New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अगस्त, 2018 10:45 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

विकास की बात करें तो भारत देश अपनी गति से आगे बढ़ रहा है, हमारी अर्थव्यवस्था भी तेज़ी से बढ़ रही है, लेकिन हमारे देश के लोग न तो आगे बढ़ पा रहे हैं बल्कि ऐसा कहा जा सकता है कि कुछ तो वक्त के साथ-साथ पीछे जा रहे हैं. हमारे देश में अंधविश्वास हमेशा से कायम है और ये किसी जनम घुट्टी की तरह हिंदुस्तानियों के साथ चल रहा है.

इसके उदाहरण गाहे-बगाहे मिलते ही रहते हैं और लोगों किस तरह मूर्खता का काम करते हैं ये भी दिखता रहता है. ऐसा ही एक किस्सा हाल ही में सामने आया है. एक बाबा जो कहता था कि उसे विष्णु भगवान द्वारा वरदान दिया गया है और वो लोगों का इलाज कर सकता है. इस बाबा का इलाज और लोगों की मदद करने का तरीका भी कुछ अलग ही था. ये बाबा महिलाओं को किस करके यानी चुंबन देकर उनकी समस्या का हल करता था. इसे 'चमत्कारी चुंबन' कहा जाता था.

किसिंग बाबा, बाबा, ढोंगी बाबा, धर्म, भारत, अंधविश्वासकिसिंग बाबा कुछ इस तरह से इलाज करते थे

यकीनन चमत्कारी चुंबन देने वाले बाबा के बारे में जानकर आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये कुछ लोगों के लिए चमत्कार का कारण था. लोग बाबा के पास जाते थे और उसके अजीब तरीकों को झेलते भी थे. कुछ भी सोचने से पहले ये वीडियो देख लीजिए.

Assam Talks official द्वारा पोस्ट किया गया वीडियो-

न्यूज एजेंसी ANI द्वारा पोस्ट किया गया वीडियो-

इस बाबा ने लोगों को ये बताया कि खुद भगवान विष्णु ने उसे दैवीय शक्तियां दी हैं और ये बाबा अपनी महिला भक्तों की शादीशुदा जिंदगी से जुड़ी समस्याएं हल करने का दावा करता था.

एक महीने पहले इसने भोराल्टप गांव (मोरिगाओं जिला, असम) में स्थित अपने घर में एक मंदिर भी बनवा लिया था. उसके बाद से ही ये गांव वालों के बीच किस थेरेपी या अपने चमत्कारी चुंबन के लिए चर्चा में आ गया.

पुलिस ने इस चमत्कारी बाबा की मां को भी गिरफ्तार किया है. इस बाबा की मां लोगों को कहती थी कि उनका बेटा खास है और उसे भगवान का वर्दान मिला हुआ है. उसके पास चमत्कारी शक्तियां हैं.

किसिंग बाबा, बाबा, ढोंगी बाबा, धर्म, भारत, अंधविश्वासराम प्रकाश चौहान उर्फ असम के किसिंग बाबा, इनसेट में: वो तस्वीर जो असम वाले बाबा बोलकर वायरल की जा रही है

इस बाबा को असम पुलिस ने अब गिरफ्तार कर लिया है और इस बाबा के ऊपर सेक्शुअल हैरेस्मेंट का चार्ज लगाया हुआ है. यकीनन इसके तरीके देखकर आपको भी लगेगा कि ये बाबा अजीब है और इसके तरीके पर लोग यकीन कैसे करते थे, लेकिन ये अकेला नहीं था. सोशल मीडिया पर कुछ और भी वायरल हो रहा है.

लेकिन ट्विटर पर वायरल हो गए कोई और बाबा..

अब इन तस्वीरों को देखिए, ये तस्वीरें ट्विटर पर वायरल की जा रही हैं और कई वेबसाइट्स ने इन्हीं तस्वीरों को लेकर अपना आर्टिकल भी तैयार किया है. उनका कहना है कि ये किसिंग बाबा मेघालय के गांव के हैं और यही अभी गिरफ्तार हुए हैं पर सच्चाई कुछ और ही है.

दरअसल, ये भगवा धारी बाबा न तो भाजपा से कहीं संबंध रखते हैं और न ही ये मेघालय के हैं. जो भगवा वस्त्र पहन कर घूम रहे हैं ये तो हैदराबाद का एक ढोंगी बाबा है जिसे 2014 में गिरफ्तार भी किया गया था. ये बाबा उस समय किसिंग बाबा के नाम से ही जाना जाता था.

ये दोनों ही अलग-अलग बाबा हैं और इनके इलाके भी अलग-अलग हैं, लेकिन ढोंग या यूं कहें कि बिजनेस एक ही है. इसे बिजनेस ही कहेंगे जो स्वामी और बाबा के नाम पर किया जाता है. संत के नाम पर ये लोग खुद को झाड़ फूंक कर लोगों की परेशानियों का इलाज करने का दावा करते हैं.

बाबा और उनके बिजनेस भी दो तरह के होते हैं. अमीरों के बाबा अलग जो गाड़ियों से चलते हैं, एसी में सोते हैं, लाखों-करोड़ों का चंदा लेते हैं और सतसंग और प्रवचन करते हैं. गरीबों के बाबा अलग जो झाड़-फूंक करते हैं, शरीर में देवी आ जाने का नाटक करते हैं और गरीब महिलाओं का शोषण करते हैं. किसिंग बाबा से लेकर राम रहीम, आसाराम आदि कई बाबाओं का पता लगातार चलता है और लोग लगातार उनके पीछे अंध भक्ति में लगे रहते हैं.

इसे बिजनेस नहीं तो और क्या कहेंगे? बाबा एम्पायर अगर देखें तो किसी एक अधने से बाबा के पास भी लाखों-करोड़ों की प्रॉपर्टी हो सकती है फिर ऐसे बाबा जो अमीरों के पसंदीदा हैं उनके पास तो न जाने कितना पैसा होगा. अगर इस तरह बाबा के बिजनेस को देखें तो हिंदुस्तान के हर मोहल्ले का कोई न कोई ऐसा शख्स निकल जाएगा जो खुद को दैवीय ताकतों और चमत्कारों से ओत-प्रोत मानते हैं.

उम्मीद है लोग इन दैवीय बाबाओं के बिजनेस से थोड़ा बचेंगे और इस तरह के बाबाओं से खुद को अलग रखेंगे, लेकिन हिंदुस्तान में धर्म बिकता भी है और इसके लिए राजनीति भी होती है तो ये कहना मुश्किल होगा कि इस बाबा बिजनेस के पीछे कितने लोग इस वक्त भी पागल हो रहे होंगे.

ये भी पढ़ें-

गोल्डन बाबा और कुछ नहीं बस हमारी आस्था का आईना है

साध्वी से कृपा ली और डिमोशन करा बैठे

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय