर्क नहीं पड़ता और अगर किसी ने उनके बारे में कोई राय बनाई है तो उन्हें क्या करना चाहिए...

मरियम ने अपना मैसेज देने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया...

मरियम, पाकिस्तान, सोशल मीडिया, स्नैपचैट

ये वॉर्निंग मैसेज पहले ही देख लीजिए जो मरियम ने अपनी पोस्ट में दिया था...

मरियम, पाकिस्तान, सोशल मीडिया, स्नैपचैट

ये शायद इतना हराम नहीं लग रहा...

मरियम, पाकिस्तान, सोशल मीडिया, स्नैपचैट

अभी भी हराम पोस्ट नहीं है?

मरियम, पाकिस्तान, सोशल मीडिया, स्नैपचैट

अगर देख लिया है ये सब तो आगे की तस्वीर अपने रिस्क पर देखें...

मरियम, पाकिस्तान, सोशल मीडिया, स्नैपचैट

ये पोस्ट कई लोगों को ऑफेंड कर सकती है और ये काफी शर्मनाक पोस्ट है ऐसा लोगों को लगना चाहिए. अगर ऐसा लोगों को लग रहा है तो मरियम का मैसेज ठीक से पहुंचा है. लोग अपनी राय अपने पास रखें यही सही है. हां मरियम की ये पोस्ट कई संस्कारी लोगों के गले नहीं उतरेगी. अरे कैसी लड़की है, कितनी अश्लील पोस्ट डाली है, कैसे लोगों को क्या करने को कह रही है.. वगैराह-वगैहार सभी बातें पहले ही कह दी होंगी, लेकिन अगर आजाद लड़कियों के मामले में देखें तो वाकई मरियम ने सही किया. तरीका चाहें जो भी रहा हो पर मरियम कहना तो यही चाहती थीं न कि लोग अपनी राय अपने तक ही सीमित रखें. 

ये भी पढ़ें-

क्या प्यार को प्रोपोज़ करने का भी कोई धार्मिक रिवाज है?

पाकिस्तान को औकात में लाने के लिए कितनी बार सर्जिकल स्ट्राइक?

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय