होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अक्टूबर, 2019 01:11 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

Boyfriend या कहें कि BF के साथ रिलेशनशिप की उम्र को लेकर तरह-तरह के सुझाव दिए जाते हैं. उद्देश्‍य एक ही है कि कैसे BF के साथ रिश्‍ते की उम्र को लंबा और मजबूत किया जाए. किसी की गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनना आसान है, लेकिन बने रहना उतना आसान नहीं होता. आजकल जितनी जल्दी प्यार होता है उतनी ही जल्दी ब्रेकअप भी. लेकिन कोई ये समझ नहीं पाता कि आखिर किसी की कौन सी बात बुरी लग जाती है जो ब्रेकअप या नाराजगी का सबब बन जाती है.

1. उसे कभी ये मत कहो कि वो 'ये' कर नहीं सकता

सच में, किसी पुरुष के लिए ये सुनने से ज्यादा शर्मनाक और कुछ नहीं होता कि वो 'ये' नहीं कर सकता या 'वो' नहीं कर सकता. ये तो सभी महिलाओं को समझना होगा कि पुरुषों के पास उनका 'ईगो' होता है जिससे खिलवाड़ न किया जाए तो ही अच्छा है. भले ही आपको पता है कि वो ये कर ही नहीं सकता तब भी उसे ये जताएं मत. वो चाहे किसी भी परिस्थिति में क्यों न हो लेकिन कम आंका जाना उन्हें पसंद नहीं होता. वो हमेशा ऐसे ही लोगों के आसपास रहना चाहता हैं जो उसपर विश्वास करते हैं.

2. उसे ये मत बताओ कि सारा दिन तुमने कुछ नहीं किया

वो फोन करके तुमसे ये पूछे की 'बेबी आज दिन भर क्या किया?' तो ये बिल्कुल मत बोलो कि सारा दिन तुम सोती रहीं और तुमने कुछ नहीं किया. कोई अच्छा सा जवाब सोचो. कोई भी व्यक्ति किसी ऐसी लड़की के साथ नहीं रहना चाहता जो आलसी हो. इसलिए कुछ ऐसा करो जिससे अगली बार जब वो पूछे कि क्या किया तो एक अच्छा जवाब दिया जा सके.

girlलड़कों को आलसी लड़कियां पसंद नहीं होतीं

3. उसे ये मत बताओ कि उसमें तमीज नहीं है

शिष्टाचार मायने रखता है, लेकिन बहुत से लड़कों को इसके बारे में पता ही नहीं होता. अगर आप अपने बॉयफ्रेंड से उम्मीद करती हैं कि वो कार में बैठने से पहले आपके लिए दरवाजा खोले या फिर बैठने से पहले आपके लिए कुर्सी ठीक कर दे तो आप ज्यादा उम्मीद कर रही हैं. अपने चेहरे से तो ये बिल्कुल मत जताओ, धीरे-धीरे बताओ कि क्या करना चाहिए.  

4. उसे ये मत कहो कि अपने ex से नफरत करती हो

हो सकता है कि आपके ex ने आपका दिल तोड़ा हो या फिर धोखा दिया हो और उसके बारे में आप अपने नए बॉयफ्रेंड को बताती हों. अगर ऐसा है तो ये करना तुरंत बंद कर दें. अपनी घृणा और अपने दर्द को खुद तक ही सीमित रखें, उसे न बताएं. अपने पार्टनर को कभी ये न बताएं कि आप अपने एक्स से नफरत करती हैं क्योंकि नफरत भी एक मजबूत भावना और जुनून होने का संकेत देती है.

5. अपने पैसे के बारे में मत बताओ

पैसे वाला होना अच्छी बात है. लेकिन अपने बॉयफ्रेंड को अपने पैसे और रुतबे के बारे में हमेशा बताते रहना आपके आने वाले कल के लिए अच्छा नहीं होता. इससे अविश्वास बढ़ता है. इसलिए आप पैसे बचाने में कितनी अच्छी हैं या आपके घरवाले पैसों के मामले में बहुत अच्छे हैं ये सब बॉयफ्रेंड को मत बताया करो.

relationshipकुछ बातें पचा लेने में ही भलाई होती है

6. उसे ये मत कहो कि वो अपने पापा जैसा है

90% लड़के अपने पिता के जैसे नहीं बनना चाहते, चाहे वो कितने ही अमीर या अच्छे क्यों न हों. अपने पिता की कुछ आदतों और कमियों को देखकर बड़े होते बेटे हमेशा अपने पिता से बेहतर बनना चाहते हैं. और उसपर आप ये कह दें कि तुम बिल्कुल अपने पापा जैसे हो, तो ये उसके लिए compliment नहीं होगा, बल्कि उसका मूड खराब हो जाएगा.

7. उसे ये मत कहो कि तुम्हें अपने शरीर से नफरत है

बहुत सी लड़कियां तो अपनी फेवरेट होती हैं लेकिन बहुत सी खुद को पसंद नहीं करतीं. अगर आपको भी अपनी स्किन, नाक, होंठ या आंखे या अपना रंग पसंद नहीं हैं और आप इस बारे में अपने बॉयफ्रेंड से बार-बार बात करती हैं तो उससे ये मैसेज जाता है कि आप अपनी कमियों पर अपने बॉयफ्रेंड का ध्यान आकर्षित करना चाहती हैं. और आप खुद उसके बारे में अच्छा नहीं सोचतीं. आप अपने मोटापे या फिर अपने रंग का भले ही कितना ही मजाक बना लें, लेकिन उसे कभी ये मत दिखाएं कि आप परफेक्ट नहीं हैं और ये भी कि आपको अपने ही शरीर पर विश्वास नहीं है.

8. उसे ये मत कहो कि उसकी एक्स गर्लफ्रेंड अच्छी नहीं थी

भले ही आप अपने BF की एक्स को कितनी ही अच्छी तरह जानती हों या फिर क्या सोच रखती हों लेकिन अपने मन की बात boyfriend को बताना आपके लिए अच्छा नहीं है. एक पुरुष की एक्स के बारे में आपका ज्ञान चाहे कितना ही सही क्यों न हो लेकिन वो सिर्फ ईर्श्या ही दर्शाता है. आप कितना ही सही हों लेकिन 'jealous' का टैग आपको दे दिया जाएगा. इसलिए जितनी बुराई करनी हो अपने दोस्तों के साथ करो बॉयफ्रेंड को मत बताओ, नहीं तो आपके प्रति उसका प्यार खत्म हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-

1-2 साल के अंदर ही ब्रेकअप हो जाने के कारण एक्सपर्ट ने कुछ ये बताए हैं

7 चीजें जो ब्रेकअप के बाद नहीं करनी चाहिए...

ब्रेकअप के बाद के पांच उपाय जो पार लगाएंगे

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय