New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2023 07:53 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कहते हैं कि कई बार जो दिखता है वह असल में होता नहीं है. ऐसा ही कुछ इस शख्स के साथ हुआ. असल में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक पुरुष एक महिला को बुरी तरह मारता दिख रहा है. वीडियो के वायरल होते ही लोग उस शख्स को भला-बुरा कहने लगे. कहा जा रहा है कि यह वीडियो महाराष्ट्रा के पुणे का है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, महिला सफाई कर्मचारी है जो तीन महीने की सैलरी की मांग कर रही है. इसी पर नाराज होकर मालिक ने उसे मारना शुरु कर दिया. उसके आस-पास के मौजूद कर्मचारी उसे बचाते हैं. इसके बाद महिला बैठकर रोने लगती है. फिर क्या खबरें भी चलने लगी कि "नौकरानी ने तीन महीने की सैलरी मांगी तो मालिक ने मारना शुरु कर दिया."

इस वीडियो को देखने के बाद लोगों का पारा हाई हो गया. वे क्रूर मालिक के खिलाफ पुलिस को टैग करके ट्वीट करने लगे. लोगों का कहना था कि ऐसे निर्दलीय मालिक को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए. लोगों ने महिला के साथ सहानुभूति दिखानी शुरु कर दी. मगर लोगों को यह पता नहीं था पूरा माजरा क्या है?

Owner thrashed the maid for demanding Salary, Maid fight video viral, Maid fight maharashtra puneइस वीडियो का दूसरा हिस्सा पूरी कहानी को पलट दे रहा है

इससे पहले की आप भी इस वीडियो को देखने के बाद इस बारे में कोई राय बनाए हम बता दें कि यह वीडियो अधूरा है और आधा सच झूठ से भी अधिक खतरनाक होता है. असल में इस वीडियो के एक ही हिस्से को वायरल किया जा रहा है. मगर सोशल मीडिया पर कुछ छिपता नहीं है, इसलिए हमें इसका दूसरा हिस्सा भी देखने को मिला. जो पूरी कहानी को पलट दे रहा है.

असल में अधूरी वीडियो में महिला मार खाती दिख रही है. जबकि दूसरी पूरी वीडियो में पहले वही झाड़ू उठाती है और उस शख्स को धमकी देती है फिर उसे मारना शुरु कर देती है. यानी लड़ाई की शुरुआत वह महिला ही कर रही है. वही पहले शख्स को झाड़ू से मारती है. इसके बाद उस शख्स को गुस्सा आ जाता है औऱ वह भी उसे पीटने लगता है.

कुल मिलाकर यह दो तरफा लड़ाई है. दोनों झगड़ा कर रहे हैं, दोनों मारपीट कर रहे हैं मगर जमाने वाले को हमेशा महिला सही और पुरुष गलत लगता है. जबकि यह वीडियो सबूत है कि जरूरी नहीं है कि हर बार गलती पुरुष की हो. यहां दोनों बराबर के दोषी हैं. दोनों ने गलती की है तो महिला भला बेचारी और पुरुष पापी कैसे हो गया? कई बार इसका खामियाजा निर्दोष पुरुषों को भुगतना पड़ता है. इस बारे में आपकी क्या राय है?

 वीडियो देखिए खुद फैसला कीजिए- 

#महिला, #पुरुष, #दोषी, Owner Thrashed The Maid For Demanding Salary, Maid Fight Video Viral, Maid Fight Maharashtra Pune

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय