New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2023 01:28 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चाहे दिल जला आशिक हो या फिर वो जो अभी ताजा ताजा इश्क़ की गिरफ्त में आया है. दोनों ही टाइप के लोगों ने वो गाना जिसमें कवि की कल्पना कुछ यूं थी कि ठुकरा के मेरा प्यार मेरा इंतकाम देखोगी जरूर सुना होगा. जब ये गाना आया था तो लगा था बस यूं ही रैंडमली कवि की कलम से ये शब्द फूटे होंगे और उसने उन्हें कागज पर उतारा होगा. मगर आज जब हम यूपी के बाराबंकी की घटना को देखते हैं तो लगा कि, नहीं. तब ज़रूर माशूका ने कुछ ऐसा किया होगा जिसके बाद आशिक इस गाने को कागज पर उतारने के लिए मजबूर हो गया होगा.

Barabanki, UP, Wife, Husband, Lover, Pradhanmantri Awas Yojna, Officer, Investigationबाराबंकी में आशिकों के साथ मिलकर जो पत्नियों ने पतियों के साथ किया वो हैरान करने वाला है

दरअसल बाराबंकी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 महिलाओं को योजना के अंतर्गत उनकी पहली किस्त यानी 50 हजार रुपए मिले. अकाउंट में पैसे का आना भर था. महिलाओं के पंखों को उड़ान मिल गयी और चारों महिलाएं अपने अपने पतियों को छोड़कर अपने आशिकों के साथ फरार हो गईं. आशिक संग भागी पत्नियों के इस बर्ताव ने पतियों को आहत कर दिया है. उन्होंने गुहार लगाई है कि अब उनकी अगली किश्त रोक दी जाए.

पतियों से मिली इस शिकायत के बाद अधिकारी भी सकते में हैं. मामले के तहत यदि जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के अफसरों की मानें तो मामला पेंचीदा है जिसकी जांच की जा रही है. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि चार महिलाओं के पतियों ने शिकायत पत्र में लिखा है कि अब किश्त नहीं भेजी जाए, क्योंकि पत्नी किस्त निकालकर अपने प्रेमी के साथ फरार हो गई है.

गौरतलब है कि पीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से पैसा दिया जाता है. जिसमें लाभार्थी को पहली किस्त के रूप में 50 हजार रुपए सरकार की तरफ से दिए जाते हैं. नगर पंचायत बंकी, सिद्धौर, रामनगर व बेलहरा की चार महिला लाभार्थियों के खाते में योजना की पहली किस्त भेजी गई थी. मामले में दिलचस्प ये रहा कि जैसे ही लाभार्थियों के पास पैसे आए और वो लोग जिन्होंने निर्माण नहीं शुरू किया.

Barabanki, UP, Wife, Husband, Lover, Pradhanmantri Awas Yojna, Officer, Investigationअधिकारी इसलिए परेशान हैं क्योंकि उन्हें अब ये समझ में नहीं आ रहा कि पैसों की रिकवरी कैसे की जाए

उन सभी को डूडा की तरफ से नोटिस भेजा गया और कहा गया कि वो तत्काल निर्माण शुरू करवाएं, लेकिन जब नोटिस पहुंचा तो महिलाओं के पतियों ने विभाग को बताया कि उनकी पत्नियां प्रेमी के साथ फरार हो गईं हैं. अगली किस्त रोक दी जाए. अधिकारी अब इसलिए परेशान हैं कि अगर महिलाओं से रिकवरी की जाए तो कैसे और किस आधार पर की जाए.

अधिकारियों की मानें तो पीएम आवास को लेकर 16 हजार से ज्यादा लोगों को पहली किस्त जारी हो चुकी है. इसमें से 40 लोग ऐसे थे, जिन्होंने पहली किस्त लेने के बाद घर का निर्माण नहीं कराया है. जब जांच कराई तो 4 मामले ऐसे मिले, जो आवास का पैसा लेकर भाग गए. ऑफिसर्स के अनुसार नगर पंचायत बेलहरा, रामनगर, सिद्धौर व बंकी में ये मामला सामने आया है. यहां चार महिलाओं के पतियों ने बताया कि पीएम आवास की पहली किस्त पाने के बाद उनकी पत्नियां प्रेमी के साथ फरार हो गईं हैं.

बहरहाल क्योंकि इस मामले में पति ठगे से रह गए हैं. बेचारे अधिकारियों से शिकायत के अलावा ये गरीब कर भी क्या सकते हैं. चूंकि पत्नियां इनका प्यार ठुकरा ही चुकी हैं इसलिए इनके इंतकाम का क्या नतीजा निकलेगा? पैसा रिकवर होगा सवाल तमाम हैं जिनके जवाब हमें सिर्फ वक़्त देगा और जैसे हाल हैं अभी वक़्त इन 4 दुखियारे पतियों का सगा तो बिलकुल नहीं है.

ये भी पढ़ें -

बलात्कारी के होंठ काटकर अलग कर देने वाली मेरठ की शेरनी को नमन रहेगा!

सिंगल लोगों के लिए जले पर नमक के समान है वैलेंटाइन डे वीक

हाथों में गुलाब पकड़े प्रेम चतुर्दशी का प्रेममयी पदार्पण हो चुका है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय