New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मई, 2017 01:03 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

कुलभूषण जाधव केस में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में मिली शर्मिंदगी और सीमा पर भारतीय जवानों के मुंहतोड़ जवाब से तिलमिलाया पाकिस्तान अब धोखे से वार करने की साजिश रच रहा है. एलओसी पर पाकिस्तान आर्मी की बर्बरता को तो कई बार भारत देख चुका है. पाक आर्मी की बॉर्डर एक्शन टीम के कमांडोज कई बार भारतीय सैनिकों पर पीठ पीछे वार कर चुके हैं, यही नहीं उनके शवों को क्षत-विक्षत तक कर चुके हैं.

pak_052117070646.jpg

पाक की इस बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) को मुजाहिद बटालियन भी कहा जाता है. इसमें बटालियन में अधिकतर आतंकियों को रखा जाता है. अगर पकड़े भी गए तो पता न चल सके कि ये लोग पाक आर्मी के सदस्य हैं. अगर ये पकड़े जाते हैं तो इन्हें आतंकी घोषित कर दिया जाता है. पहले बॉर्डर पर ये बटालियन कम थी. लेकिन कुलभूषण मामले में इंटरनेशनल कोर्ट से मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान तिलमिला गया है और इन्होंने बॉर्डर पर मुजाहिद बटालियन को ज्यादा मात्रा में तैनात कर दिया है.

pak1_052117070653.jpg

इंटरनेशनल कोर्ट से फटकार के बाद पाक आर्मी गुस्सा सा गया है क्योंकि कुलभूषण की फांसी का फैसला वहां की सैन्य अदालत में हुआ था. करीब 300 मुजाहिद कमांडोज को हाजी पीर की पोस्ट पर खड़ा किया गया है. इन कमांडोज को न सिर्फ गोरिल्ला वॉर के लिए तैनात किया जाता है बल्कि इनको दुश्मन के सिर काटने में भी एक्सपर्ट माना जाता है.

pak2_052117070659.jpg

खूफिया विभाग ने सभी जवानों को हिदायत देकर रखी है कि पेट्रोलिंग के दौरान वो एक-दूसरे से अलग ना हों. बता दें, ये बटालियन ऐसे जवानों की फिराक में रहते हैं जो अपनी टुकड़ी से दूर हो जाता है. उसे छिपकर पीछे से वार करते हैं और हत्या कर देते हैं. उसके बाद शवों के साथ बर्बरता की जाती है. पाकिस्तान मुजाहिद कमांडोज का पूरा समर्थन भी करती है. उन्हें हर वो चीज मुहय्या कराती है जिसकी उसको जरूरत हो.

इंटरनेशनल कोर्ट में शर्मिंदगी झेलने से पाकिस्तान बौखला गया है. अब वो फिर पीठ पीछे वार करने की फिराक में है. उसे पता है अगर सीधे जंग हुई तो वो बुरी तरह से हार जाएगा. ऐसे में वो ऐसे हथकंडे अपनाने की शाजिद रच रहा है.

ये भी पढ़ें-

पाक से अगर युद्ध हुआ तो जानिए कितने तैयार हैं हम

ये भारतीय राजनीति की मजबूरी है या फिर सत्ता हतियाने का जरिया?

खुलासा : पास आ रही है तीसरे विश्व युद्ध की घड़ी

#पाकिस्तान, #भारत, #सेना, Pakistan, India, Deploys Special Commandos

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय