New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 नवम्बर, 2019 09:28 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

हम सभी किसी न किसी एक्टर या एक्ट्रेस के फैन होते हैं, और फैन्स को कभी ये नहीं लगता कि उनका किसी सितारे पर crush होना या उनको चाहना गलत है. और ये तो कोई सपने में भी नहीं सोच सकता कि इस बात के लिए कोई उनकी हत्या कर देगा. लेकिन ऐसा हुआ. NewYork में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी की हत्या (Husband murders wife) सिर्फ इसलिए कर दी क्योंकि पत्नी का crush Hrithik Roshan पर था, वो उनकी जबरदस्त फैन थी.

man kills wifeऋतिक रौशन की फैन थी पत्नी, इसलिए कर दी हत्या

न्यूयॉर्क में 33 साल के दिनेश्वर बुद्धिदत्त ने कुछ ही समय पहले डोनी डोजॉय से शादी की थी. डोनी बार में बारटेंडर थी, वो जब भी नौकरी से वापस आती तो रिलैक्स होने के लिए अपने चहेते सितारे Hrithik Roshan की फिल्म देखती और गाने इंजॉय करती थी. लेकिन पति को ये जरा भी पसंद नहीं था. वो डोनी को ऋतिक की वजह से गालियां देता और मारता-पीटता भी था. वो अक्सर कहता था कि वो उसे मार देगा लेकिन डोनी ने इस बात को गंभीरता से नहीं लिया. पति के इस व्यवहार से तंग आकर डोनी ने घर छोड़ दिया था. लेकिन वो पति को एक और मौका देना चाहती थी इसलिए दोनों ने साथ में फिल्म देखने का विचार किया. डोनी जिस दिन अपने घर गई उसी दिन दिनेश्वर ने उसकी हत्या कर दी. हत्या के बाद दिनेश्वर ने अपने रिश्तेदार को हत्या के बारे में बताया और खुद भी फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

ये मामला जितना अजीब है उतना ही घृणित भी. लोग स्तब्ध हैं कि एक पति क्या किसी सितारे से भी इतनी ईर्श्या रख सकता है कि पत्नी की हत्या ही कर दे. Hrithik Roshan ने भी अगर ये खबर पढ़ी होगी तो उन्हें भी अफसोस हो रहा होगा क्योंकि उनका फैन होना किसी के लिए इतना भारी कभी नहीं पड़ा होगा. लेकिन हत्या का दोष रितिक रौशन पर नहीं मढ़ा जा सकता.

man kills wifeपत्नी पति से ज्यादा कमाती थी

पत्नी किसी को पसंद करे ये ईर्श्या का कारण हो सकता है लेकिन वजह सिर्फ यही नहीं थी. डोनी के दोस्तों का कहना है कि दिनेश्वर डोनी से प्यार तो करता था लेकिन चूंकि डोनी खूबसूरत और सेक्सी थी, अच्छे पैसे कमाती थी इसलिए वो डोनी से चिड़ता भी था. दिनेश्वर के दोस्त का कहना है कि वो अक्सर डोनी को गालियां बकता था, क्योंकि वो उससे अच्छा कमाती थी और उसपर आश्रित नहीं थी. वो पत्नी को अपने कंट्रोल में रखना चाहता था.

अब इसी तरह की एक हैरान करने वाली खबर भारत से ही आई है. आगरा (Agra) में जब एक पत्नी ने पति को शराब पीने से रोका तो पति ने पत्नी की गला काटकर हत्या (Murder) कर दी. नरेश और शांति की शादी 17 साल पहले हुई थी. अच्छा खासा परिवार था लेकिन पत्नी का टोकना उसे पसंद नहीं था. शराब पीने का आदी नरेश पत्नी के रोकने पर उसके साथ अकसर मारपीट किया करता था. लेकिन उस दिन उसने शांति को हमेशा के लिए शांत कर दिया. हत्‍या करने के बाद नरेश अपनी पत्‍नी का कटा हुआ सिर लेकर सड़क पर घूमता रहा. और सिर लेकर थाने पहुंच गया.

man kills wifeपत्नी का कटा सिर लेकर खुद थाने भी पहुंच गया 

असल में ये दोनों मामले पुरुष के अहंकार (male ego) से जुड़े हुए हैं. वो अहंकार जिसे बहुत सी वजहों से चोट पहुंचती है. जैसे पत्नी के पति से बेहतर होने पर, पति से ज्यादा कमाने पर, पति की बात न मानने पर, पति को रोकने पर, पति के अनुसार न चलने पर. पति पत्नी पर अपना अधिकार रखता है, वो उसे अपने आधीन देखना चाहता है. ऐसे में कहां बर्दाश्त होता है कि उसकी पत्नी उसे कुछ भी करने से रोके या फिर पति को छोड़कर किसी सितारे को लेकर पागल हो. ऐसे में पत्नी का मान मर्दन करने से ही इनका अहंकार संतुष्ट होता है. फिर मान मर्दन चाहे मार-पीट(domestic violence) हो, मैरिटल रेप (marital rape) या फिर हत्या (murder).

और जब अहंकार खत्म होता है तब आंख खुलती है. और तब दूसरी भावना घर करती है और वो है अफसोस. इसी अफसोस की वजह से दिनेश्वर ने आत्महत्या की और नरेश आत्मसमर्पण करने थाने पहुंच गया. लेकिन तब तक सबकुछ खत्म हो चुका था. न जाने कब पति अपनी पत्नियों को जागीर समझना बंद करेंगे और अपने अहंकार से परे कुछ सोचेंगे.

ये भी पढें-

पति से पिटने वाली आधी महिलाएं 'कबीर सिंह' को अच्छा मानती हैं!

...तो साबित हुआ, महिलाएं बिना पति के ज्यादा खुश रहती हैं

Tiktok ने दिखा दिया कि भारतीय नारी पति के लिए कुछ भी कर सकती है

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय