होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2018 07:23 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

'शांति, सेवा, न्याय' के बल पर अपराध का खात्मा करने का दावा करने वाली दिल्ली पुलिस का ये रूप विचलित कर सकता है. तस्वीर ड्यूटी के दौरन ली गयी है. दिल्ली के जनकपुरी थाने के एसएचओ की ये तस्वीर ड्यूटी के वक्त की है जिसमें वो एक महिला साध्वी को कमरे में बुलाकर हीलिंग ले रहे हैं. साध्वी नमिता आचार्य नाम की महिला एचएचओ इंद्रपाल के सिर पर आर्शीवाद देने की मुद्रा में हाथ फेरती दिख रही हैं. चूंकि मामले ने सोशल मीडिया पर तूल पकड़ किया है अतः आनन फानन में कार्यवाही होना लाजमी था. आला अधिकारीयों ने एसएचओ इंद्रपाल के खिलाफ एक्शन लेते हुए उन्हें पुलिस लाइन भेज दिया गया है.

दिल्ली पुलिस, वायरल फोटो, अंधविश्वास, साध्वी एसएचओ साहब ने जो किया उसके बाद चर्चा का होना तो लाजमी था

पुलिस लाइन जाने से पहले एसएचओ इंद्रपाल ने बयान दिया है और निष्पक्षता का तकाजा यही है कि उनकी बात भी रखी जाए. फोटो के पूरे सोशल मीडिया पर तैरने के संबंध में इंद्रपाल ने कहा है कि वो बीते कुछ दिनों से काफी तनाव में था और उन्हें उनके किसी परिचित ने ऐसा करने की सलाह दी थी. सलाह पर अमल करते हुए ही वो उत्तम नगर में साध्वी के पास एनर्जी हीलिंग लेने गए थे.

दिल्ली पुलिस, वायरल फोटो, अंधविश्वास, साध्वी 2017 में भी एक तस्वीर खूब वायरल हुई थी उस तस्वीर में राधे मां एसएचओ की कुर्सी पर बैठी थीं.

बहरहाल ये आज की तस्वीर है इस तस्वीर को देखते हुए हमारे जहन में एक तस्वीर और आती है. वो तस्वीर 2017 की थी. उस तस्वीर में पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार थाने के एचएचओ विवादित तरीके से राधे मां के सामने हाथ जोड़े खड़े थे और राधे मां उनकी कुर्सी पर बैठी थी. उस तस्वीर को भी पूरे सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया था. वो तस्वीर थी ही कुछ ऐसी जो चर्चा में आ गयी और लोगों ने उसकी जानकर आलोचना की थी. आलोचना के बाद पुलिस महकमे का घिरना स्वाभाविक था. अपने को घिरता देख तत्काल प्रभाव में एस एचओ संजय शर्मा को सस्‍पेंड कर दिया गया था.

आज एसएचओ संजय शर्मा कहां हैं ? किस हाल में हैं? इसका हमें कोई अंदाजा नहीं है. मगर हमारे लिए ये जानना आज भी दिलचस्प रहेगा कि उनके सिर से राधे मां का भूत उतरा या आज भी राधे मां उनके दिल में ध्यान लगाए बैठी हैं और मुश्किल बाधाओं को दूर करने के लिए उन्हें निर्देशित कर रही हैं.

साथ ही हम अगर तब की बातों को भूलकर आज की बातों और आज आई हुई एक अन्य एसएचओ इंद्रपाल की तस्वीर पर बात करें तो सवाल ये उठता है कि इस अंधविश्वास से उनकी समस्या का हल कितना और किस हद तक निकला. ये सवाल इस लिए भी है क्योंकि इन्होंने सिर तो मुड़ाया लेकिन टोपी नहीं पहनी जिस कारण ओले पड़ गए जिन्होंने इन्हें गहरा दर्द दिया और अब ये इलाज कराने के लिए पुलिस लाइन में हैं.

ये भी पढ़ें-

मेरठ के इस SHO ने जो किया उसके लिए सैल्यूट तो बनता है

गगनदीप पुलिसवाला है, उसे सिर्फ 'सिख' कहना उसकी ड्यूटी का अपमान है

VIRAL CHAT: किसी ने योगी सरकार के मजे लिए या एक गंदे खेल से पर्दा उठा दिया?

Police, Delhi Police, Delhi

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय