होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2018 12:44 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

यूं तो विश्वविद्यालय पढ़ाई के लिए बन हैं, लेकिन वहां से नफरत और राजनीतिक की खबरें अधिक आती हैं. लेकिन इन दिनों एक सख्स ने ऐसा काम किया है, जिसे सही तो नहीं ठहराया जा सकता है, लेकिन देखने वालों के चहरे में कुछ देर के लिए मुस्कान जरूर आ जाएगी. दरअसल, दिल्ली की जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट (www.jmi.ac.in) को सोमवार रात किसी हैकर ने हैक कर लिया और उस पर लिख दिया Hapyy Birthday Pooja. लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि उनका आशिक उसके लिए कुछ खास करे और इस आशिक ने जो किया उसे तो पूरी दुनिया ने देश लिया. सोशल मीडिया पर इस हैकिंग की तस्वीर और वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं. फिलहाल तो वेबसाइट को वापस रीस्टोर कर लिया गया है, लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि यह किसका काम था.

वेबसाइट हैक होने के बाद उसकी पूरी स्क्रीन काली दिख रही है और उस पर सफेद रंग में अंग्रेजी में लिखा Hpayy Birthday Pooja फ्लैश हो रहा था. स्क्रीन में नीचे की तरफ Your Love और नीचे बाईं ओर T3AM: लिखा था. अभी तक जब भी किसी हैकर ने कोई वेबसाइट हैक की है तो साथ ही यह भी बता दिया है कि वह किस ग्रुप का है, लेकिन ऐसा पहली बार है कि इस शख्स ने अपने बारे में कुछ नहीं बताया है. साफ है कि वह शख्स किसी संगठन का नहीं है जो कुछ बुरा करना चाहता है, लेकिन हैकिंग का अपराध उसने किया है, इसीलिए अपनी पहचान छुपा कर रखी. स्क्रीन पर लिखे T3AM: का क्या मतलब है, ये अभी तक पता नहीं चल सका है. हैक करने की बात सुनकर आपको हल्का गुस्सा तो आया होगा, लेकिन ये वीडियो आपकी आंखों में चमक और होठों पर मुस्कान बिखेर देगा.

ये हैकिंग ट्विटर पर हुई वायरल

पेशे से पत्रकार अनिरुद्ध घोसाल ने ट्विटर पर लिखा है- किसी ने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हैक कर ली है. और पूजा: या तो तुम बहुत ही खुशनसीब लड़की हो या फिर तुम्हें जल्दी से कहीं भाग जाने की जरूरत है.

साहिल मुरली मेंघनी ने लिखा है- तुम्हारे लिए मैं चांद तारे तोड़ लाऊंगा, ये सब बीते जमाने की बातें हो गईं. अब मिलिए नए जमाने के आशिक से.

मिहिर पांड्या नाम के शख्स ने लिखा है- क्योंकि दिल्ली में आधी लड़कियों का नाम पूजा होता है और बाकी आधी का नेहा.

पहले भी वेबसाइट हैक होती रही हैं, लेकिन इतनी खूबसूरती किसी में नहीं दिखी. इससे पहले अप्रैल के महीने में ही सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट भी हैक हो गई थी. इतना ही नहीं, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, कानून और श्रम मंत्रालय तक की वेबसाइट हैक हो चुकी हैं. हालांकि, किसी भी हैकिंग से किसी तरह के डेटा चोरी जैसी कोई घटना सामने नहीं आई. लेकिन इस बार जो हैकिंग हुई है, उसने लोगों में गुस्से से अधिक मुस्कान बिखेरी है.

ये भी पढ़ें-

शादी में दुल्हन की सहेली से मजाक का ये सबसे क्रूर रिवाज है

VIDEO: ऑफिस न जाने का ये है सबसे शानदार बहाना, लोग पैर छुएंगे आपके!

फेसबुक के 30 लाख यूजर्स का डेटा खतरे में, तो क्या अब संभलने की जरूरत है?

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय