charcha me| 

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मई, 2019 11:00 AM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

आज के जमाने में टिक टॉक का एप हर उस व्यक्ति के मोबाइल में इंन्स्टॉल्ड है जो खुद को छोटा मोटा शाहरुख खान और करीना कपूर तो समझता ही है. भारत की छिपी हुई प्रतिभाएं कहीं दब कर रह गई होती जो ये टिकटॉक न होता. लेकिन इससे भी ज्यादा इस टिकटॉक के जरिए और भी बहुत कुछ पता चलता है. जैसे कि हमारे देश की लड़कियां कितनी बोल्ड हैं, हमारे देश के बच्चे कितने शरारती हैं और हमारे देश के पति और पत्नियों के बीच कितना प्रेम है. और कभी कभी तो ये भी पता चलता है कि हमारे देश की पत्नियां अपने पति के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती हैं.

अब अगर TikTok के जरिए एक व्यक्ति अपना सो कॉल्ड टेलेंट दुनिया को दिखा रहा है तो उसे भला कोई रोक नहीं सकता. लेकिन ज्यादा लाइक्स और वाहवाही बटोरने के लिए उसे एक prop चाहिए. और एक सामान्य से दिखने वाले व्यक्ति के लिए उसकी पत्नी से बेहतरीन prop और क्या हो सकता है. TikTok पर ऐसे बहुत से महत्वाकांक्षी युवक मौजूद हैं जो खुद को तो हीरो समझते ही हैं, साथ ही अपनी पत्नियों को वीडियो में साथ लेकर उन्हें अपनी हीरोइन के रूप में दिखा भी रहे हैं. और कर क्या रहे हैं...सिर्फ फिल्मी गानों पर डांस.

tiktok videosपति पत्नी तो बहुत हैं टिक टॉक पर लेकिन इनके जैसे नहीं

पति को डांस का शौक रहा होगा वो TikTok पर निकाल रहा है, और पत्नी को भी जबरदस्ती नचवा रहा है. अब भला भारतीय नारी अपने पति का आदेश कैसे टाल सकती है, तो वो भी पति का साथ दे रही है. लेकिन पत्नी का चेहरा, उसके भाव साफ-साफ बता रहे हैं कि वो इसमें कितनी रुचि ले रही है.

देखिए इस वीडियो को जो इस समय सिर्फ TikTok पर ही नहीं बल्कि हर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर वायरल हो रहा है. कान्हा राम नाम के इस TikTok यूजर के ज्यादातर वीडियो पत्नी के साथ हैं जहां वो अपने जमाने के गानों पर पत्नी के साथ नाचता दिख रहा है. कमाल तो ये है कि इनके करीब 127 हजार फॉलोअर्स भी हैं. जो इन्हें पसंद करते हैं.

लेकिन अफसोस ये है कि TikTok पर ये अकेल नहीं हैं. एक दक्षिण भारतीय कपल भी इन्हीं की तरह है जहां पति पत्नी दक्षिण भारतीय गीतों पर नाच रहे हैं. यहां भी पत्नी की स्थिति वही है जो कान्हाराम की पत्नी की थी. इनका एक ही ध्येय लगता है कि पति खुश रहे बस, लोग मजाक भी बनाएं तो सह लेंगी.

इन वीडियो को देखकर आम जन का अच्छा खासा मनोरंजन हो जाता है. और इन्हें दूसरे गाने पर नाचने की प्रेरणा मिल जाती है. और ये सिलसिला यूं ही चलता रहता है. लोग इनके डांस को देखकर इनकी आलोचना भी करते हैं लेकिन मजाल है कि ये रुकते हों.

comments

लेकिन ये सब देखते हुए एक बात तो समझ आती है कि महत्वाकांक्षी पति टिकटॉक पर अपनी साधी-साधी पत्नियों का इस्तेमाल कर रहे हैं. आपको नहीं लगता तो ये देख लीजिए. इस वीडियो में दिखाया गया है कि शादी से पहले पत्नी कैसी थी और शादी के बाद कैसी हो गई. लेकिन बेचारी पत्नियों का वीडियो बनाते वक्त उन्हें बताया तक नहीं गया कि उन्हें शूट किया जा रहा है.

लेकिन टिकटॉपर आपको हर तरीके के लोग मिलेंगे. अब उन्हें भी देखिए जो अपनी मर्जी से इस एप पर खूब वीडियो बना रहे हैं और उन्हें लोगों का खूब प्यार भी मिल रहा है.

हां पति-पत्नी दोनों चाहते हैं तो बनिए टिकटॉक स्टार्स. किसने रोका है. लेकिन पत्नियों को prop की तरह इस्तेमाल करने वाले पतियों को देखकर आश्चर्य होता है कि एक तरफ तो हमारा समाज अपनी पत्नियों को लेकर कितना रिजर्व रहता है. पत्नी को रास्ते में कोई घूर के देख तो ले कैसे आग बबूला हो जाता है. पत्नी को घर की इज्जत कहता है. लेकिन टिकटॉक पर अपनी ही पत्नियों का मजाक उड़वाया जा रहा है. ऐसे लोगों के अजीब वीडियो देखकर लगता है कि ये समाज क्या वास्तव में वही समाज है जिसकी हम चर्चा करते आए हैं. या फिर टिकटॉक ने लोगों के सोचने का नजरिया एकदम बदल दिया है.

ये भी पढ़ें-

टिकटॉक बैन होने से मैं बहुत खुश हूं, क्योंकि...

टिकटॉक से बड़ा गुनाहगार तो बच निकला...

आखिर क्यों बैन कर दिए जाते हैं वायरल एप्स?

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय