New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जून, 2022 08:20 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सुखमय जीवन के लिए शांति और पैसे के साथ साथ और क्या चाहिए? ये एक लम्बी डिबेट है. मगर कामयाबी रोल मॉडल मांगती है. हां! ऐसा कोई, जिससे प्रेरणा लेते हुए उसके नक़्शे कदम पर चला जा सके. रोलमॉडल को लेकर लोगों के अलग अलग मत हो सकते हैं लेकिन व्यक्ति चाहे कोई भी हो, कैसा भो हो. प्रयास यही रहता कि, वो अपने से बेहतर को अपना आदर्श बनाए. अब इन बातों को शोषित मर्दों (आज के ज़माने में भौचक्का क्या ही होना. तकनीक के बल पर दुनिया कुछ इस हद तक आगे बढ़ गयी है कि, अब मर्दों का भी शोषण हो रहा और महिलाएं पूरी तबियत से शोषण की गतिविधियों में लिप्त हैं) की नजर से देखिये. हालिया दिनों में पुरूषों के शोषित समाज के रॉबिन हुड अपने जॉनी भइया यानी जॉनी डेप हैं. पत्नी एम्बर को उन्होंने जिस तरह न केवल आड़े हाथों लिया बल्कि जैसे वो मुआवजा बटोरने में कामयाब हुए दुखियारे मर्दों को रेगिस्तान में पानी का स्रोत मिलने वाली फीलिंग आई है. पत्नी प्रताड़ित किसी भी दुखियारे मर्द का बीवी को चुनौती देना आसान वाक़ई नहीं है. जॉनी भाई को मिले इंसाफ से प्रेरित होकर हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पिट ने भी पूर्व पत्नी एंजेलिना जोली के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंका है और तमाम तरह के गंभीर आरोप लगाए हैं.

Brad Pitt, Angelina Jolie, Divorce, Court, Allegation, Hollywood Film, Johnny Depp, Amber Heardपत्नी एंजेलिना जोली को घेरने वाले ब्रैड पिट ने प्रेरणा कहीं जॉनी डेप से तो नहीं ली

भले ही जोली के खिलाफ नए आरोपों को आधार बनाकर पिट ने कानूनी लड़ाई फिर से शुरू कर दी हो लेकिन उन्हें इस बात को याद रखना चाहिए कि दुनिया के हर पत्नी प्रताड़ित मर्द की किस्मत जॉनी भाई सरीखी नहीं होती. ऐसी किस्मत व्यक्ति ईश्वर से सोने वाली कलम से लिखा कर लाता है. असल में हुआ कुछ यूं है कि अपनी लीगल टीम के जरिये अदालत में पेश किये दस्तावेजों में हॉलीवुड एक्टर ब्रैंड पिट ने आरोप लगाया है कि एंजेलीना ने जॉइंट ओनरशिप वाले शराब व्यवसाय की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की.

जोली पर आरोप ये भी है कि ये सब उन्होंने जानबूझकर किया जिससे बिजनेस को लॉस हुआ. ज्ञात हो कि 2008 में जिस वक़्त पिट और जोली का प्यार सातवें आसमान पर था. तब दोनों ने संयुक्त रूप से फ्रांस के दक्षिण में शैटॉ मिरावल में शराब व्यवसाय से जुड़ी एक नियंत्रित हिस्सेदारी खरीदी थी. मामले में दिलचस्प ये भी है कि शैटॉ मिरावल ही वो स्थान है जहां 2014 में दोनों विवाह बंधन में बंधे थे.

क्या है ब्रैड और जोली के जीवन से जुड़ा ये नया विवाद

बात गुजरे साल की है. एंजेलिना ने व्यवसाय में अपने इंटरेस्ट को टेन्यूट डेल मोंडो नामक एक कंपनी को बेच दिया था. जोली का ये फैसला ब्रैड को नागवार गुजरा था. ब्रैड ने एंजेलिना जोली पर ये आरोप भी लगाया था कि यह विश्वास का उल्लंघन है. ऐसा इसलिए क्योंकि जोली और पिट एक दूसरे की सहमति के बिना पारिवारिक व्यवसाय में अपने संबंधित हितों को कभी नहीं बेचने पर सहमत हुए थे.

मामले के तहत पीपल मैगज़ीन की एक रिपोर्ट छपी है. रिपोर्ट पर यदि नजर डालें तो मिलता है कि, जो दस्तावेज पिट की तरफ से अदालत में पेश किये गए हैं उनमें ये भी कहा गया है कि एंजेलीना ने जानबूझकर बिक्री के साथ उन्हें 'नुकसान पहुंचाने' की कोशिश की. साथ ही ये भी कहा गया है कि जिस प्रोजेक्ट के लिए ब्रैड हद से ज्यादा उत्साही थे उसको फायदा पहुंचाने के लिए जोली ने अपनी तरफ से कोई भी योगदान नहीं दिया है. 

पिट के पास इल्जामों की लंबी फेहरिस्त है और जैसा रवैया हमें दिखाई दे रहा है साफ़ है कि पूर्व पत्नी एंजेलिना जोली को सबक सिखाने के लिए उन्होंने सिर पर कफ़न बांध लिया है. सवाल ये है कि पिट में आख़िर इतनी हिम्मत आई कहां से? ध्यान रहे ब्रैड पिट और एंजेलिना जोली का शुमार हॉलीवुड की मेड फॉर ईच अदर जोड़ी के रूप में था. याद कीजिये उस वक़्त को जब दोनों ने अलग होने का फैसला किया था. जितनी हैपनिंग दोनों की जिंदगी थी. क्या किसी को एक बार के लिए भी ये महसूस हुआ कि कभी वो दिन भी आएगा जब दोनों यूं इस तरह एक दूसरे की फजीहत करेंगे. 

हो न हो यदि आज पुराने केस को नए सिरे से बैड दुनिया के सामने लाए हैं तो इसकी एक बड़ी वजह जॉनी डेप और उनपर आया फैसला है. जॉनी को लेकर जो आरोप एम्बर के थे माना यही जा रहा था कि यक़ीनन जॉनी बड़ी मुसीबत में पड़ेंगे और उनके सामने चुनौतियों का पहाड़ होगा. जॉनी के फैंस, जॉनी के हित के लिए हाथ जोड़े प्रार्थना कर रहे थे और ये प्राथनाएं कामयाब भी हुईं. अदालत ने न केवल जॉनी डेप को विक्टिम माना बल्कि एम्बर से उन्हें हर्जाने के रूप में 15 मिलियन डॉलर देने की घोषणा भी कोर्ट द्वारा हुई. 

विषय बहुत सीधा है. यदि आज ब्रैड पिट को गड़े मुर्दे उखाड़ने और पत्नी एंजेलिना जोली को पुनः कठघरे में खड़ा करने की अगर हिम्मत हुई है तो इसका एकमात्र कारण जॉनी के मद्देनजर दिया गया फैसला है. क्योंकि नौबत अब कोर्ट कचहरी की आ ही गयी है तो हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि ब्रैड बस इतना याद रखें कि एक ही समय पर किस्मत हर किसी पर मेहरबान नहीं होती. कई बार लेने के देने पड़ जाते हैं. और हां विदेशों में जब ऐसे मामलों में दिया जाता है तो वो इतना होता है कि भरपाई के लिए गुर्दे तक बेचने की नौबत आ जाती है.  

ये भी पढ़ें -

जॉनी भाई से अलग हो चुकी एम्बर के लिए रिश्ता आया है, लड़का खानदानी है और 'बूढ़ा' भी नहीं

एम्बर हर्ड हारी हैं, कथित फेमिनिस्ट जॉनी डेप को कोसकर बाकी महिलाओं का केस बिगाड़ रही हैं

Amul Macho ad ने कन्फर्म कर दिया है कि पुरुषों के अंडरवियर का इलास्टिक ही उनका 'क्लीवेज' है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय