New

होम -> समाज

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 28 जनवरी, 2019 05:01 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

जहां तक जम्‍मू-कश्मीर का सवाल है तो उसे जन्नत कहा जाता है, और भारत माता का ताज. लेकिन, घाटी के कुछ मुट्टीभर मुस्लिम कट्टरपंथियों ने पाकिस्‍तान के इशारे पर जहन्‍नुम बना रखा है. देश-विदेश में बैठे कुछ लोग इस समस्‍या का राजनीतिक भी मानते हैं. और अलगाववाद की हवा में बहते हुए कश्‍मीर को पाकिस्तान का राज्य कहने से भी गुरेज नहीं करते. कश्मीर भले ही हिंदुस्तान का हिस्सा हो, लेकिन आए दिन वहां पाकिस्तान के झंडे फैराए जाते हैं, आए दिन हिंदुस्तानी सैनिकों पर हमले किए जाते हैं. घाटी में खूनखराबा करने वाले आतंकियों को पनाह देने वाले कुछ कश्‍मीरी भारत पर ही नरसंहार का आरोप लगाते हैं. अब जरा इन कश्‍मीरियों के हवाले से सुन लीजिए कि क्‍यों इन्‍हें भारत पसंद नहीं है, और बदहाल-गुरबत में डूबा पाकिस्‍तान क्‍यों पसंद आता है, जो कि और दुनिया में आतंक फैलाने के लिए जलालत झेल रहा है.

जहां इसका ठीक-ठाक जवाब मिल पाना लगभग नामुमकिन है, वहीं सोशल मीडिया के जरिए कुछ कश्मीरियों की राय जरूर मिल जाती है. Quora पर एक सवाल पूछा गया था. Can a Kashmiri tell me why some of them feel that Pakistan is a better country than India? (क्या कोई कश्मीरी ये बता सकता है कि आखिर वो क्यों पाकिस्तान को भारत से बेहतर देश समझते हैं.) इस सवाल के जवाब में कई कश्मीरियों ने अपनी राय दी और बताया कि आखिर उनकी नजर में क्यों पाकिस्तान बेहतर है.

कश्मीर, पाकिस्तान, भारत, सोशल मीडिया, कश्मीर समस्याआखिर भारतीय कश्मीरी क्यों पाकिस्तान के साथ जाना चाहते हैं?

1. भारतीय सेना के नरसंहार से परेशान हैं, कश्‍मीरी पंडितों का नरसंहार भूल गए

नेशनल सेंट्रल यूनिवर्सिटी ताईवान के रिसर्च स्कॉलर और एक कश्मीरी तथीर हुसैन ने इस सवाल का जवाब दिया और बताया कि कश्मीरी लोग पाकिस्तान से प्यार करते हैं. अगर भारत अपना पूरा खजाना भी कश्मीर के लिए दे देगा तो भी कश्मीरी नहीं मानेंगे, क्योंकि जब तक कश्मीरियों को दबाया जाएगा तब तक वो पाकिस्तान से और ज्यादा प्यार करते रहेंगे.

तथीर के उत्तर का स्क्रीनशॉट. ये उत्तर तथीर ने अपने क्वोरा आईडी से दिया था.तथीर के उत्तर का स्क्रीनशॉट. ये उत्तर तथीर ने अपने क्वोरा आईडी से दिया था.

तथीर का कहना है कि यहां का नारा है , 'न भारत, न पाकिस्तान सिर्फ आज़ाद कश्मीर.'. इसके कई कारण भी बताए गए.

- भारतीय निर्दयता

इंडिया ऑक्युपाइड कश्मीर में निर्दयता बहुत ज्यादा है. यहां आए दिन लोग मरते रहते हैं, बच्चों पर भी पैलेट गन का इस्तेमाल किया जाता है. पाकिस्तान ऑक्युपाइड कश्मीर में ऐसा नहीं है.

- भारत की आंखें बंद

जब कश्मीरियों को पैलेट गन मारी जाती है, उन्हें जान से मारा जाता है, उनका रेप किया जाता है तब भारतीय आंख बंद कर बैठे रहते हैं और फालतू बयान देते हैं. उसी समय पाकिस्तान कश्मीर के साथ हो रही इस ज्यादती के खिलाफ बोलता है.

तथीर के उत्तर में कई बार पैलेट गन, हथियार, रेप, कश्मीरियों के नरसंहार की बात आई है. साथ ही, कई मुद्दों पर बताया गया है कि किस तरह भारत असंवैधानिक काम कर रहा है और कैसे भारतीय कश्मीर में रहने वाले लोग परेशान हैं. साथ ही, भारत को एक नसीहत भी दी है कि भारत को कश्मीर बचाने और उसमें आर्मी रखने की जगह अपने देश के भूखों को खाना खिलाना चाहिए.

2. पाकिस्तान से प्यार की असली वजह है धर्म

कश्‍मीर के बिगड़े हालात में अपनी राजनीतिक रोटी सेंकने वालों ने घाटी में बड़ी संख्‍या में मुस्लिम युवकों को कट्टरपंथ के रास्‍ते पर झोंक दिया है. इस आग में घी का काम हाफिज सईद जैसे पाकिस्‍तान में बैठे आतंकी भी करते हैं, जो कश्‍मीर घाटी में आतंकवाद फैलाने वाले आतंकियों को हीरो कहते हैं. अब सुनिए, Quora पर उबैद नज़ीर ने जो जवाब दिया. 'कश्मीरी जानते हैं कि पाकिस्तान भारत के मुकाबले आर्थिक रूप से कमजोर है. अधिकतर लोग जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय तौर पर पाकिस्तान से बेहतर भारत की इज्जत है, ज्यादातर लोग जानते हैं कि अलग-अलग भारतीय राज्यों से सामान भारत में आता है. अधिकतर लोग जानते हैं कि भारत के पास ज्यादा बेहतर आर्मी है. पर फिर भी अधिकतर कश्मीरियों को पाकिस्तान बेहतर लगता है. लेकिन कश्‍मीर घाटी में रहने वालों को लगता है कि इस्‍लाम के कारण पाकिस्‍तान उनके ज्‍यादा करीब है.

ये उत्तर ज्यादातर धर्म से जुड़ा हुआ है.ये उत्तर ज्यादातर धर्म से जुड़ा हुआ है.

कारण कई हैं..

- एक जैसा धर्म: अधिकतर कश्मीरी मानते हैं कि पाकिस्तान से उनका रिश्ता धर्म के कारण है. यहां एक नारा प्रसिद्ध है 'पाकिस्तान से रिश्ते क्‍या ला इलाहा इलल्लाह'. उन्हें लगता है कि भारत एक हिंदू देश है, जहां कश्मीरियों को धर्म परिवर्तन के लिए कहा जाएगा. (हालांकि, इस कुतर्क के पीछे को ताकतवर आधार नहीं है, क्‍योंकि कश्‍मीर से ज्‍यादा मुसलमान बाकी भारत में बेखौफ रहते हैं. धर्म परिवर्तन के किसी दबाव के बिना.)

- भारत और धोखा: अधिकतर कश्मीरियों को लगता है कि भारत ने उन्हें धोखा दिया है. जो भी वादे किए गए थे वो अभी तक पूरे नहीं हुए. अमन, शांति और न्याय को सिर्फ बातों तक ही सीमित रखा गया. कश्मीरियों को अपने ही राज्य में आईडी प्रूफ लेकर घूमना पड़ता है और अगर वो भूल गए हैं अपना आईडी तो उन्हें पीटा भी जा सकता है. कई कश्मीरियों को लगता है कि पाकिस्तान में उनके साथ बेहतर व्यवहार होगा. साथ ही, पाकिस्तान उनकी रक्षा करेगा. (अलगाववाद के हिमायती कश्‍मीरी ये नहीं बताते हैं कि घाटी में आतंकवाद फैलने के बाद से ही पहचान के लिए नागरिकों को आईडी कार्ड लेकर घूमना अनिवार्य किया गया. ताकि एक आतंकी और आम शहरी के बीच गफलत न हो. उन्‍हें पाकिस्‍तान में भलाई नजर आती है, लेकिन यह भूल जाते हैं कि किस तरह बलोचिस्‍तान में यात्रियों को बसों से उतारकर मारा जाता है.)

3. पाकिस्तान ही कश्मीर का एकमात्र विकल्प

नईमुल्ला अजीम का कहना है कि पाकिस्तान ही कश्मीर के लिए एकमात्र विकल्प है. कश्मीर मुस्लिम बहुल राज्य है और भारत एक चालाक राज्य है. कश्मीरी शुरू से ही पाकिस्तान के साथ जाना चाहते थे और अभी भी जाना चाहते हैं पर इस इलाके को बंदूक के जोर पर भारत में रखा गया है. कश्मीर में दुनिया का सबसे ज्यादा मिलिट्री वाला जोन है फिर भी कश्मीरी पाकिस्तानी झंडा फैराते हैं.

इस उत्तर में ये बताया गया है कि भारत कश्मीरियों के लिए कितना बुरा है.इस उत्तर में ये बताया गया है कि भारत कश्मीरियों के लिए कितना बुरा है.

इस उत्तर में ये बार बार बताया गया है कि भारत एक कट्टर हिंदू देश है जहां मुसलमानों पर हमेशा अत्याचार किया जाता है. उनकी लिंचिंग की जाती है. भारत में कैसे अल्पसंख्यकों के साथ अत्याचार किया जाता है. कैसे उन्हें परेशान किया जाता है और 21वीं सदी में भी यहां ऊंची जाती और नीची जाती में अंतर है. यहां तक की हाफिज सईद के बारे में भी कहा गया है कि उन्हें तो टेररिस्ट बता दिया, लेकिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीजा खुद अमेरिका ने एक बार रोक दिया था. को उन्हें क्यों टेररिस्ट नहीं कहा जाता. हाफिज सईद के बारे में कोई प्रूफ अभी तक नहीं मिला है.

हर कश्मीरी भारत के खिलाफ नहीं

इसी पोस्ट में कई कश्मीरियों ने ये लिखा है कि वो पाकिस्तान के साथ नहीं हैं और इसके कारण भी दिए कि कश्मीरियों को क्यों पाकिस्तान ही बेहतर लगता है. लगभग सभी उत्तर अज्ञानता से जुड़े हुए हैं. कश्मीरियों को लगता है कि पाकिस्तान बेहतर है क्योंकि उन्हें बचपन से ही यही इतिहास बताया गया है और यही सही लगता है उन्हें. वो ये समझते हैं कि पाकिस्तान और इस्लाम ही सबसे ऊपर है.

इसी सवाल पर दिया गया एक पॉजिटिव जवाबकश्मीर के सवाल पर दिया गया एक पॉजिटिव जवाब

कश्‍मीरियों की कम से कम दो पीढ़ी आतंकवाद के साए में ही बड़ी हुई है. इस सूबे के लोगों को भारत की आजादी के बाद से विशेष रियायतें और अधिकार प्राप्‍त हुए. विशेष पैकेज के नाम पर केंद्र सरकार से भरपूर मदद मिली. 1989 में लाखों की तादाद में कश्‍मीरी पंडितों को खदेड़ देने वाले घाटी के लोग केंद्र सरकार के पैकेज का आनंद लेते बदस्‍तूर लेते रहे.

90 के दशक में अलगाववाद के नाम पर आतंकवाद को मेन स्‍ट्रीम किया गया. आतंकियों को हीरो मानने वाले कश्‍मीरी अब दलील दे रहे हैं कि उन्‍हें डर लगता है कि भारतीय सेना उन पर कभी भी हमला कर देगी. भारतीय सेना पर छुपकर हमले करने वाले आतंकियों को पोस्‍टर ब्‍वॉय कहने वाले खुद को अत्‍याचार पीडि़त बताते हैं. भारत के कई हिस्सों में ये कहा जाता है कि कश्मीरियों को पाकिस्तान से प्यार है और भारत से वो नफरत करते हैं. ऐसा नहीं है. ऐसा सिर्फ वो करते हैं जिन्‍हें अपने स्‍वार्थ से प्‍यार है.

ये भी पढ़ें-

क्या पत्थरबाज आतंकी नहीं हैं?

कश्मीर के खूनखराबे के बीच से दो कमाल की खबरें सामने आई हैं

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय