New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2022 08:20 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

पत्नी को एक मशीन की तरह काम करना चाहिए. वह इंसान थोड़ी है जो उसे तकलीफ होगी. जब भी पति को भूख लगे तो उसे गर्म रोटियां खिलाना पत्नी का कर्तव्य है. जब पति घर से बाहर जाए तो पत्नी को उसके इशारे पर नाचते रहना चाहिए. मसलन पर्स, मोबाइल और लंच बॉक्स भले ही पति की आंखों के सामने क्यों ना रखे हों? मगर ये सब मेज पर से उठाकर पति के हाथों में पकड़ाने वाली महिला की आदर्श पत्नी मानी जाती है!

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के पूरनपुर थाना में 19 वर्षीय उमरा अपने शौहर सलमान खान के लिए यही सब करती थी. मगर एक दिन उसने खाने में ठंजी सब्जी परोस दी. यह बात पति को इतनी बुरी लगी कि उसने तीन बार तलाक बोलकर उसे घऱ से बाहर निकाल दिया.

इसके बाद पत्नी अपने मायके चली गई. इज्जत बचाने के लिए मायके वालों ने वही किया जो लगभग हर लड़की के घरवाले करते हैं, समझौता...मगर इस बार लाख समझाइश के बाद भी बात नहीं बनी, क्योंकि यहां मामला सिर्फ ठंडी सब्जी का था ही नहीं.

Triple talaq, Cold Food, Uttarpradesh, Pilibhit news, Divorce, Cold vegetables, Food, Husband gave triple talaq, unique Triple case in pilibhit, Fir registered, Up newsजब भी पति को भूख लगे तो उसे गर्म रोटियां खिलाना पत्नी का कर्तव्य है?

हमारे समाज में लड़कियों को समझाया जाता है कि पति तो व्यस्त रहता है, इसलिए पत्नी का काम है उसका हर तरह से ख्याल रखना. उसका अंडरवियर धोने से लेकर उसे सुखाने और फिर सहेजकर आलमारी में रखने तक की जिम्मेदारी पत्नी की होती है. गीले तौलिये को बेड से उठाकर बेडशीट बदलना भी पत्नी का ही फर्ज है...झल्लाते हुए मन के गुस्से के विष को अमृत समझकर पी जाने वाली पत्नी को ही घर जोड़ने वाली महिला की उपाधि दी जाती है.

अब क्या है ना कि पत्नी तो सिर्फ 4 लोगों का दो टाइम खाना बनाकर दिन भर आराम से टीवी देखती रहती है. इसलिए पत्नी का ठंडा खाना परोसना गुनाह ए अजीम है. पति को रिझाने से लेकर उसके गुस्से को शांत करने की जिम्मेदारी भी पत्नी की ही है.

अब जब हर तरह से हाथ-पैर मारने के बाद पति के नर्करूपी संसार में जाने की बात नहीं बनी तो तब पत्नी ने पुलिस से मदद की गुहार लगाई है. तब जाकर पूरा मामला सामने आया. असल में ठंडी सब्जी तो बहाना था पति को तो किसी भी तरह से पत्नी से पीछा छुड़ाना था.

ससुराल पक्ष के कई लोगों पर संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. जिसके अनुसार, शादी के बाद जब पिता ने 15 लाख रुपए ससुराल वालों को दिए तब तीन महीने बाद बेटी की विदाई हो सकी. इसके बाद ससुराल में उसे दहेज के लिए परेशान किया जाता था. पति उसके साथ जबरन अननैचुरल सेक्स करता था और उसके शरीर पर दांत से काटता था. इस वजह से वह उल्टी भी कर देती थी. इतना ही नहीं महिला के ननदोई ने उसके साथ जबरदस्ती की. महिला ने पति पर जेठानी के बीच शारीरिक संबंध का भी आरोप भी लगाया है.

महिला के अनुसार, उनसे जब दोपहर में खाना दिया तो सब्जी थोड़ी ठंडी थी. इतनी सी बात पर पति ने उसे लात से मारा-पीटा और तीन तलाक दे दिया...उसके सारे गहनें अपने पास रख लिए और उसे घर से बाहर भगा दिया.

पति की इन करतूतों को जानने के बाद हम तो उस ठंडे खाने का शुक्रिया करेंगे, जिसकी बदौलत महिला सच कहने की हिम्मत कर सकी. उसका दर्द मायके वालों के सामने आ गया. वरना वह ऐसे ही पति के हाथों प्रताड़ति होती रहती. उसके माता-पिता बेटी की खातिर कब तब दहेज देते रहते. इज्जत बचाने के नाम पर बेटी को उन्होंने पहले ही उसके मामा के घर भेज दिया है. ऐसा इंसान राक्षस ही होगा, क्योंकि पति ऐसे नहीं होते...

उफ्फ ये जमाना भी कितना बेदर्द है, कि बेटी शादी के बाद अपने ही मायके जाकर नहीं रह सकती क्योंकि उसे पता है कि शादी टूटने पर गलती उसकी की निकाली जाएगी, शौहर की नहीं. गर्म खाने के शौकीन शौहर से हम तो यही कहेंगे कि तुम्हें माइक्रोवेव से शादी कर लेनी चाहिए थी, किसी लड़की की जिंदगी बर्बाद करके क्या मिल गया?

#पत्नी, #पति, #बेगम, Triple Talaq, Cold Food, Uttarpradesh

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय